सुबह की ताजा खबरें. Morning News 8th October 2020

1.   RSS प्रमुख आज से दो दिवसीय जयपुर दौरे पर जाएंगे जहां इस दौरान वे कार्यकारी मंडल की बैठक में हिस्सा लेंगे. आपको बता दे कि बैठक को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है. 

2. अगर आप भी SBI के ग्राहक हैं और ऑनलाइन बैंकिंग करते हैं तो आज आपको थोड़ी दिक्कतों का सामना कर सकते हैं क्योकि SBI अपने ग्राहकों के ऑनलाइन बैंकिंग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अपने इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म को अपडेट कर रहा है.  आपको बता दे कि इसके चलते 8 नवंबर को ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग, SBIYONO और Yono light सेवा के इस्तेमाल में दिक्कत आ सकती है.

3. रांची से बिहार, ओड़ि‍शा और उत्तर प्रदेश के लिए आज से अंतरराज्यीय बसों का परिचालन शुरू होने जा रहा है.  गौरतलब है कि कोरोना के कारण अंतरराज्जीय बसों का परिचालन बंद था जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

4. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि घरेलू उड़ानों में यात्रियों की संख्या में खासी बढ़ोतरी हुई है. साथ ही बताया गया कि घरेलू यात्रियों की संख्या कोरोना काल से पहले की तादात की आधे से अधिक हो चुकी हैं.

5. शिवसेना सांसद संजय राउत ने शनिवार को कहा कि बिहार के मतदाताओं को इस विधानसभा चुनाव के बाद नीतीश कुमार को रिटायर कर देना चाहिए. गौरतलब है कि संजय राउत ने यह बयान नीतीश कुमार के उस बयान के बाद दिया, जिसमें उन्होंने कहा था कि ये मेरा आखिरी चुनाव है.

6. मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बीजेपी पर सौदेबाजी की राजनीति शुरू करने का आरोप लगाते हुए कहा कि उपचुनाव में जनता द्वारा सच्चाई का साथ देने और अपनी संभावित हार से घबराई भाजपा एक बार फिर सौदेबाजी की राजनीति उतर आयी है.

7. SBI के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने कहा है कि कोविड-19 की वजह से संकट का सामना करने वाली देश की इकोनॉमी में अब मजबूत रुख दिख रहा है. साथ ही उन्होंने उम्मीद जतायी कि अगले वित्त वर्ष तक ये तेजी की राह पर लौट आएगी.

8. भविष्य के ओलंपिक खेलों के लिए प्रतिभा को निखारने के मकसद से खेल मंत्रालय ने बड़ा फैसला लेते हुए  देश की छह खेल सुविधाओं को  करके उन्हें खेलों इंडिया राज्य उत्कृष्टता केंद्र में बदलने की मंजूरी दे दी है. साथ ही आपको बता दे कि मंत्रालय ने इसके साथ ही चार वर्षों के लिए वित्तीय सहायता के रूप में 67.32 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है.

9. इंडियन यूनियर मुस्लिम लीग के विधायक एमसी कमरुद्दीन को गिरफ्तार कर लिया गया जहां ये गिरफ्तारी कमरुद्दीन द्वारा संचालित स्वर्ण आभूषण कारोबार में निवेश करने वाले कई लोगों के साथ कथित धोखाधड़ी के आरोप में की गई है.

10. सऊदी अरब  में काम कर रहे भारतीय कामगारों के लिए अच्छी खबर है क्योकि सऊदी अरब ने दूसरे देशों से आने वाले प्रवासी मजदूरों को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए घोषणा की कि अब से लोग यहां अनुबंध ख़त्म कर नौकरी बदल सकते हैं.

11. इसरो ने पृथ्वी अवलोकन उपग्रह EOS-01 को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है जहां इस लॉन्चिंग में 9 विदेशी कस्टमर सैटेलाइट को भी लॉन्च किया गया. वहीं इसरो की इस सफलता पर पीएम नरेंन्द्र मोदी ने देश के इसरो को बधाई दी है.

12. महाराष्ट्र के अलीबाग जिले की सत्र अदालत अर्नब गोस्वामी को रिमांड पर सौंपने को लेकर पुलिस की पुनरीक्षण याचिका पर नौ नवंबर को सुनवाई करेगी. आपको बता दें कि अर्नब गोस्वामी को 53 वर्षीय इंटीरियर डिजाइनर अन्वय नाइक मामले में गिरफ्तार किया गया था. ट

13. पंजाब सरकार ने एनजीटी से कहा कि राज्य में दिवाली के दौरान पटाखों पर प्रतिबंध लगाने की आवश्यकता नहीं है क्योकि पंजाब का कोई भी हिस्सा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में नहीं पड़ता है. गौरतलब है कि दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है जिस पर लगाम लगाने के तमाम उपाय किए जा रहे है.

14. हज 2021 की तैयारियां शुरु हो गई हैं जहां इसके लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं. वहीं कोरोना के चलते हज कमेटी ऑफ इंडिया की ओर से एक बड़ा फैसला लिया गया है जिसके मुताबिक  अब देशभर से सिर्फ 10 एयरपोर्टस से ही लोग हज के लिए रवाना होंगे.

15. RBI डाटा के मुताबिक, 23 अक्टूबर को खत्म हुए पखवाड़े के दौरान बैंकों के लोन पोर्टफोलियो में 5.06 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है  जहां इससे बैंकों का कर्ज 103.39 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है.

16. दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने  मामला दर्ज कर दो फर्मों के खिलाफ जांच शुरू की है. आपको बता दे कि इन दो फर्मों में नयति हेल्थकेयर भी शामिल है, जिसकी चेयरपर्सन और प्रमोटर नीरा राडिया हैं.

17. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़े एक मामले में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती के भाई शौविक चक्रवर्ती ने एक बार फिर से नई जमानत याचिका दायर की है. शौविक चक्रवर्ती ने दायर अपनी जमानत अर्जी में मासूमियत का दावा करते हुए कहा कि उन्हें इस मामले में झूठा फंसाया गया है.

18. एयरचीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने कहा कि संघर्ष का क्षेत्र व्‍यापक हो गया है और इसलिए सशस्‍त्र सेना को विभिन्‍न फ्रंट पर आने वाले खतरों का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा.

19. हरियाणा में चार दिन से 9वी कक्षा से लेकर 12वी कक्षा तक स्कूल खुलने के बाद अब छात्र कोरोना पॉजिटिव मिलने शुरू हो गए हैं. आपको बता दे कि जींद के नरवाना कस्बे के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के तीन बच्चे कोरोना पॉजिटिव मिले है, जिनको अब होम क्वारंटाइन कर दिया गया है.

20. देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में शुमार IIT गुवाहाटी  के नाम एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है क्योकि संस्थान के शोधकर्ताओं को अमेरिका के “स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी”  की ओर से तैयार दुनिया के टॉप वैज्ञानिकों की सूची में शामिल किया गया है.

21. पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने IPL के 13वें सीजन में  सनराइजर्स हैदराबाद के खिताब जीतने में नाकाम रहने के लिए RCB के कप्तान कोहली के बल्ले से खराब प्रदर्शन को भी जिम्मेदार माना है, जो अपने द्वारा स्थापित उच्च मानकों की बराबरी करने में नाकाम रहे. 

22.  विधानसभा में पंजाब से अपने हिस्से के 20 कमरे लेने के लिए हरियाणा का सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अगुवाई में पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर से मिला जहां विधानसभा सत्र में सर्वसम्मति से पारित एक प्रस्ताव की प्रति व ज्ञापन उन्हें सौंपा गया है.

23. उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के DRM संजय त्रिपाठी ने वाराणसी में कैंट रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया  जहां इस दौरान उन्होंने कहा कि कैंट रेलवे स्टेशन का राजकीय रेलवे पुलिस थाना अब स्टेशन की नई बिल्डिंग में शिफ्ट किया जाएगा. साथ ही उन्होंने बताया कि अब फैजाबाद स्टेशन का नाम बदलने की तैयारी चल रही है.

24. बिहार के अररिया जिले में जोकीहाट विधानसभा क्षेत्र से आरजेडी प्रत्याशी सरफराज़ अहमद पर चुनाव आयोग ने FIR दर्ज करने का निर्देश दिया है. बताया जा रहा है कि सरफराज आलम अपनी पार्टी सिंबल लालटेन का स्टीकर लगाकर वोट डालने पहुंचे थे.

25. पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता विजय गोयल ने पटाखा व्यापारियों से मुलाकात की जहां इस मौके पर उन्होंने कहा कि अगर दिल्ली सरकार पटाखों पर प्रतिबंध के कारण हुए कारोबारियों के नुकसान की भरपाई नहीं करती है तो मैं धरने पर बैठेंगा.

26. हरियाणा में निजी क्षेत्र के संस्थानों में स्थानीय युवाओं को 75 फीसद आरक्षण दिए जाने के विधेयक में जिलावार 10 फीसद आरक्षण को कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा ने अनुचित बताते हुए कह है कि राज्य सरकार ने वोट की राजनीति के लिए प्रदेश हित को दरकिनार कर दिया है.

27. दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने राजधानी में बढ़ रहे कोरोना के मामलों के लिए दिल्ली सरकार की तैयारियों पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है लेकिन हम जल्द ही इससे बाहर आ जाएंगे.

28.  यूपी के सौनभद्र से हमारे संवादाता संजय भारती बता रहे है कि सोनभद्र के सीमावर्ती राज्यों में असमाजित तत्वों के संचरण  को देखते हुए  पुलिस अधीक्षक, सोनभद्र द्वारा थाना राबर्ट्सगंज क्षेत्रान्तर्गत नागनार हरैया के जंगलों में  पर्याप्त पुलिस बल एवं PAC बल के साथ सघन काम्बिंग किया गया. साथ ही जन चौपाल आयोजित कर जन समस्याओं को सुनते हुए हरसंभव निराकरण का कराए जाने का भरोसा दिलाया.

29. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल प्रदेश में आने वाले दिनो में मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल हो सकता है जहां सूत्रों की माने तो दिवाली के आसपास प्रदेश सरकर में यह बदलाव हो सकते है.

30.  यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता शानू खान बता रहे है कि रामपुर में एक युवक श्री दास पौधा प्रेमी है जिसने वन विभाग के साथ मिल कर पूरे रामपुर ज़िले में 2 वर्षयो में लाखों पौधे लगाए है. वहीं युवक के इस जज़्बे से प्रेरित होकर लोग पौधा रोपण के लिए जागरूक हो रहे है और ज़्यादा से ज़्यादा पौधा लगा रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *