राज्य

स्वतंत्रता सेनानी व पूर्व विधायक स्व. श्याम नारायण सिंह की 54वीं पुण्य तिथि के अवसर पर विद्यार्थियों को पढ़ाई सामग्री बांटी गयी

13 मई,बिन्द.नालंदा जिला के बिन्द क्षेत्र के सपूत स्व. श्याम नारायण सिंह की 54वीं पुण्य तिथि के अवसर पर उनके पुत्र एवं एक बड़ी कंपनी के एसोसिएट वाइस-प्रेसिडेंट कैलाश बिहारी ने अपनी पुश्तैनी धरती बिन्द में अपने पिता की स्मृतियों को याद करते हुए उनकी प्रतिमा का माल्यार्पण किया.
इस अवसर पर अपने नायक की पुण्य तिथि में शामिल होने बिन्द की अधिकाँश जनता भी शामिल हुई. इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में पधारे भाजपा प्रवक्ता व पूर्व विधायक प्रेम रंजन पटेल ने उन्हें नमन करते हुए कहा कि स्व. श्याम नारायण सिंह जी जहाँ स्वतंत्रता सेनानी के रूप में अंग्रेज़ों के दांत खट्टे किये थे वहीँ बतौर विधायक भी 15 वर्ष (1937-52) तक उन्होंने अपने क्षेत्र की जनता की सेवा की.
इस अवसर पर कैलाश बिहारी ने भाजपा के प्रवक्ता व पूर्व विधायक प्रेम रंजन पटेल,बिन्द निवासी पूर्व शिक्षक राजा राम बाबू, सूर्यगढ़ा के विधायक के प्रभारी मनोज कुमार एवं भाव अमृत संग संस्थान के अध्यक्ष अरुण कुमार गुरुदेव को अपने हाथों से अपने पिता स्व. श्याम नारायण सिंह की स्मृति चिन्ह भेंट की.
बिन्द के कुछ बुज़ुर्ग निवासियों ने स्व. श्याम नारायण सिंह को याद करते हुए कहा कि वो स्वतंत्रता सेनानी व नेता होने के साथ-साथ एक नेक दिल इंसान और समाज सेवी भी थे जो हर वक़्त अपने क्षेत्र की जनता की सहायता के लिए हमेशा खड़े रहते थे. उनके द्वारा बिन्द के कल्याण के लिए किये गए कार्यों को जनता आज भी नहीं भूली है और आज भी जनता उन्हें प्यार और सम्मान देती है और हमेशा देती रहेगी, वो बिन्द के कण-कण में रचे बसे हैं.
उनके पुत्र कैलाश बिहारी ने अंत में कहा कि पढ़ाई की महत्ता पर उनके पिता स्व. श्याम नारायण सिंह जी हमेशा ज़ोर दिया करते थे और उनका सपना था कि बिन्द की जनता न सिर्फ्र साक्षर हो बल्कि अच्छी तरह से पढ़-लिख कर के समाज में एक बड़ा मुकाम हासिल कर बिन्द का नाम रौशन करें.अपने पिता की इस बात को ध्यान में रखते हुए कैलाश बिहारी ने विद्यार्थियों के बीच कॉपी, पेन,पेन्सिल,पुस्तक,डायरी के साथ चॉकलेट भी वितरित किया और कहा कि वो प्रत्येक वर्ष अपने पिता की जयंती और पुण्य तिथि के अवसर पर इस तरह बच्चों को प्रोत्साहित करने का काम करते रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *