देश

दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 8th October 2020

1. पीएम नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात के भावनगर के घोघा और सूरत के हजीरा के बीच ‘रोपैक्स’ फेरी सेवाओं का करेंगे लोकार्पण, फेरी सेवा के जरिए लोग समुद्र मार्ग का इस्तेमाल कर सकेंगे और दोनों स्थानों के बीच दूरी मात्र रह जाएगी मात्र 60 किलोमीटर.

2. भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में तनातनी के बीच चुशुल में चीन और भारतीय सेना के बीच आठवें स्तर की सैन्य वार्ता हुई संपन्न, बैठक के नतीजों को लेकर भारत सरकार ने जारी किया बयान.

3.  भारत और चीनी सैना की बीच हुई वार्ता में दोनों सेना अपने सीमावर्ती सैनिकों को संयम बरतने और उन्हें गलतफहमी से बचाने के उपायों को करेगी सुनिश्चित, जल्द ही अगले दौर की होगी बैठक.

4. आज 93 साल के हो गए भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, पीएम मोदी ने खिलाया केक पैर छूकर लिया आशीर्वाद.

5. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से हो रही ठीक, अब तक 78 लाख से अधिक कोरोना मरीजों ने दी कोरोना को मात. देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 45674 नए मामले आए सामने.

6. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटीक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने दर्ज की जीत, बिडेन के समर्थकों में जश्न का माहौल. कांग्रेस के पूर्व राहुल गांधी और कांग्रेस अध्य़क्षा सोनिया गांधी ने जो बाइडेन औऱ अमेरिका की राष्ट्रपति बनने पर भारतीय मूल की कमला हैरीस को दी शुभकामनाए.  

7.  नोटबंदी के आज चार साल पूरे होने पर कांग्रेस मोदी सरकार के खिलाफ आज मना रही है विश्वासघात दिवस, काग्रेस ने कहा कि नोटबंदी के चलते देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह हो गई थी चौपट.

8.  रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी ने आपनी जान को बताया खतरा,  दो साल पुराने इटिरियर डिजाइन मामले में अर्नब को पुलिस ने चार नवंबर को किया था गिरफ्तार.  बांबे हाई कोर्ट से अर्नब गोस्वामी को शनिवार को भी नहीं मिली जमानत.

9. जो बाइडेन के अमेरिका का राष्ट्रपति चुने जाने पर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने दी बधाई, कहा उम्मीद है 2024 के लोकसभा चुनाव में भारत को भी मिलेगा ऐसा नेता.

10. ज्यादातर एग्जिट पोल्स बिहार में महागठबंधन की सरकार बनने की ओर कर रहे इशारा, एग्जिट पोल्स के आकड़ो से खुश हुई महागठबंधन में शामिल पार्टिया. वहीं NDA  ने एग्जिट पोल्स को नकारा, कहा, 10 नवंबर का करे इंतजार.

11. CBI  ने फर्जी जाति प्रमाणपत्र का इस्तेमाल कर नौकरी और अनुसूचित जनजाति वर्ग के तहत घर हासिल करने के मामले में MTNL के एक सेवानिवृत्त कर्मचारी के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला  किया दर्ज,  अधिकारियों ने बताया कि 44 साल पहले जारी किया गया था ये प्रमाणपत्र.

12. मराठी लेखक और संगीतकार लक्ष्मण देशपांडे की 101वीं वर्षगाठ पर गूगल ने गूगल डूडल बनाकर पुरुषोत्तम लक्ष्मण देशपांडे को किया याद. डूडल में हारमोनियम बजाते हुए दिख रहे हैं लक्ष्मण देशपांडे.

13.  नोटबंदी के आज चार साल पूरे,  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, देश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए आज से चार साल पहले लागू किए गए नोटबंदी के फैसले से कालेधन पर अभूतपूर्व तरीके से लगा अंकुश.

14. एक्टर सुंशात सिंह राजपूत केस से जुड़े एक मामले में एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण की मैनेजर रहीं करिश्मा प्रकाश की बढ़ रही मुशकिले, NCB की ओर से लगातार पूछताछ करने के बीच मुंबई में स्पेशल कोर्ट ने करिश्मा प्रकाश की अग्रिम जमानत याचिका की सुनवाई को 10 नवंबर तक टाला.

15.  गुजरात लोक सेवा आयोग में रिसर्च ऑफिसर और प्रोफेसर के 1203 पदों पर निकली भर्ती, इक्छुक उम्मीदवार 1 दिसंबर तक ऑफिशियल वेबसाइट gpsc.gujarat.gov.in पर जाकर ऑनलाइन कर सकते है आवेदन.

16. दिल्ली पुलिस ने फर्जी दस्तावेज के माध्यम से देसी, विदेशी बैंकों के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले गिरोह का किया भंडाफोड़,  पुलिस ने इस मामले में चार दंपत्तियों को किया गिरफ्तार.

17. आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव की अचानक बिगड़ी तबियत, लालू यादव का इलाज कर रहे डॉक्टर उमेश प्रसाद ने बताया लालू यादव का बढ़ गया है क्रेटनीन का लेवल.

18. HDFC बैंक  के ग्राहकों को आज मोबाइल बैंकिंग में दिक्कत का करना पड़ सकता है सामना, बैंक ने बताया निर्धारित मरम्मत के चलते बैंक की नेटबैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग आज कुछ ट्रांजेक्शंस के लिए नहीं रहेगी उपलब्ध.

19.  लोकप्रिय गेम पबजी भारत में फिर कर सकता है वापसी, सूत्रों ने बताया PUBG Mobile की पेरेंट साउथ कोरियन कंपनी पिछले कुछ हफ़्तों से ग्लोबल क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ कर रही है बातचीत.

20. Youtube  ने भारतीय यूजर्स के लिए मोबाइल पर फुल एचडी वीडियो क्वालिटी फिर कराई उपलब्ध, कोरोना लॉकडाउन के दौरान इंटरनेट पर लोड को कम करने के लिए Youtube ने लिया था फैसला.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *