सुबह की ताजा खबरें. Morning News 5th October 2020

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वैश्विक स्तर के निवेशकों के साथ वर्चुअल ग्लोबल इंवेस्टर राउंडटेबल समिट की अध्यक्षता करेंगे. वीडियो कांफ्रेन्स के जरिये होने वाली इस बैठक में अमेरिका, यूरोप, कनाडा,कोरिया जैसे देशों के 20 शीर्ष संस्थागत निवेशक कंपनियों के प्रमुख शामिल होंगे.    

2. केंद्रीय गृहमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता अमित शाह आज से पश्चिम बंगाल के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे. आको बता दे कि अपने दौरे के दौरान पश्चिम बंगाल में 2021 के विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी संगठन का जायजा लेंगे और बांकुरा और कोलकाता में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे.

3. हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी ने नीट के लिए प्रदेश स्तरीय मेरिट बनाने के लिए आवेदन मांगें हैं जहां आज से लेकर 11 नवंबर तक इसके लिए आवेदन किया जा सकता है.

4. भारतीय रेलवे ने राजस्थान में कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के दौरान स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है. रेलवे के मुताबिक राजस्थान में 6 नवंबर से आयोजित कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों के आने-जाने की अतिरिक्त सुविधा के लिए  आज से श्रीगंगानगर, जयपुर, जोधपुर में स्पेशल रेल सेवा का संचालन किया जाएगा.

5. झारखंड सरकार की नियोजन नीति को रद्द करने के झारखंड हाईकोर्ट  के फैसले पर पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने स्टे लगा दिया था.  आपको बत दे कि सुप्रीम कोर्ट इस मामले में आज सुनवाई करने वाला है.

6. दिल्ली  में बढ़ते वायु प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली की सरकार कुछ और कदम उठा सकती है. इसी के चलते आज रिव्यू मीटिंग रखी गई है जहां मीटिंग में सीएम अरविंद केजरीवाल भी मौजूद रहेंगे.

7. हरियाणा विधानसभा का दो दिवसीय सत्र आज से शुरू होने जा रहा है जहां कोरोना के मद्देनजर इसके लिए विशेष तैयारियां की गई है.

8. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने 413 अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार SECR की आधिकारिक वेबसाइट secr.indianrailways.gov.in के माध्यम से 1 दिसंबर तक इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

9.  केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि भारत में कोविड-19 के उपचाराधीन रोगियों की संख्या में भारी गिरावट देखी जा रही है. आपको बता दे कि देश में कोरोना का इलाज करा रहे लोगों की कुल संख्या 5 लाख से अधिक है जो अब तक सामने आए कुल मामलों का 6.42 प्रतिशत है.

10. सुप्रीम कोर्ट ने उस याचिका पर सुनवाई करने से इन्कार कर दिया, जिसमें केंद्र सरकार को यह निर्देश देने की अपील की गई थी कि जब तक कोई संहिताबद्ध कानून अस्तित्व में नहीं आ जाता तब तक वो निजी जासूसों के कामकाज और अधिकार क्षेत्र को विनियमित करने के लिए दिशा-निर्देश जारी करे.

11. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई जिसमे हिमाचल प्रदेश की लुहरी हाइड्रो प्रोजेक्ट को अनुमती मिल गई है औऱ साथ ही तीन समझौते और एक एग्रीमेंट हुआ. साथ ही इस बैठक में कैबिनेट ने अर्थव्यवस्था की रिकवरी पर संतोष जाहिर किया है.

12.  भारत सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने एसोशिएट  के 25  पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है. आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट, moef.gov.in पर उपलब्ध कराये गये अधिसूचना में दिये गये अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से 17 नवंबर 2020 तक आवेदन कर सकते हैं.

13. DRDO द्वारा ओडिशा के चांदीपुर में  पिनाका एमके- I रॉकेट  के उन्नत संस्करण का सफल परीक्षण किया गया है जिससे दिशा-निर्देशन प्रणाली वाले इस रॉकेट की मारक क्षमता बढ़ाई गई है.

14. . देश में सर्वाधिक चीनी का उत्पादन करने वाले उत्तर प्रदेश  में गन्ना किसानों के लिये एक अच्छी खबर है. दरअसल,  यूपी में गन्ने के नये पेराई सत्र 2020-21 का शुभारंभ हो गया है जहां एक ओर जहां यूपी की 119 चीनी मिलों में से पश्चिमी यूपी की 42 चीनी मिल शुरू हो गई हैं तो वहीं दूसरी ओर पश्चिमी यूपी के साथ पूर्वाचल तक यूपी की सभी चीनी मिलो को आगामी 15 नवंबर तक शुरू करने की तैयारियां जोरों पर है.

15.  पंजाब में चल रहे किसान आंदोलन के कारण ट्रेन का संचालन बंद है, जिसकी वजह से विभाग को हर रोज करीब 14.85 करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है. बताया जा रहा है कि अब तक रेलवे  को कुल 1200 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है.

16. अमेरिकी वैज्ञानिकों ने कोरोना दमदार वैक्‍सीन बनाने का दावा किया है जहां अमेरिकी वैज्ञानिकों के अनुसार इसका इस्‍तेमाल जानवरों पर हो चुका है. आपको बत दे कि  यह वैक्‍सीन बनाने का दावा करने वाले शोधकर्ताओं में यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के भी शोधकर्ता शामिल हैं जिनका दावा है कि यह वैक्‍सीन लोगों के शरीर में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कई गुना अधिक एंटीबॉडी बनाती है.

17. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले से संबंधित मादक पदार्थ मामले की जांच में एक्‍ट्रेस दीपिका पादुकोण की मैनेजर करिश्‍मा प्रकाश से बुधवार को NCB ने  पूछताछ की है. गौरतलब है कि पिछले दिनों मादक पदार्थ मामले में उनका नाम आने के बाद एनसीबी ने उनके घर पर छापेमारी की थी..

18. कांग्रेस ने टेलीविजन पत्रकार अर्नब गोस्वामी की गिरफ्तारी की सरकार एवं भाजपा नेताओं  की ओर से निंदा किए जाने पर आरोप लगाया है कि इनका आक्रोश चुनिंदा और शर्मनाक है. पार्टी प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने यह भी कहा कि इस मामले में कानून अपना काम करेगा.

19. वैष्णो देवी और कश्मीर जाने वाले तीर्थ यात्रियों तथा पर्यटकों के लिए अच्छी खबर है, दरअसल सरकार की योजना देश में पहली बार दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे पर ट्रांसपोर्ट फॉर लंदन मॉडल लग्जरी पर बस चलाने की है. बताया जा रहा है कि इससे लोगों को सस्ती, सुगम और आरामदेह सार्वजनिक परिवहन सेवा मिल सकेगी.

20. गुजरात में अहमदाबाद के जुहापुरा इलाके में हाल में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की तस्वीरें अपमानजनक ढंग से सड़क पर लगाने के मामले में पुलिस ने स्थानीय महानगरपालिका के एक कांग्रेसी कारपोरेटर और एक महिला समेत सात लोगों के खिलाफ नामजद केस दर्ज किया है.

21. यूपी में वित्त विभाग की ताजा रिपोर्ट साफ संदेश दे रही है कि अर्थव्यवस्था अब तेजी से पटरी पर लौट रही है. दरअसल,  अक्टूबर माह में यूपी सरकार को 10672.79 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है, जो कि पिछले वर्ष के अक्टूबर माह से 1828.44 करोड़ रुपये अधिक है.

22. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट) ने ट्विटर पर पोस्ट कर राम जन्मभूमि परिसर के 70 एकड़ के मास्टरप्लान में देशवासियों से सुझाव मांगा है. आपको बता दे कि इसे ट्रस्‍ट द्वारा भगवान श्रीराम के भक्तों को एक अनोखा उपहार माना जा रहा है.

23. दिल्‍ली में वायु प्रदूषण की समस्या गंभीर होती जा रह है जहां बुधवार को दिल्ली में Air Quality Index  का स्तर 874 रहा तो नोएडा में 999 से अधिक और गाजियाबाद में 767 पर पहुंच गया. इस वजह से खुली हवा में लोगों के लिए सांस लेना मुश्किल हो गया है. वहीं दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में प्रदूषण की वजह से सुबह से ही धुंध का असर साफ दिखाई दिया.

24. महाराष्ट्र सरकार ने सिनेमा हॉल और थियेटर खोलने की अनुमति दे दी है.राज्य सरकार ने कहा कि महाराष्ट्र में कंटेनमेंट जोन से बाहर स्थित स्वीमिंग पूल, योग संस्थान, सिनेमा हॉल, नाटकघर, मल्टीप्लेक्स 5 नवंबर से फिर खुलेंगे.

25. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी से चुनाव लड़ने में नाकाम रहे बीएसएफ के बर्खास्त जवान तेज बहादुर यादव की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को सुनवाई नहीं हो सकी. आपको बता दे कि तेजबहादुर के वकील ने ही सुनवाई टालने के अनुरोध करते हुए कोर्ट को चिट्ठी भेजी थी.

26. राजधानी दिल्ली में रेस्टोरेंट इंडस्ट्री में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार के पर्यटन विभाग ने दिल्ली में स्टैंडअलोन रेस्टोरेंट को अनुमति देने की प्रक्रिया को समाप्त करने का फैसला किया है. खबर हे कि  दिल्ली सरकार के पर्यटन विभाग ने इससे संबंधित अधिसूचना जारी कर दी है.

27. उत्तर प्रदेश की आगरा जेल  में बंद बाहुबली विधायक विजय मिश्रा को गैंगस्टर एक्ट की विशेष कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. दरअसल, इस मामले में विशेष अदालत ने विजय मिश्रा के 2 मकानों के ध्वस्तीकरण की कार्रवाई पर फिलहाल अगले आदेशों तक रोक लगा दी है.

28. यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता शानू खान बता रहे है कि यूपी के रामपुर में धान खरीद में धांधली और गन्ने  बकाया भुगतान, कृषि बिल वापस लेने की मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट में बेमियादी धरने पर बैठे किसानों ने अधिवक्ताओं के ऊपर अभद्र व्यवहार का आरोप लगाया है. साथ ही अधिवक्ताओं के अभद्र व्यवहार से गुस्साए किसानों ने डीएम ऑफिस पर धरना दिया और इस लेकर अपनी नाराजगी जताई .

29. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने मुंबई पुलिस द्वारा रिब्लिक टी0वी0 के एडिटर इन चीफ अर्नव गोस्वामी को गिरफ्तार करने की घटना की कड़ी निंदा करते हुए इसकी तुलना एमरजेंसी से की और कहा कि यह घटना प्रैस की आजादी के लिए खतरा है.

30. बिहार के पटना से हमारे संवादाता बता रहे है कि बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बिहार में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि राहुल गांधी और तेजस्वी यादव  दोनों दिल्ली में कोरोना के दौरान बैठे थे क्योंकि वे कोरोना से डर गए थे. जेपी नड्डा ने कहा कि कोरोना के दौरान केवल सीएम नीतीश कुमार और भाजपा कार्यकर्ताओं ने बिहार की जनता का ध्यान रखा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: