newsविदेश

New Zealand Polls: ‘बदलाव के लिए हुआ मतदान’, न्यूजीलैंड के अगले PM होंगे क्रिस्टोफर लक्सन; जनता को कहा- धन्यवाद

पूर्व कारोबारी क्रिस्टोफर लक्सन न्यूजीलैंड के अगले प्रधानमंत्री होंगे। उनकी पार्टी ने चुनाव में निर्णायक जीत हासिल की है। आकलैंड में एक कार्यक्रम में लक्सन तालियों की गड़गड़ाहट के बीच मंच पर पहुंचे। उनकी पत्नी अमांडा और बच्चे विलियम और ओलिविया भी वहां मौजूद थे। उन्होंने कहा कि वह इस जीत से अभिभूत हैं। उन्होंने लोगों को इसके लिए धन्यवाद किया।

HIGHLIGHTS

  1. लक्सन की नेशनल पार्टी के पास लगभग 40 प्रतिशत वोट
  2. पत्नी अमांडा और बच्चे विलियम और ओलिविया के साथ लक्सन ने जनता का अभिवादन किया स्वीकार

अधिकांश वोटों की गिनती के साथ लक्सन की नेशनल पार्टी के पास लगभग 40 प्रतिशत वोट थे। क्रिस हिप्किंस के नेतृत्व वाली लेबर पार्टी को 25 प्रतिशत से थोड़ा अधिक वोट मिला था, जो पिछले चुनाव के अनुपात में लगभग आधा था।

क्या कुछ बोले क्रिस्टोफर लक्सन?

आकलैंड में एक कार्यक्रम में लक्सन तालियों की गड़गड़ाहट के बीच मंच पर पहुंचे। उनकी पत्नी अमांडा और बच्चे विलियम और ओलिविया भी वहां मौजूद थे। उन्होंने कहा,

वह इस जीत से अभिभूत हैं। उन्होंने लोगों को इसके लिए धन्यवाद किया।

उन्होंने कहा कि आपने बदलाव के लिए मतदान किया है। इस दौरान समर्थकों ने देश को वापस पटरी पर लाओ जैसे नारे भी लगाए।

सिर्फ नौ माह ही पद पर रहे क्रिस

निवर्तमान प्रधानमंत्री क्रिस हिप्किंस ने समर्थकों से कहा कि वह यह परिणाम नहीं चाहते थे। क्रिस जनवरी में अर्डर्न से पदभार संभालने के बाद शीर्ष पद पर सिर्फ नौ महीने ही रहे।

वेलिंगटन में एक कार्यक्रम में उन्होंने समर्थकों से कहा कि मैं चाहता हूं कि पिछले छह वर्षों में हमने जो हासिल किया उस पर आपको गर्व हो। इस वर्ष जैसिंडा अर्डर्न ने अप्रत्याशित रूप से जनवरी में प्रधानमंत्री पद छोड़ दिया था। उन्होंने कहा था कि अब उनके पास काम को पूरा करने की पर्याप्त क्षमता नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *