कोरोना के बिना लक्षण वाले मरीजों से संक्रमण फैलने की संभावना अधिक

हर हाल में कोरोना की गाइडलाइन का करें पालन
लक्षण दिखने पर तुरंत कराए जाएं और दवा लें

बांका, 4 दिसंबर

कोरोना के लक्षण वाले के मुकाबले बिना लक्षण वाले मरीजों से संक्रमण फैलने की संभावना अधिक रहती है. इसलिए सावधान रहने की जरूरत है. दरअसल, लक्षण वाले मरीज दिख जाते हैं और लोग सतर्क हो जाते हैं. मरीज भी आमलोगों से दूरी बनाकर रहते हैं. लेकिन बिना लक्षण वाले मरीजों के साथ ऐसा नहीं होता है. उन्हें पता ही नहीं रहता है कि उन्हें कोरोना है. इस वजह से वह जांच भी नहीं करवाते और ऐसे लोगों से संक्रमण होने की संभावना अधिक रहती है.
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि हाल के दिनों में रिसर्च में यह बात सामने आई हैं कि बहुत सारे लोग जिन्हें कोरोना हुआ, वह अपने आप ठीक हो गए. ऐसा उनमें एंटीबॉडी विकसित होने से हुआ. ऐसे सभी लोग बिना लक्षण वाले मरीज थे. ऐसे मरीज तो ठीक हो गए, लेकिन उनसे कितने लोगों को कोरोना हुआ यह पता नहीं चला. इसलिए बिना लक्षण वाले मरीजों से थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है.

हर हाल में पहनें मास्क और सामाजिक दूरी का करें पालन: ऐसे मरीजों से बचने का एक ही उपाय है. वह है कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना. इसके लिए आपको घर से निकलते वक्त मास्क पहनना पड़ेगा और सामाजिक दूरी का पालन करना होगा. घर में रहते हुए भी सामाजिक दूरी का पालन करें और एक-दूसरे से बात करते वक्त मास्क पहने.

3 दिन तक बुखार हो तो कोरोना जांच जरूर करा लें: डॉक्टर चौधरी कहते हैं कि अगर आपको 3 दिन तक बुखार है तो उस स्थिति में कोरोना जांच जरूर करा लें. वायरल समझने की भूल न करें. बहुत सारे लोग अभी के मौसम में बुखार होने पर वायरल की शिकायत समझ लेते हैं जो कि ठीक नहीं है. लगातार तीन दिन तेज बुखार रहना कोरोना का लक्षण है, इसलिए कोरोना जांच करवा कर दवा ले लें.

पहले पहचान होने से जल्द हो जाएंगे स्वस्थ: डॉक्टर चौधरी कहते हैं कि अगर आपको पहले पता चल जाएगा कि कोरोना है तो आप जल्द स्वस्थ हो जाएंगे और आपसे दूसरे में भी संक्रमण नहीं होगा. इसलिए लक्षण दिखाई देने पर जितनी जल्द हो कोरोना जांच कराकर डॉक्टर के परामर्श के मुताबिक दवा का सेवन करें.

शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाएं: डॉक्टर चौधरी कहते हैं कि अभी के मौसम में शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाने की जरूरत है. इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसके लिए आप सुबह कम-से-कम 45 मिनट तक तेज कदमों से टहलना शुरू करें. अगर बाहर नहीं जा पाते हैं तो घर में रहकर ही व्यायाम या योग करें. इससे शरीर में बीमारी से लड़ने की क्षमता बढ़ेगी और आप कोरोना समेत अन्य बीमारियों से बचे रहेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *