news

मायागंज अस्पताल के आईसीयू में आज से सामान्य तौर पर गंभीर मरीजों का भी हो सकेगा इलाज

अभी तक सिर्फ कोरोना मरीजों का ही आईसीयू में हो रहा था इलाज

कोरोना काल में आईसीयू में सामान्य मरीजों का इलाज हो गया था बंद

भागलपुर, 30 नवंबर

मायागंज अस्पताल के आईसीयू में आज से सामान्य बीमारी के गंभीर मरीजों का भी इलाज हो सकेगा. अभी तक सिर्फ कोरोना के गंभीर मरीजों का ही आईसीयू में इलाज हो रहा था. हाल के दिनों में सामान्य तौर पर गंभीर मरीजों के इलाज में परेशानी को देखते हुए अस्पताल प्रशासन ने यह कदम उठाया है.
मायागंज अस्पताल के अधीक्षक डॉ अशोक कुमार भगत ने बताया कि कोरोना अस्पताल में तब्दील हो जाने के बाद मायागंज अस्पताल में सामान्य मरीजों के गंभीर रोगों का इलाज बंद कर दिया गया था. करोना का संक्रमण नहीं फैले, इसलिए यह कदम उठाया गया था. इस वजह से सिर्फ कोरोना के गंभीर मरीजों का ही इलाज हो रहा था. अब हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं और गंभीर मरीजों को इलाज के लिए बाहर जाने में परेशानी हो रही थी. इसे देखते हुए अस्पताल प्रशासन ने यह कदम उठाया है.
अधीक्षक ने आईसीयू का किया निरीक्षण: सामान्य मरीजों के लिए आईसीयू चालू करने से 1 दिन पहले रविवार को अस्पताल अधीक्षक डॉ अशोक कुमार भगत ने निरीक्षण किया. वहां पर व्यवस्था का जायजा लिया. निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्वास्थ्यकर्मियों को इलाज के दौरान कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने को कहा. साथ ही सभी स्वास्थ्यकर्मियों को मास्क, ग्लव्स पहनने और समय-समय पर हैंड सैनिटाइज करने का निर्देश दिया. इसके अलावा आईसीयू में आने वाले मरीज और उसके परिजनों को भी कोरोना की गाइडलाइन का पालन कराने को कहा.

अभी गंभीर मरीजों को जाना पड़ता था सिलीगुड़ी या पटना: अभी मायागंज अस्पताल में आने वाले सामान्य गंभीर मरीजों को इलाज के लिए पटना या फिर सिलीगुड़ी जाना पड़ता था. आवागमन की सुविधा पूरी तरह से बहाल नहीं होने से मरीजों एवं उनके परिजनों को आने-जाने में परेशानी हो रही थी. अब जब मायागंज अस्पताल की आईसीयू सामान्य मरीजों के लिए चालू हो गया तो उन्हें इन परेशानियों से छुटकारा मिलेगा.

बिहार झारखंड के 15 जिलों से आते हैं मरीज: मायागंज अस्पताल में इलाज कराने के लिए बिहार और झारखंड के 15 जिलों के मरीज आते हैं. पूर्वी बिहार का सबसे बड़ा अस्पताल होने के कारण भागलपुर के अलावा कोसी- सीमांचल के सभी जिलों से मरीज इलाज कराने के लिए यहां पर आते हैं. इसके अलावा झारखंड के गोड्डा, साहिबगंज और दुमका से भी बड़ी संख्या में इलाज कराने के लिए लोग यहां आते हैं.

कोविड 19 के दौर में रखें इसका भी ख्याल:
• व्यक्तिगत स्वच्छता और 6 फीट की शारीरिक दूरी बनाए रखें.
• बार-बार हाथ धोने की आदत डालें.
• साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें.
• छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढंके.
• उपयोग किए गए टिशू को उपयोग के तुरंत बाद बंद डिब्बे में फेंके.
• घर से निकलते समय मास्क का इस्तेमाल जरूर करें.
• बातचीत के दौरान फ्लू जैसे लक्षण वाले व्यक्तियों से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखें.
• आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें.
• मास्क को बार-बार छूने से बचें एवं मास्क को मुँह से हटाकर चेहरे के ऊपर-नीचे न करें
• किसी बाहरी व्यक्ति से मिलने या बात-चीत करने के दौरान यह जरूर सुनिश्चित करें कि दोनों मास्क पहने हों
• कहीं नयी जगह जाने पर सतहों या किसी चीज को छूने से परहेज करें
• बाहर से घर लौटने पर हाथों के साथ शरीर के खुले अंगों को साबुन एवं पानी से अच्छी तरह साफ करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *