सुबह की ताजा खबरें. Morning News 4th December 2020

1.RBIकी मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में लिए गए फैसले का RBIगवर्नर शक्तिकांता दास आज करेगें ऐलान, आपको बता दें रिजर्व बैंक इस साल ब्याज दरों में 115 बेसिस प्वाइंट यानि 1.15 परसेंट तक की कर चुका है कटौती .

2. SBI- PO 2020 के पदों के लिए आवेदन करने की हैं आज अंतिम तारिख, इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर कर सकते है ऑनलाइन आवेदन.

3. यूपी में 6900 शिक्षक भर्ती के लिए काउंसलिंग की प्रकिया आज होगी पूरी, 5 दिसंबर को मिलेंगे नियुक्ति पत्र.

4. भारत ने पाकिस्तान को फिर एक बार लगाई फटकार,  भारतीय विदेश मंत्रालय ने  कहा कि पाक अन्य मामले को भी कुलभूषण केस से जोड़ने की कर रहा है कोशिश.

5.80 प्रतिशत यात्री क्षमता के साथ घरेलू उड़ानों को मिली उड़ान भरने की मंजूरी, नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस संबंध में ट्विट कर दी जानकारी.

6. चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में भारतीय आर्थिक विकास दर अनुमान से रहा बेहतर, RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन बोले   – दूसरी तिमाही के आर्थिक आंकड़ों की खुशी मनाना जल्दबाजी, अभी लगेगा लंबा वक्त.

7.  दवा कंपनी फाइजर ने वैक्सीन उपलब्धता के लिए भारत सरकार के साथ काम करने की जताई प्रतिबद्धता,  आपको बता दे कि  ब्रिटेन दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जिसने फाइजर और बायोएनटेक के टीके के इमेरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी प्रदान कर दी है.

8. शांति की संस्कृति पर हुई चर्चा में भारत ने UN को बताया ‘असफल’,  भारत ने संयुक्त राष्ट्र से आह्वान किया है कि संयुक्त राष्ट्र सबके लिए बोले न कि सिर्फ कुछ चयनित धर्म के लिए.

9.Apple ने जारी की बेस्ट एप्स  की लिस्ट,   Wakeout बना “बेस्ट आईफोन एप ऑफ द ईयर”.

10. उत्तर प्रदेश में लखनऊ-वाराणसी रेल खंड पर प्रतापगढ़ और बादशाहपुर के बीच स्थित दांदूपुर रेलवे स्टेशन का नाम अब  “माँ बाराही देवी धाम”  होगा.   आपको बता दे कि इस संबंध में केंद्र सरकार की सहमति मिल गई है. 

11. कृषि कानूनों को लेकर केंद्र सरकार से बातचीत करने गये किसानों ने वहां दिए गए  खाने को नहीं लगाया हाथ, कहा – हम लाए हैं अपना खाना.

12. कांग्रेस के बाद अब एनसीपी नेता नवाब मलिक ने संसद का शीतकालीन सत्र बुलाने की कि मांग, कहा-किसानों और वैक्सीन पर हो चर्चा

13 . भारत में कोरोना के नये मामलों का सामने आना लगातार जारी , मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के उल्लंघन पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई चिंता

14. जल्द ही पीने वाले पानी की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए एक स्टैंडर्ड बनाएगी केंद्र सरकार, जिसेक बाद उसी स्टैंडर्ड के आधार पर पानी की गुणवत्ता तय की जाएगी कि वो पीने के योग्य है या नहीं.

15. दिल्ली में सीलिंग के मुद्दे पर CAIT ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखी चिट्ठी,  मांगी मदद.

16. कर्नाटक के गृहमंत्री बासवराज बोम्‍मई ने कहा कि कर्नाटक में ‘लव जिहाद’ के विरोध में कानून होगा और इसके लिए उत्‍तर प्रदेश में लाए गए अध्‍यादेश को लेकर जानकारियां एकत्रित करने का निर्देश दिया गया है.

17. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार के अवैध धर्मांतरण अध्यादेश को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट में दी गई चुनौती, याचिका दाखिल कर अध्यादेश को असंवैधानिक घोषित करने और अथारटीज को उसे लागू न करने का आदेश देने की अदालत से की गई है मांग. 

18. दिल्ली हाई कोर्ट ने तिहाड़ जेल में आजावीन कारावास की सजा काट रहे पूर्व सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन को राष्ट्रीय राजधानी में अपने परिवार से मिलने के लिये दी तीन दिन की हिरासती पैरोल, शहाबुद्दीन को सुप्रीम कोर्ट  के आदेश पर 2018 में बिहार की सीवान जेल से तिहाड़ जेल गया था लाया.

19. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़वासियों  के लिए पीएम मोदी से मांगा मुफ्त में कोरोना का टीका, सीएम भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ को आदिवासी राज्य बताते हुए  पीएम मोदी से मुफ्त कोरोना टीका देने का किया है आग्रह.

20.  केरल गोल्ड मामले में  कोर्ट ने आरोपी स्वप्ना सुरेश और सरिथ पीएस की हिरासत अवधि बढ़ाई, केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में यूएई के पता वाले डिप्लोमैटिक कार्गो से 30 किलो सोना चुराने का है ये मामला.

21. महाराष्ट्र में हुए स्थानीय निकाय उपचुनाव में सत्ताधारी पार्टी शिवसेना को लगा झटका चुनाव में भाजपा को धुले और नंदुरबार में हासिल हुई जीत.

22. ओडिशा के पुरी में शुरू हुआ 9वां अंतरराष्ट्रीय सैंड आर्ट फेस्टिवल, देशभर के 70 कलाकार इस आयोजन में ले रहे हैं भाग.

23. मध्यप्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर सीएम शिवराज का बड़ा बयान, कहा – फिलहाल कोई उम्‍मीद नहीं, जब होगा तब सबको दी जाएगी जानकारी.

24.  राजस्थान के 44  IAS अधिकारी होंगे प्रमोट, स्क्रीनिंग कमेटी ने किया अनुमोदन कर सीएम अशोक गहलोत  को भेजी फाइल.

25. कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन के  बीच बोले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, कहा – किसानों की शर्तें मानें केंद्र सरकार, MSP की गारंटी कानून में हो शामिल.

26. पश्चिम बंगाल के परिवहन मंत्री पद से इस्तीफा दे चुके नेता सुवेंदु अधिकारी ने कहा कि मेरी पहचान पश्चिम बंगाल और भारत के बेटे की है और मैं हमेशा बंगाल के लोगों के लिए अपनी आवाज उठाता रहूंगा.   

27. किसान आंदोलन में खालिस्तानियों की एंट्री के आरोप पर भड़के शिरोमणी अकाली दले के नेता  सुखबीर बादल, कहा  -ये अन्नदाता का अपमान.

28. बिहार के शेखपुरा से हमारे संवादाता अरविंद कुमार की रिपोर्ट –  शेखपुरा नगर क्षेत्र में स्थित आजाद हिंद आश्रम में कांग्रेस के जिला अध्यक्ष एवं RJD के जिला अध्यक्ष के अलावा महागठबंधन के प्रमुख नेताओं ने धूमधाम से मनाई देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद की जयंती, मौक पर गणमान्य लोग भी रहे मौजूद.

29. हिमाचल के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा की रिपोर्ट – दुबई की दो कंपनियां हिमाचल में लगाएंगी इलेक्ट्रिक बसों की असेंबलिंग की यूनिट, लोगों को रोजगार मिलने का किया जा रहा हैं दावा.

30. मध्यप्रदेश के लवकुशनगर छतरपुर से हमारे संवादाता हेमंत श्रीवास की रिपोर्ट – लवकुशनगर में मुख्य नगरपालिका अधिकारी लवकुशनगर द्वारा दुकानदारों पर अभद्र तरीके से की गई कार्यवाही से परेशान दुकानदारों ने पुलिस अधीक्षक छतरपुर को सौंपा ज्ञापन.

Leave a Reply

Your email address will not be published.