देश

दोपहर की ताजा खबरें. Mid DaY News 3rd October 2020

1. पूर्वी लद्दाख में जारी गतिरोध के बीच आज से भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के मालाबार नौसेना अभ्यास का पहला चरण शुरू हो गया है जहां ये  बंगाल की खाड़ी में विशाखापट्टनम में शुरू हुआ है. आपको बता दे कि यह अभ्यास इन चारों देशों के बीच रणनीतिक संबंध को दर्शाता है.

2.  बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पीएम नरेंन्द मोदी ने आज अररिया के फारबिसगंज में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा महागठबंधन पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि बिहार में आज रंगदारी और रंगबाजी दोनों हार रही है और वोटिंग को लेकर लोगों में भारी उत्साह है.

3. राज्यसभा उपचुनाव में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से सभी 11 प्रत्याशियों के निर्विरोध निर्वाचित होने से उच्च सदन में समीकरण बदल गया हैं जहां राज्यसभा के इतिहास में भाजपा अपने शिखर पहुंच गई है तो कांग्रेस सबसे निचले स्तर पर.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 76 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 38310 नए मामले सामने आन के साथ ही देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 82 लाख के पार कर गई है.

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग इस महीने पांच बार अलग-अलग शिखर सम्मेलनों के वर्चुअल मंचों पर आमने-सामने होंगे.  आपको बता दे कि 10 नवंबर को रूस में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन की बैठक से इस शृंखला का आगाज होगा.

6. लोन मोरेटोरियम अवधि के ब्याज पर ब्याज को माफ किए जाने की मांग को लेकर दायर विभिन्न याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट 5 नवंबर को अगली सुनवाई करेगा. आपको बता दे कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कोरोना संकट में लोन लेने वाले ग्राहकों को 6 महीने के लिए लोन मोरेटोरियम की सुविधा दी थी.

7. लोकजन शक्ति पार्टी के प्रमुख चिराग पासवान  ने  अपने चचेरे भाई और सांसद प्रिंस राज के साथ खगड़िया जिला स्थित एक मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. समाचार एजेंसी ANI के अनुसार इस दौरान चिराग पासवान ने कहा, ‘आप मुझसे लिखित में ले सकते हैं कि 10 नवंबर के बाद नीतीश कुमार फिर कभी मुख्यमंत्री नहीं बन पाएंगे.

8. पेट्रोलियम एन्ड नेचुरल गैस मंत्रालय ने उपभोक्ताओं के लिए आज से एक नई सेवा शुरू की है जहां ये लाभ सरकारी गैस कंपनी इंडेन गैस के उपभोक्ताओं के लिए है. दरअसल, मंत्रालय ने इंडेन के ग्राहकों के लिए नया नंबर 7718955555 जारी किया है जहां इसके तहत अब घर बैठे गैस की बुकिंग हो जाएगी तथा सिलेंडर बुकिंग की सुविधा 24X7 होगी.

9. वायु प्रदूषण की हालत देखते हुए सात नवंबर से 30 नवंबर तक पटाखों पर प्रतिबंध लगाने की मांग पर राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने केंद्र सरकार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. एनजीटी ने पूछा है कि क्या लोगों के स्वास्थ्य और पर्यावरण के हित को देखते हुए पटाखों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए ?

10. भारतीय एयरलाइन कंपनी इंडिगो ने घरेलू और अंतराराष्ट्रीय उड़ानों में यात्रा करने वाले यात्रियों को प्री-फ्लाइट कोविड-19 टेस्ट की सुविधा देने के लिए स्टेमज हेल्थकेयर के साथ साझेदारी की है.  इंडिगो के अनुसार, यात्री भारत में 200 से अधिक संग्रह केंद्रों के साथ “एक घर या प्रयोगशाला यात्रा” का विकल्प चुन सकते हैं.

11.  फेस्टिवल सीजन में दिल्ली से अंतरराज्यीय बस सेवाएं शुरू होने से बड़ी संख्या में यात्रियों ने राहत की सांस ली है. गौरतलब है कि छह महीने बाद मंगलवार से सेवाएं दोबारा शुरू होने से यात्रियों की सहूलियत बढ़ जाएंगी तो दूसरी तरफ यात्रा के मद में खर्च भी कम होगा.

12. भारी बर्फबारी के बाद हिमाचल के जनजातीय जिले लाहौल-स्पीति में आज मौसम खुल गया है जहां मौसम खुलते ही बर्फ से लकदक लाहौल की वादियों का शानदार नजारा देखने को मिला. रोहतांग दर्रा समेत ऊंची चोटियों पर बर्फ की सफेद चादर बिछी हुई है.

13.  हरियाणा सरकार ने पुलिस विभाग से हरियाणा गठन से लेकर अब तक धर्मांतरण के सभी मामले तलब किए हैं जहां सरकार कानून बनाने से पहले इन सभी मामलों का अध्ययन करेगी. बताया जा रहा है कि  इसके बाद कानून बनाने की प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी. आपको बता दे कि गृह मंत्री अनिल विज ने पुलिस से एक माह के अंदर ऐसे सभी मामलों का ब्योरा देने को कहा है.

14. पंजाब  में 21 सितंबर से दो नवंबर तक पराली जलाए जाने की पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 49 प्रतिशत अधिक घटनाएं हुई हैं. आपको बता दे कि आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार ये जानकारी सामने आई है.

15. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ पंजाब सरकार द्वारा पास किए गए बिलों पर मिलने से फिलहाल मना कर दिया है. आपको बता दे कि राष्ट्रपति भवन से इस संबंधी सूचना भेज दी गई है.

16. हरियाणा के बरोदा विधानसभा क्षेत्र में आद सुबह 7 बजे से शुरू हुआ मतदान जारी है जहां सुबह 11 बजे तक 19.5 फीसद मतदान हुआ है. आपको बता दे कि इस उपचुनाव में 1,80,506 मतदाता 14 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कर रहे हैं.

17. झारखण्ड के दुमका और बेरमो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव को लेकर आज सुबह सात बजे से  मतदान शुरू हो गया है.  आपको बता दे कि सुबह नौ बजे तक दुमका में 13.89 व बेरमो में 12.67 फीसद मतदान हो चुका है और मतदाताओं में मतदान के लिए गजब का उत्साह देखा जा रहा है.

18. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने कोरोना को देखते हुए प्रतिनिधि सभा के बाद अब अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक को भी स्थगित करने का निर्णय लिया है जहां इस बार यह बैठक प्रयागराज में होने वाली थी.

19. Apple ने अपने आगामी इवेंट को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है.  एपल का अपकमिंग इवेंट 10 नवंबर को होगा जहां एपल ने इस इवेंट को “one more thing” नाम दिया है.

20. भारत ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि पाकिस्तान सीमा-पार असमाजिक तत्वों को बढ़ावा देने के लिए कोरोना का फायदा उठा रहा ह. साथ ही भारत ने कहा कि पाकिस्तान भारत के धार्मिक समुदायों के बीच फूट पैदा करने के लिए घृणा पैदा करने वाले भाषणों का बेलगाम इस्तेमाल कर रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *