newsदेशनरेंदर मोदी

‘नया संसद, नए भारत का आधार’, PM बोले- अब यहीं से लिखा जाएगा न्यू इंडिया का इतिहास; मोदी के भाषण की बड़ी बातें

Modi Speech in New Parliament पीएम मोदी ने आज नए संसद का उद्घाटन कर राष्ट्र को समर्पित किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि आज का दिन अमर छाप छोड़ने का काम करेगा और देश इसी संसद से नया इतिहास लिखेगा।

 PM Modi Speech in New Parliament प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नए संसद भवन को राष्ट्र को समर्पित किया। पीएम ने रीति रिवाज के साथ पूजा कर सबसे पहले सेंगोल को लोकसभा कक्ष में स्थापित किया और फिर तमिलनाडु से आए 20 पंडितों से आशीर्वाद लिया।

  1. आज का दिन अमर हुआः पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत में कहा कि देश की विकास यात्रा में कुछ पल ऐसे आते हैं, जो हमेशा के लिए अमर हो जाते हैं। कुछ तारीखें समय के ललाट पर इतिहास की अमिट छाप छोड़ती है। पीएम ने कहा कि आज 28 मई 2023 का ये दिन भी ऐसा ही शुभ अवसर है।
  2. 140 करोड़ लोगों के सपनों का प्रतिबिंबः पीएम मोदी ने कहा कि ये संसद देश की जनता के सपनों का प्रतिबिंब है। उन्होंने कहा कि हम यहीं से उनके सपने साकार करेंगे।
  3. खुद को तपाना होगा, तभी लोकतंत्र होगा सशक्तः पीएम मोदी ने आगे कहा कि देश को तरक्की के रास्ते पर ले जाने और गरीब के कल्याण के लिए हम सभी नेताओं को खुद को तपाना होगा। पीएम ने कहा कि लोकतंत्र को सशक्त बनाने के लिए हमें ही आगे आना होगा।
  4. नया भवन, नए सपने होंगे साकारः पीएम ने कहा कि हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को साकार करने का माध्यम ये संसद बनेगा। मोदी ने कहा कि ये नया भवन आत्मनिर्भर भारत के सूर्योदय का साक्षी बनेगा और नए सपने साकार होंगे।
  5. लोकतंत्र की जननी है भारतः पीएम ने कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक राष्ट्र ही नहीं, बल्कि लोकतंत्र की जननी भी है। भारत आज वैश्विक लोकतंत्र का भी बहुत बड़ा आधार है। लोकतंत्र हमारे लिए सिर्फ एक व्यवस्था नहीं, एक संस्कार है, एक विचार है, एक परंपरा है।
  6. नई बुलंदियों पर पहुंचाएगा नया संसदः पीएम ने कहा कि सफलता की पहली शर्त, सफल होने का विश्वास ही होती है। ये नया संसद भवन, इस विश्वास को नई बुलंदी देने वाला है।
  7. पुराने संसद भवन में काम पूरा करना मुश्किलः मोदी ने कहा कि पुराने भवन में काम करना काफी मुश्किल था और इस बात से सभी वाकिफ हैं। बैठने की जगह की कमी थी और तकनीकी दिक्कतें भी थीं। इसलिए दो दशक से भी अधिक समय से नए संसद भवन के निर्माण पर चर्चा चल रही थी।
  8. आधुनिक सुविधाओं से लैस है नया भवनः पीएम ने कहा कि मुझे खुशी है कि यह नया भव्य भवन आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण है। संसद के नए भवन का निर्माण समय की मांग थी।
  9. देश को सशक्त बनाएंगेः पीएम ने अंत में कहा कि हम इसी संसद से अब देश को सशक्त बनाने का काम करेंगे और नया इतिहास लिखेंगे। पीएम ने कहा कि भारत के विकास पर ही विश्व का विकास आधारित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *