दिनभर की बड़ी खबरें. 3rd October 2020

1. यूरोपीय देश ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में हुए मामले ने भारत में हुए मुंबई हमले की याद दिला दी है. अधिकारियों ने कहा कि इसमें तीन लोगों की जीवन क्षति हुई है और 15 लोग घायल हुए हैं.

2. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज मतदान पूरा हो जाएगा, लेकिन इसका परिणाम आने में समय लग सकता है.  आपको बता दे कि अमेरिका में आज भारतीय समयअनुसार दोपहर 3 बजकर 30 मिनट पर मतदान शुरु हुआ है.

3. बिहार में तीसरे चरण के मतदान के मद्देनजर चुनाव प्रचार अब तेज होगया है जहां आज बिहार के अररिया के फारबिसगंज में चुनावी जनसभा को संबोधित करतेहुए पीएम नरेंन्द्र मोदी ने कहा कि बिहार ने जंगलराज और डबल-डबल युवराजोंको सिरे से नकार दिया है. साथ ही उन्होंने कहा कि बिहार में अहंकार हार रहा है,परिश्रमजीत रहा है.

4. वित्त सचिव अजय भूषण पांडेय ने कहा है कि राज्यों के जीएसटी राजस्व में कमी की भरपाई के लिए कर्ज की मात्रा इसके आर्थिक प्रभाव को देखते हुए उचित रहनी चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र विपक्ष शासित राज्यों से प्रस्तावित ऋण योजना का विकल्प चुनने का आग्रह करता रहे

5. भारतीय सेना के अध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे इस हफ्ते नेपाल के दौरे पर जाने वाले हैं जहां इस दौरान उच्च स्तरीय बैठक होगी. बताया जा रहा है कि  इसके जरिए दोनों देशों के बीच रिश्तों को सुधारने पर बल दिया जाएगा.

6. मुंबई पुलिस ने मंगलवार को बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रणौत को दूसरा नोटिस जारी किया है जहां इस नोटिस में कंगना को अपनी बहन रंगोली चंदेल के साथ 10 नवंबर को पेश होने के लिए कहा गया है. एक अधिकारी ने बताया कि सोशल मीडिया पर भड़काऊ बयान देने के मामले में पूछताछ के लिए ये  नोटिस जारी किया गया है.

7. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए अबू धाबी के सॉवरेन वेल्थ फंड मिक रेडवुड 1 आरएससी लिमिटेड को 100 फीसदी टैक्स छूट देने का ऐलान किया है. आपक बता दे कि वेल्थ फंड को निवेश  में 100 फीसदी छूट दी है.

8. मेट्रो कारशेड के मुद्दे पर महाराष्ट्र सरकार और केंद्र सरकार आमने-सामने आ गए हैं जहां सीएम उद्धव ठाकरे ने पिछले महीने मेट्रो कारशेड तीन को आरे कॉलोनी से रद्द कर कांजुरमार्ग शिफ़्ट करने का एलान किया था. आपको बता दे कि महाराष्ट्र सरकार के फैसले के बाद केंद्र सरकार ने पत्र लिखकर आपत्ति दर्ज कराई है.

9. मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर आज उप चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है. इस बीच कांग्रेस नेता और प्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने ईवीएम मशीन पर सवाल खड़े कर दिए हैं. उन्होंने कहा कि ईवीएम में चिप है वह हैक हो सकती है. दिग्विजय सिंह के बयान के बाद एक बार फिर ईवीएम विवाद को हवा मिलनी तय है.

10.  कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह के EVM पर दिए बयान पर पूर्व सीएम जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने कांग्रेस नेता पर सवाल उठाते हुए ट्विट कर कहा कि जीतन राम मांझी ने अपने ट्वीट में लिखा, दिग्गी राजा बिहार चुनाव का परिणाम आया नहीं और अभी से ही EVM पर रोना शुरू कर दिया. बिहार चुनाव परिणाम से पहले यह तय कर लीजिए कि आपके अपने युवराज और बिहार वाले युवराज को इटली भेजना है या पाकिस्तान? क्योंकि बिहार में आपके गठबंधन की हार तय है.

11. उत्तर प्रदेश विधानसभा की सात सीटों पर आज उपचुनाव के लिए मंगलवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो हुआ था  जो शाम छह बजे तक चला. आपको बत दे कि विधानसभा की सातों सीटों पर दोपहर एक बजे तक 30.41 प्रतिशत मतदान हुआ था.

12. कोविड के घट रहे मामलों के बावजूद पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पॉजिटिव मरीजों की संपर्क ट्रेसिंग की संख्या बढ़ाकर 15 व्यक्तियों तक कर दी है। इसके साथ ही सीटी स्कैन करने वाले अस्पतालों और रेडियोलॉजी लैबोरेटरियों के लिए भी यह अनिवार्य कर दिया है कि कोरोना से पीड़ित होने के संदिग्ध मरीजों के बारे में राज्य प्रशासन को जानकारी दी जाए.

13. पीएम नरेंन्द मोदी ने आज बिहार में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस को घेरा और कहा कि आज कांग्रेस के पास लोकसभा और राज्यसभा को मिलाकर भी 100 सांसद नहीं हैं। कई राज्यों में अब कांग्रेस का एक भी सांसद नहीं है. उन्होने कहा कि ये इसलिए हो रहा है, क्योंकि इनकी कथनी और करनी में फर्क है, जबकि एनडीए सरकार जो कहती है, करके दिखाती है.

14. दिग्विजय सिंह ने मध्यप्रदेश विधानसभा उपचुनाव में मतदान के दौरान गंभीर आरोप लगाए हैं जिसमें  उन्होंने कहा कि लगभग 17 पोलिंग बूथ से कांग्रेस के पोलिंग एजेंट्स को हटा दिया गया है और बूथ कैप्चर करने की प्रक्रिया चल रही है. उन्होने कहा कि हम वहां दोबारा मतदान की मांग करते हैं.

15. HDFC बैंक के पूर्व मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी निजी इक्विटी क्षेत्र की दिग्ग्ज कंपनी ग्लोबल कार्लाइल के साथ वरिष्ठ सलाहकार के रूप में जुड़ गए हैं. वैश्विक निजी इक्विटी कंपनी ने \कहा कि पुरी कार्लाइल को एशिया में निवेश अवसरों के बारे में परामर्श प्रदान करेंगे.

16. गूगल ने अपने एंड्रॉयड मैसेजिंग एप गूगल मैसेज का नया अपडेट जारी करना शुरू कर दिया है  जहां नए अपडेट के बाद मैसेज कैटेगरी में बंट जाएंगे. उदाहरण के तौर पर ओटीपी वाले सभी मैसेज एक जगह और ट्रांजेक्शन वाले एक जगह दिखेंगे.

17. एक नई रिसर्च के अनुसार जो लोग सोते समय हाई ब्लड प्रेशर का अनुभव करते हैं, उनमें भविष्य में हृदय रोग का अनुभव करने की अधिक संभावना होती है. यहां तक कि ऐसे लोगों का दिन के समय बल्ड पेशर सामान्य होता है.

18.  IPL – 2020  में आज मुंबई इंडियन्स का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से होने जा रहा है जिसके काफी  रोमांचक होने की उम्मीद जताई जा रही है. गौरतलब है कि कल के मैंच में दिल्ली केपिटल्स की टीम ने बैंगलौर को हरा दिया था.

19. बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद लोगों की मदद करने को लेकर खासा सुर्खियों में रहते हैं जहां सोनू सूद सोशल मीडिया पर खूब एक्टिव रहते हैं और हर मदद मागने वाले को रिप्लाई भी करते हैं. वहीं अब सोनू सूद ने आदिवासी समुदाय से जुड़ी पूरे गांव की लड़कियों को साइकिल पहुंचा दी है जहां कुछ दिनों पहले ही सोनू सूद ने इसका ऐलान किया था.

20. बिग बॉस 14 में इस हफ्ते डबल एविक्शन हुआ जहं घर के दो सदस्य निशांत सिंह मलकानी और कविता कौशिक शो से बाहर हो गए. आपको बता दे कि घर से निकलने के बाद अब निशांत ने अपना एक वीडियो मैसेज जारी किया है जिसमें वे फैसले से खुश नहीं दिख रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: