newsदेशराज्यराशिफल

Nuh Braj Mandal Yatra LIVE :नूंह जाने से पुलिस ने रोका, तो आमरण अनशन पर बैठे आयोध्या से आए संत

Nuh Braj mandal Yatra LIVE Updates नूंह और इससे सटे जिलों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। नूंह और पलवल में धारा-144 लागू है। गुरुग्राम, रेवाड़ी, फरीदाबाद आदि पड़ोसी जिले अलर्ट पर हैं। नूंह की सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है ताकि दूसरे जिलों से लोग यहां नहीं आ सकें। बीती 31 जुलाई को हरियाणा के नूंह में अधूरी रह गई ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा (Braj Mandal Jalabhishek Yatra) को सावन के अंतिम सोमवार को पूरा करने को लेकर हिंदू संगठन अडिग हैं। ऐसे में प्रशासन के साथ-साथ सरकार भी सतर्क हो गई है।

पलवल: जलाभिषेक यात्रा को लेकर नूंह जाने वाले रास्तों पर नाकाबंदी, पुलिस ने लगाए 20 नाके

हिंदू संगठनों द्वारा 28 अगस्त को नूंह में जलाभिषेक यात्रा निकाले जाने को लेकर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। नूंह के साथ लगती सीमा के विभिन्न स्थानों पर 20 नाके स्थापित किए गए हैं। रविवार को खुद जिला पुलिस अधीक्षक ने नाकों का निरीक्षण किया और पुलिसकर्मियों को कानून व्यवस्था तोड़ने वाले वाले असामाजिक तत्वों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए। धारा 144 लागू होने के बाद रविवार को जिलाभर में पुलिसबल तैनात रहा। इस दौरान वाहनों की जांच की गई और संदिग्ध लोगों से पूछताछ की।

नल्हड़ मंदिर जाने वाले रास्ते पर 15 जगहों पर लगे नाके

नूंह के रोजका मेव और नल्हड़ मंदिर को जाने वाले रास्ते पर करीब 10 से 15 जगहों पर पुलिस नाके लगे हुए है। साथ ही आईटीबीपी और आरपीएफ फोर्स तैनात की गई हैं। हर नाके पर वाहन चालकों के दस्तावेज की जांच हो रही हैं। बिना इजाजत किसी को भी आगे नहीं जाने दिया जा रहा है।

गुरुग्राम: पोस्टर लगाने वालों के खिलाफ मामला दर्ज

गुरुग्राम के सेक्टर-69 इलाके की झुग्गियों में धमकी भरे पोस्टर लगाने वाले अज्ञात लोगों के विरुद्ध बादशाहपुर थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। शिकायत मूल रूप से पश्चिम बंगाल के रहने वाले मोजेद ने दी है। झुग्गियों पर दो पोस्टर लगाए गए थे। इनके माध्यम से लोगों को झुग्गियां खाली कर भाग जाने की धमकी दी गई थी। नहीं खाली करने पर झुग्गियों को आग के हवाले करने की भी धमकी दी गई थी। दोनों पोस्टर पर विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल का नाम लिखा था।

 टोल प्लाजा पर आमरण अनशन पर बैठे संत

अयोध्या से नूंह में जलाभिषेक यात्रा में शामिल होने आए संत जगद्गुरु परमहंस आचार्य महाराज को प्रशासन ने घामडोज टोल प्लाजा पर ही रोक दिया है। इसे लेकर संत टोल प्लाजा पर धरने पर बैठ गए हैं। जगद्गुरु परमहंस आचार्य महाराज ने कहा, “मैं अयोध्या से यहां आया हूं… प्रशासन ने हमें यहां रोक दिया है, वे हमें आगे नहीं बढ़ने दे रहे हैं और न ही वे हमें वापस जाने दे रहे हैं। इसलिए मैं आमरण अनशन कर रहा हूं।”

 सात संतों ने नल्हड़ मंदिर में किया जलाभिषेक

नूंह में स्वामी धर्मदेव की अगुवाई में सात संतों ने नल्हड़ मंदिर में जलाभिषेक किया। इसके अलावा किसी को जलाभिषेक करने की अनुमति नहीं दी जा रही है।

31 जुलाई को हुई हिंसा में गई थी छह लोगों की जान

बीती 31 जुलाई को नूंह में हुई हिंसा में छह लोगों की मौत हो गई थी। इसके मद्देनजर एहतियात के तौर पर, अंतरराज्यीय और अंतरजिला सीमाओं पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। जिले के सभी प्रवेश बिंदुओं पर सुरक्षा कर्मियों को तैनात करके बाहरी लोगों को नूंह में प्रवेश करने से रोक दिया गया है। कड़ी निगरानी रखने के लिए हरियाणा पुलिस के जवानों और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है।

नूंह में सुरक्षा बढ़ाई गई, बैंक, स्कूल-कॉलेज बंद

हिंदू संगठनों की जलाभिषेक यात्रा के मद्देनजर नूंह और आसपास के इलाकों में भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है और एहतियात के तौर पर, दंगा-रोधी वाहन और ड्रोन तैनात किए गए हैं।

इसके साथ ही नूंह जिला प्रशासन ने पहले ही सोमवार को शैक्षणिक संस्थानों और बैंकों को बंद करने का आदेश दिया था, मोबाइल इंटरनेट और थोक एसएमएस सेवाओं को निलंबित कर दिया है और सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील जिले में निषेधाज्ञा लागू कर दी है।

दिल्ली के सभी मंदिरों में होगा जलाभिषेक

नूंह में सोमवार को निकाली जाने वाली धार्मिक ब्रजमंडल यात्रा के दौरान दिल्ली के समस्त मंदिर भी बम भोले के जयकारों से गूंजेंगे। सुबह 11 बजे विभिन्न मंदिरों में विहिप के आह्वान पर हिंदू समाज द्वारा जलाभिषेक किया जाएगा।

इस संबंध में विहिप दिल्ली के मंत्री सुरेंद्र गुप्ता ने बताया कि इसके साथ ही 31 जुलाई की यात्रा के दौरान उपद्रव में जान गंवाने वाले श्रद्धालुओं की आत्मा की शांति की प्रार्थना करते हुए आतंकी मानसिकता से लड़ने के संकल्प को और मजबूत किया जाएगा। सुरेंद्र गुप्ता अशोक विहार स्थित श्रीराम कृष्ण मंदिर में भगवान शंकर का जलाभिषेक करेंगे।

फरीदाबाद: जलाभिषेक यात्रा को लेकर पुलिस अलर्ट

 हिंदू संगठनों की नूंह में आज जलाभिषेक यात्रा की घोषणा को लेकर पुलिस सतर्क है। जिले की सभी सीमा पर सघन चेकिंग की जा रही है। पुलिस सीमा पर दो दिन से नाका लगाए हुए है। 24 घंटे पुलिस मौजूद है। पुलिस की आइटी टीम इंटरनेट मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर निगरानी किए हुए है।

सीएम ने की अपील- अपने घर के पास मंदिर में करें जलाभिषेक

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने लोगों से अपील की है कि सावन के अंतिम सोमवार को अपने घर के निकट भगवान भोले के मंदिर में जलाभिषेक करें। कानून व्यवस्था बनाए रखने की सभी की जिम्मेदारी बनती है। कोई भी व्यक्ति ऐसा न करे, जिससे कानून व्यवस्था में बाधा आए और लोग परेशान हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *