newsविदेश

अंतरिक्ष से दुश्मनों पर नजर रखेगा North Korea, दक्षिण कोरिया का दावा- पड़ोसी देश लॉन्च करेगा जासूसी सैटेलाइट

दक्षिण कोरियाई संसद के सदस्य यू सांग-बम ने देश की खुफिया एजेंसी

प्रमुख से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा कि अगर उत्तर कोरिया खामियों को ठीक करने में कामयाब रहा तो संभावना है कि वह सितंबर में देश की स्थापना की सालगिरह मनाते हुए एक सैटेलाइट लॉन्च करेगा। मई महीने में भी उत्तर कोरिया ने सैटेलाइट लॉन्च किया था लेकिन वह मिशन फेल हो गया था।

सियोल, रॉयटर्स। उत्तर कोरिया एक जासूसी सैटेलाइट (spy satellite) लॉन्च करने वाला है। दक्षिणी कोरिया के एक सासंद ने देश की खुफिया एजेंसी के हवाले से जानकारी दी कि उत्तर कोरिया अगस्त के अंत महीने में या सितंबर के शुरुआत में जासूसी सैटेलाइट लॉन्च कर सकता है।

मई में उत्तर कोरिया का मिशन हुआ था फेल

बता दें कि इस साल के मई महीने में भी उत्तर कोरिया ने सैटेलाइट लॉन्च किया था, लेकिन वह मिशन फेल हो गया था। इसके बाद उत्तर कोरिया ने जल्द ही एक और सैटेलाइट को अंतरिक्ष के कक्षा में स्थापित करने की कसम खाई है।

दक्षिण कोरियाई संसद के सदस्य यू सांग-बम ने देश की खुफिया एजेंसी के प्रमुख से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा कि अगर उत्तर कोरिया खामियों को ठीक करने में कामयाब रहा, तो संभावना है कि वह सितंबर में देश की स्थापना की सालगिरह मनाते हुए एक सैटेलाइट लॉन्च करेगा।

बाइडेन से मिलेंगे यूं सुक येओल

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन शुक्रवार को कैंप डेविड में दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यूं सुक येओल और जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा के साथ शिखर सम्मेलन करेंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *