आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | taza khabren 19 july 2020.

1. अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार जो बिडेन ने कहा है कि उन्हें मिली खुफिया सूचना के मुताबिक रूस, चीन और अन्य देश नवंबर में होने वाले चुनावों में दखल की कोशिश कर रहे हैं. आपको बता दे कि बिडेन ने निधि जुटाने के लिए एक डिजिटल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ये बात कही है.

2. न्यूजीलैंड में फिर से कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं जहां न्यूजीलैंड में तीन नए मामले दर्ज किए गए है जिसमें से दो मामले वाइकाटो क्षेत्र से हैं तो वहीं एक मामला क्राइस्टचर्च से दर्ज किया गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक,  न्यूजीलैंड में अब कोरोना के मामलों की संख्या 1,203 तक पहुंच गई है.

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम में पैदा हुए हालात से निपटने के लिए आज असम के सीएम सर्वानंद सोनवाल से फोन पर बातचीत की और राज्य को हरसंभव मदद मुहैया कराने का आश्वासन दिया. साथ ही पीएम ने इस बातचीत के दौरान सीएम सोनवाल से राज्य में कोविड-19  की स्थिति और ऑयल इंडिया के बागजान गैस कुएं मामले की भी जानकारी ली.

4. भारत और चीन के मध्य एलएसी पर जारी मामले के बीच भारतीय वायुसेना के शीर्ष कमांडर इस सप्ताह बैठक करेंगे जिसमें LAC  पर स्थिती को लेकर चर्चा होगी. साथ ही इस बैठक में महीने के अंत तक भारत पहुंचने वाले राफेल विमानों का तेजी से परिचालन और तैनाती को लेकर भी चर्चा किए जाने की खबर है.

5. राजस्थान में चल रहे राजनीतिक हलचल के बीच वरिष्ठ कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने आज दल बदलने वाले सभी जन प्रतिनिधियों के पांच साल तक किसी सरकारी पद पर रहने और अगले चुनाव में भाग लेने पर रोक लगाने के लिए दल-बदल विरोधी कानून में संशोधन की मांग की है. गौरतलब है कि राजस्थान में चल रहा सियासी घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है और इसको लेकर नेताओँ की बयानबाजी और दावों का दौर जारी है.

6. आखिरकार हरियाणा भाजपा को अपना नया प्रदेश अध्यक्ष मिल गया है जहां भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने हरियाणा के पूर्व मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ को नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है. आपको बता दे कि ओपी धनखड़ अब सुभाष बराला की जगह लेंगे.

7. राजस्थान में सियासी घमासान जारी है जहां इसी बीच कांग्रेस का दावा है कि विधायकों की खरीद-फरोख्त को लेकर सामने आए ऑडियो में केंद्रीय मंत्री के आवाज की पहचान हो गई है. जयपुर में पार्टी के वरिष्ठ नेता अजय माकन ने कहा, ‘अब जब गजेंद्र सिंह शेखावत को एफआईआर में नामित किया गया है और उनकी आवाज की ऑडियोटेप में पहचान हो गई है, तो वे केंद्रीय मंत्री का पद क्यों संभाल रहे हैं?

8. BCCI में एक और इस्तीफे की खबर है  जहां पूर्व क्रिकेटर और बोर्ड में महाप्रबंधक सबा करीम को उनके पद से हटने की जानकारी मिली है. हालांकि अभी तक इसपर आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही इस पर औपचारिक एलान होगा.

9.  राजस्थान में जारी सियासी मामले के बीच मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने सचिन पायलट को एक सलाह दी है जिसमें उन्होने कहा है कि सचिन पायलट को ज्योतिरादित्य सिंधिया की राह पर नहीं चलना चाहिए क्योंकि उनका कांग्रेस में भविष्य उज्ज्वल है. गौरतलब है कि सचिन पायलट और उनके गुट के 18 विधायकों के बदले तेवर ने वर्तमान में राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार को परेशानी में डाल दिया है.

10. केंद्रीय आवासीय एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने वित्त आयोग से शहरी नगर निकायों के आवंटन में करीब चार गुना वृद्धि की सिफारिश की है. वित्त आयोग के साथ बैठक में आवासीय एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया जहां इस दौरान मंत्रालय ने शहरी नगर निकायों का आवंटन 87,143 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 3,48,575 करोड़ रुपये करने की सिफारिश की है.

11 बौद्ध धर्मगुरु दलाईलामा ने कहा कि मैं शारीरिक रूप से बिल्कुल स्वस्थ हूं और में ऐसा इसलिए हूं क्योंकि मेरा मन शांत है. साथ ही उन्होने कहा कि मुझे कोई चिंता नहीं है और केवल शारीरिक स्तर पर ही नहीं, मानसिक शांति के स्तर पर भी मैं दूसरों की सेवा करने के लिए 15 या 20 साल और जीऊंगा. आपको बता दे कि  दलाईलामा इन दिनों हिमाचल प्रदेश के मैक्लोडगंज स्थित अपने निवास स्थान से ऑनलाइन टीचिंग दे रहे हैं.

12. उत्तराखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत को घेरते हुए कहा कि बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत रामलीला में दशरथ का पाठ करते हैं, लेकिन संवाद रावण वाले हो जाते हैं. साथ ही उन्होने कहा कि  वो चाहते हैं कि मैं प्रायश्चित करूं, तो 2022 में मैं कांग्रेस की सरकार लाकर प्रायश्चित करूंगा.

13. दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के वेस्ट विनोद नगर इलाके में स्वाति अपार्टमेंट के पास विद्युत वाहन चार्जिंग स्टेशन का उद्धघाटन करते हुए कहा कि विद्युत वाहन ही हमारा भविष्य हैं औऱ इससे हम प्रदूषण मुक्त दिल्ली बना सकते हैं. साथ ही उन्होने कहा कि जिस तरह आज हर जगह पेट्रोल पंप दिखते हैं, उसी तरह आने वाले समय में हर जगह ईवी चार्जिंग सेंटर दिखेंगे. दिल्ली सरकार जनता को हर स्तर पर सुविधाएं देने के लिए तैयार है.

14. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने आज मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को घेरते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को वहां के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्य के हालात के बारे में नियमित जानकारी देते हैं. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी ये ईमानदार प्रथा अपनानी चाहिए.

15. 1  अगस्त से देश के कई बैंक लेन-देन के नियमों बदलाव करने जा रहे हैं  जहां एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कोटक महिंद्रा बैंक और  आरबीएल बैंक द्वारा एक अगस्त से ट्रांजेक्शन के नियमों में कुछ बदलाव कर सकते है. बताया जा रहा है कि इनमें से कुछ बैंक कैश निकालने और जमा करने पर फीस लेंगे तो कई मिनिमम बैलेंस बढ़ाने की तैयारी में है.

16. माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में बढ़ोतरी हुई है जहां ट्विटर पर पीएम मोदी के फॉलोअर्स की संख्या छह करोड़ तक पहुंच गई है. आपको बता दे कि इससे पहले सितंबर 2019 तक पीएम मोदी के फॉलोअर्स की संख्या पांच करोड़ के आस-पास थी.

17. एक रिसर्च के मुताबिक अगर आप रोजाना एक सेब खाते हैं तो टाइप-2 डायबिटीज होने का चांस काफी हद तक कम हो जाता है और रोजना एक सेब खाने के कई अन्य फायदे भी है.

18. ICC के बोर्ड की सोमवार को ऑनलाइन होने वाली बैठक में इस साल होने वाले टी-20 विश्व कप के भविष्य को लेकर निर्णायक दौर की चर्चा होगी जहां BCCI  को उम्मीद है कि इसे स्थगित किया जाएगा जिससे कि IPL का आयोजन हो सके. गौरतलब है कि इस बार कोरोना के कारण क्रिकेट के कई आयोजन समय पर नहीं हो पा रहे है.

19. साउथ के सबसे पॉपुलर डायरेक्टर नाग अश्विन की अगली साइंस फिक्शन फिल्म में सुपरस्टार प्रभास और दीपिका पादुकोण एक साथ दिखाई देंगे जहां फिल्म का टेंटेटिव टाइटल ‘प्रभास 21’ रखा गया है. आपको बता दे कि मेकर्स ने फिल्म में दीपिका पादुकोण के काम करने का ऐलान आज ही किया है.

20. लोकप्रिय रियलिटी शो बिग बॉस 13 के विनर सिद्धार्थ शुक्ला इन दिनों ट्रेंड में हैं. दरअसल, सिदार्थ का एक नया म्यूजिक वीडियो जल्द ही रिलीज होने वाला है, जिसके लेकर उनके फैंस बहुत उत्सुक हैं और लगातार ट्वीट कर रहे हैं. आपको बता दे कि अभिनेता सिद्धार्थ ने भी सोशल मीडिया पर अपने इस नए वीडियो की पहली झलक को साझा किया है जिस लोग काफी पसंद कर रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: