newsव्यापार

Petrol Diesel Price: सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल? Reliance-BP के बाद अब इस कंपनी ने घटाए दाम

Petrol-Diesel Price देश की सबसे बड़ी निजी फ्यूल रिटेलर कंपनी नायरा एनर्जी ने सरकारी कंपनियों के मुकाबले एक रुपये प्रति लीटर कम दाम पर पेट्रोल-डीजल की बिक्री का फैसला किया है। यह ऑफर सीमित समय के लिए है। देश की सबसे बड़ी निजी फ्यूल रिटेलर कंपनी नायरा एनर्जी ने मंगलवार को एलान किया कि कंपनी ने सरकारी तेल वितरण कंपनियों से एक रुपये प्रति लीटर पेट्रोल-डीजल सस्ता बेचना शुरू कर दिया है। इससे पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज भी ऐसा ही फैसला ले चुकी है। बता दें, सरकारी तेल कंपनियां इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की दरों में गिरावट के बावजूद कीमतों को बरकरार रखा है।

कब तक डिस्काउंट पर मिलेगा पेट्रोल-डीजल

नायरा एनर्जी के प्रवक्ता की ओर से कहा गया है कि स्थानीय उपभोग को बढ़ाने और स्थानीय ग्राहकों को बेहतर सर्विसेज देने के उद्देश्य से कंपनी ने जून 2023 तक एक रुपये प्रति लीटर के डिस्काउंट पर पेट्रोल-डीजल बेचने का फैसला किया है।

नायरा एनर्जी का नेटवर्क

नायरा एनर्जी के पास पूरे देश में 86,925 पेट्रोल पंप है, जो देश के कुल पेट्रोल पंप नेटवर्क का 7 प्रतिशत है।इससे  पहले मई की शुरुआत में रिलायंस इंडस्ट्रीज और बीपी की ओर से तेल वितरण के लिए किए गए ज्वांइट वेंचर की ओर से कहा गया था कि कंपनी ने सरकारी तेल वितरण कंपनियों के मुकाबले एक रुपये प्रति लीटर पेट्रोल-डीजल सस्ता बेचने का फैसला किया है।

पेट्रोल-डीजल की कीमत में नहीं हुआ बदलाव

राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल की कीमत में बदलाव पिछले साल मई 2022 में हुआ था। इसके बाद से कीमत में कोई भी बदलाव नहीं देखने को मिला है। हालांकि, इस दौरान कच्चे तेल का दाम 100 डॉलर प्रति बैरल से घटकर 75 डॉलर प्रति बैरल के आसपास आ गया है। निजी तेल कंपनियों की ओर से दाम कम करने से लोगों को राहत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *