देश

सुबह की ताजा खबरें |Morning News|20th July

1.  पिछले साल संसद से पारित हुआ नया उपभोक्ता संरक्षण कानून आज से अस्तित्व में आएगा जहां नया कानून 1986 में बने उपभोक्ता संरक्षण कानून की जगह लेगा. आपको बता दे कि इसको लेकर केंद्रीय खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान पहले से ये दावा करते आए हैं कि नया उपभोक्ता संरक्षण कानून लागू होने के बाद आम उपभोक्ता यानि ग्राहक ही अब राजा होगा और नया कानून ग्राहकों को ही ध्यान में रखकर बनाया गया है.

2. सुप्रीम कोर्ट की जज जस्टिस आर. बानुमति के रिटायर होने के साथ जस्टिस यूयू ललित आज से सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम में शामिल हो जाएंगे. आपको बता दे कि जस्टिस ललित सुप्रीम कोर्ट के पांचवे वरिष्ठ जज होगें जो जजों की नियुक्ति में अपनी भूमिका निभाएंगे.

3. सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है क्योकि CRPF पैरामेडिकल स्टाफ समेत सैकड़ों अलग-अलग पदों पर भर्तियां करने वाला है.  इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है, जो 31 अगस्त 2020 तक चलेगी. आपको बता दे कि इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आज से crpf.gov.in पर जाकर इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते है.

4. मेघालय बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन आज कक्षा 10वीं के रिजल्ट की घोषणा करेगा. ऐसे में जो स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल हुए थे वे आज परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mbose.in. पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर कते है.

5. यूपी की राजधानी लखनऊ के चार कोरोना के असर वाले क्षेत्रों में आज से पूर्ण लॉकडाउन लगने जा रहा है जहां इस दौरान इन क्षेत्रों में ना बाहर से कोई आ सकेगा और ना ही कोई बाहर जा सकेगा. आपको बता दे कि लखनऊ के इन चार क्षेत्रों से लगातार कोरोना के मामले सामन आ रहे है जिसको देखते हुए इन इलाकों में  पूर्ण लॉकडाउन का निर्णय लिया गया है.

6. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण यानि AAI  ने 63 भारतीय हवाई अड्डों के लिए 198 बॉडी स्कैनर खरीदने का फैसला किया है जो मौजूदा डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर और हैंड-हेल्ड स्कैनर की जगह लेंगे. आपको बता दे कि AAI ने हवाई मार्ग से हो रही हेराफैरी को रोकने और सुरक्षा को पुख्ता करने की दिशा में ये कदम उठाया है.

7. संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देश अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के सदस्य बन सकेंगे.  दरअसल, इसके लिए वर्ष 2018 में आयोजित ISA के सम्मेलन में एक संशोधन बिल भारत ने पेश किया था  जिस पर सम्मेलन में शामिल 44 देशों में 30 देशों ने हस्ताक्षर करके स्वीकृति दे दी है. गौरतलब है कि भारत की इस उपलब्धि से विश्व में भारत का कद और उंचा हुआ है.

8. वैज्ञानिकों ने पहली बार इस बात की पुष्टि की है कि कोरोना मच्छरों के माध्यम से नहीं फैल सकता है. गौरतलब है कि WHO  ने पहले भी मच्छरों से कोरोना के फैलन को नकारा था, लेकिन पर्याप्त जानकारी के अभाव में लोगों में कन्फ्यूजन था.

9. HDFC Bank के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर आदित्य पुरी ने कहा है कि उनके उत्तराधिकारी के लिए उनका पसंदीदा उम्मीदवार बैंक का ही एक अधिकारी है, जो पिछले 25 साल से बैंक से जुड़ा है. हालांकि, उन्होंने अपने पसंदीदा उम्मीदवार के नाम का खुलासा नहीं किया है.  गौरतलब है कि HDFC  बैंक लगातार लोगों में अपना विश्वास बनाने और संतोषजनक सर्विस देने में सफल रहा है जहां बैंक को इस मुकाम पर पहुंचाने का श्रेय मुख्य रूप से आदित्य पुरी को दिया जाता है.

10. पाकिस्तान की इमरान खान सरकार को एक बार फिर से विपक्ष ने घेरा है क्योकि  पीएम इमरान खान के मंत्रिमंडल में कम से कम सात सदस्य ऐसे हैं जिनके पास या तो दोहरी नागरिकता है या फिर वे दूसरे देशों के स्थायी निवासी हैं. आपको बता दे कि इन सदस्यों की संपत्ति और नागरिकता की जानकारी कैबिनेट डिवीजन की वेबसाइट पर दी गई है जिसके बाद विपक्ष ने इमरान खान सरकार से कई सवाल किए है.

11. राजस्थान में 2018 विधानसभा चुनाव के दौरान प्रदेश के आदिवासी इलाकों में भाजपा और कांग्रेस के लिए एक बड़ी चुनौती बनकर ऊभरी भारतीय ट्राइबल पार्टी ने दावा किया कि राज्य के राजनीतिक हलचल के समाधान में उसकी भूमिका निर्णायक होगी. गौरतलब है कि  प्रदेश में राजनीतिक अस्थिरता की शुरुआत में बीटीपी ने अपने दोनो विधायकों को तटस्थ रहने को कहा था.

12. एक तरफ जहां भारतीय सेना और वायुसेना अक्साई चीन सीमा पर तैनात है तो वहीं भारतीय नौसेना ने ये आश्वासन दिया है कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में पीपुल्स लिबरेशन पार्टी का फिलहाल कोई मामला नहीं है. सूत्रों के मुताबिक 15 जून को गलवां घाटी में हुए मामले के बाद, नौसेना ने अपनी तैनाती बढ़ा दी थी.

13.  भारत में अमेरिका के पूर्व राजदूत रिचर्ड वर्मा ने कहा कि डेमोक्रेट पार्टी के राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन अगर नवंबर में होने वाले चुनाव जीत जाते हैं, तो वह संयुक्त राष्ट्र जैसी अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं को नया रूप देने में मदद करेंगे ताकि भारत को सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट मिल सके.

14. दुबई स्थित एक भारतीय लड़की “समृद्धि कालिया” ने तीन मिनट के भीतर एक छोटे से बॉक्स में सौ योगासन करने का विश्व रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक ये इस लड़की का तीसरा योग खिताब है और वहीं एक महीने से भी कम समय में उसने ये दूसरा रिकॉर्ड बनाया है.

15. गोवा में कांग्रेस ने राज्य की प्रमोद सावंत सरकार से प्रदेश में कोरोनो स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सरकारी और निजी डॉक्टरों का एक पैनल गठित करने की मांग की है. साथ ही कांग्रेस ने गोवा की प्रमोद सावंत सरकार को घेरते हुए कहा कि दक्षिण गोवा के बंदरगाह शहर वास्को को बंद न करने में सरकार ने एक बड़ी गलती की थी  जहां से सबसे ज्यादा 1,000 सजग मामले सामने आए हैं.

16. Google ,  Android  यूजर्स के लिए एक नया फाइल शेयरिंग फीचर लाने जा रहा है  जहां कंपनी ने इस नए फीचर को Nearly Share नाम दिया है. खबर है कि  Google इसे अगस्त तक लॉन्च कर सकता है और यह फीचर Apple iPhone स्मार्टफोन में दिए जाने वाले AirDrop फीचर की तरह होगा.

17. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर को घेरते हुए कहा कि विदेश मंत्री विदेश नीति में ”नाकामियों” की बात को झुठला नहीं सकते और उन्हें इसका जवाब देना चाहिये. साथ ही उन्होने कहा कि सामरिक साझेदारों के साथ संबंधों में गंभीरता की जरूरत होती है और इन्हें महत्वहीन तथा दिखावा बनाकर नहीं छोड़ा जा सकता.

18. कांग्रेस पार्टी पूर्वी लद्दाख में LAC  पर चीनी हरकतों को लेकर मोदी सरकार को घेरने की जमकर कोशिश कर रही है जहां इसी बीच पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि ‘ये दलों का नहीं, देश का सवाल है. अगर चीनी सेना देश की सीमा पर सैन्य निर्माण कर रही है, घुसपैठ करके बैठी है, तो ये राष्ट्रीय सुरक्षा से खिलवाड़ का मामला है और इस पर कोई समझौता नहीं हो सकता.

19. ब्रिटेन की सरकार ने 5G वायरलेस नेटवर्क डिवेलप करने के लिए चीन को झटका देते हुए जापान से मदद मांगी है जहां इससे पहले ब्रिटेन में हुवावे 5G नेटवर्क डिवेलप कर रही थी. आपको बता दे कि ब्रिटेन ने कुछ समय पहले ही चीन की Huawei पर बैन लगाया है जिससे चीन को कड़ा झटका लगा है.

20. एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि हमें तय करना होगा कि कौन सा काम कितना महत्वपूर्ण है? उन्होंने कहा कि कुछ लोग सोचते हैं कि राम मंदिर बनने से कोरोना खत्म हो जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने  केंद्र की मोदी सरकार को नसीहत देते हुए कहा कि सरकार को लॉकडाउन की वजह से हुए घाटे की चिंता करनी चाहिए.

21. केंद्रीय आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत की एप इकोनॉमी अभूतपूर्व रूप से बढ़ रही है और देश का लक्ष्य चीन से आगे निकलकर दुनिया में नंबर एक मोबाइल मैन्युफैक्चर हब बनना है. साथ ही उन्होने कहा कि डेटा प्राइवेसी एक मौलिक अधिकार है और इसके लिए प्रगमेटिक होने और रोबुस्ट बैलेसिंग एक्ट की आवश्यकता है.

22. उत्तराखंड में सर्दियों में हुई भारी स्नोफॉल का असर सेब की पैदावार पर हुआ है जहां प्रदेश में पिछले साल के मुकाबले इस साल करीब डेढ़ गुना से ज्यादा सेब की पैदावार हुई है. इसी बीच सरकार को उम्मीद है कि इस बार सही समय पर उत्तराखंड का सेब बाजार में पहुंच जाएगा और नए सिरे से राज्य की ब्रैंडिंग हो सकेगी.

23. छत्तीसगढ़ में कोरोना के असर वाले शहरों में लॉकडाउन की तैयारी है. दरअसल, राज्य सरकार ने लॉकडाउन लगाने के लिए कलेक्टरों को फ्री हैंड दे दिया है, लेकिन ये भी निर्देश दिए गए हैं कि अगर कलेक्टर लॉकडाउन लगा रहे हैं तो इसकी सूचना नोटिस और समाचार माध्यमों के जरिए 3 दिन पहले जनता तक पहुंचाई जाए और लॉकडाउन अधिकतम एक हफ्ते का हो.

24. कोरोना के दौरान उत्पन्न चुनौतियों को लेकर किए गए एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि एक अप्रैल से लेकर 15 मई तक के बीच 24 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों में करीब 55 फीसद परिवार दिन में महज दो वक्त का खाना ही जुटा पाए. आपको बता दे कि देश में 5,568 परिवारों पर किए गए अध्ययन में यह बात सामने आई है.

25. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार राज्य में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है जहां इसी बीच ‘सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को ये निर्देश दिया है कि वे जनता को ये बताए कि बहुत आवश्यक होने पर ही वे घर से बाहर निकलें और बाहर निकलने पर मास्क जरूर लगाएं तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. गौरतलब है यूपी में अब प्रत्यके शनिवार और रविवार लॉकडाउन रहेगा ताकि कोरोना को जितनी जल्दी हो सके नियंत्रित किया जा सके.

26. बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर सभी दलों की तैयारियां चल रहीं हैं. इसी कड़ी में JDU ने अपना पोस्टर Poster लॉन्‍च किया है जहां इस पोस्‍टर में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार का चेहरा आगे कर बताया गया है कि बिहार में नीतीश कुमार का कोई अन्य विकल्‍प नहीं है. जूडीयू के पोस्टर पर नीतीश कुमार की तस्‍वीर पर लिखा है- ”विकास पथ पर चल पड़ा बिहार, मैं उसकी ही कतार हूं. बिहार के विकास में, मैं छोटा सा भागीदार हूं. हां मैं नीतीश कुमार हूं.

27.   यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता यासीन खान बता रहे है कि रामपुर में आईजी रमित शर्मा ने  लॉकडाउन के मद्देनजर कानून व्यवस्था का जायजा लिया. रविवार को लॉकडाउन के दौरान पुलिस ने ड्रोन की मदद से निगरानी की औऱ साथ ही जो लोग बिना काम के सड़को पर घूमते पाए गए उनका चालान किया गया.

28. मध्यप्रद्श के छतरपुर से हमारे संवादात सूरज राजपूत बता रहे है कि छतरपुर की नौगाँव पुलिस ने नकली नोट का लेनदेन करने वालों का पर्दाफाश करते हुए इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि ये लोग नोट बदलकर 5 गुना करने का झांसा देकर लोगों को ठगा करते थे.

29.यूपी के महोबा से हमारे संवादाता भूपेंद्र मिश्रा बता रहे है कि महोबा में पड़ रही गर्मी के बीच बिजली विभाग द्वारा सही तरीके से बिजली आपूर्ति ना किए जाने से लोग परेशान है और लोगों ने इसको लेकर नाराजगी जताई है. आपको बता दे कि एक से दो महीने के अंदर ये तीसरी बार है जब कम वोल्टेज और सही प्रकार से बिजली आपूर्ति ना होने को लेकर लोग ने अपनी नाराजगी वय्कत की है.

30.  यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार पटेरिया बता रहे है कि महोबा जनपद जनपद में कोविड -19 से बचाव के लिए जिला मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार तिवारी ने जनपद महोबा के समस्त पेट्रोल पम्पों / रिटेल आउटलेटस के संचालकों को निर्देशित किया है कि बिना मास्क लगाये किसी भी ग्राहक को पेट्रोल / डीजल आदि की आपूर्ति न करे. साथ ही उन्होने कहा कि ये भी सुनिश्चित किया जाये कि पेट्रोल पम्प पर कार्यरत समस्त कर्मचारी भी मास्क का प्रयोग करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *