सुबह की ताजा खबरें |Morning News|21st July 2020

1. एअर इंडिया के कर्मचारियों को जून महीने की सैलरी आज मिल सकती है, लेकिन बताया जा रहा है कि कर्मचारियों की सैलरी ग्रेड के हिसाब से 30 फीसदी तक कटकर आएगी. आपको बता दे कि कोरोना  की वजह से एअर इंडिया को काफी घाटा हो रहा है जिसे नियंत्रित करने के लिए कई कदम उठाए जा रहे है.

2. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड आज कक्षा 12वीं का रिजल्ट घोषित करने जा रहा है. ऐसे में स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल हुए थे, आज रिजल्ट जारी होने के बाद अपना परीक्षा परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर चेक कर पाएंगे.

3. राज्स्थान में विधायकों को अयोग्यता का नोटिस जारी किए जाने के मामले पर आज भी राजस्थान हाईकोर्ट में सुनवीई जारी रहेगी. आपको बता दे कि इस मामले की सुनवाई मुख्य न्यायाधीश इंद्रजीत महांती और न्यायमूर्ति प्रकाश गुप्ता की पीठ कर रही है.

4. TMC आज अपनी पहली बड़ी डिजिटल रैली करने जा रही है जिसमें राज्य की सीएम और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कैंपेन लॉन्च कर सकती है. गौरतलब है कि राज्य में विधानसभा चुनाव अब केवल 10 महीने दूर हैं.

5.  राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया द्वारा अपने कर्मियों को बिना वेतन छुट्टी पर भेजने के फैसले के बाद अब इंडिगो ने भी वित्तीय स्थिति का हवाला देते हुए 10 प्रतिशत कर्मियों की छंटनी करने का निर्णय लिया है. गौरतलब है लॉकडाउन से एयरलाइंस कंपनियों पर काफी असर पड़ा है.

6. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने क्लास दसवीं के वैरीफिकेशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया आरंभ कर दी है. ऐसे में वे स्टूडेंट जो अपने दसवीं रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है  वे वैरीफिकेशन के लिए cbse.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

7. राजस्थान में जारी सियासी हलचल के बीच गहलोत सरकार  ने CBI  पर बड़ा फैसला ले लिया है जिसके तहत अब राजस्थान में CBI सीधे किसी मामले में जांच नहीं कर पाएगी और सीबीआई को जांच के लिए पहले राज्य सरकार की सहमति लेना जरूरी होगा. आपको बता दे कि राज्य सरकार के गृह विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है.

8. चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में SBI Cards and Payment Services Ltd  का शुद्ध लाभ 14 फीसद की वृद्धि के साथ 393 करोड़ रुपये पर रहा. बैंक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक  मुख्य रूप से ब्याज से होने वाली आय में बढ़ोत्तरी के चलते कंपनी की आय में ये वृद्धि हुई है.

9. एक आधिकारिक बयान में दी गई जानकारी के मुताबिक ITBP के वरिष्ठ अधिकारी सुधाकर नटराजन को गृह मंत्रालय की नवसृजित श्वान शाखा में बतौर विशेषज्ञ नियुक्त किया गया है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि नटराजन 1992 में आईटीबीपी में शामिल हुए थे और वे लद्दाख, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश तथा छत्तीसगढ़ में अपनी सेवा दे चुके हैं.

10. चीन के उत्तर-पश्चिमी भाग में स्थित शिनजियांग के उरुम्की शहर में कोरोना के 17 नए मामले सामने आए है जिसके मद्देनजर यहां यात्रा पर पाबंदी लगा दी गयी है . साथ ही कोरोन को फैलने से रोकन के लिए कई जरूरी कदम उठाए जा रहे है.

11. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिग्गज आईटी कंपनी IBM के CEO अरविंद कृष्णा से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वार्ता की जहां इस दौरान प्रधानमंत्री ने आईबीएम और भारत के बीच मजबूत संबंधों और देश में इसकी व्यापक मौजूदगी की बात कही. प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के करीब 20 शहरों में IBM में एक लाख से ज्यादा लोग काम कर रहे हैं.

12.  भाजपा ने गुजरात और लद्दाख के लिए नए प्रदेश अध्यक्षों की घोषणा कर दी है जहां पार्टी ने नवसारी से लोकसभा सांसद सीआर पाटिल को गुजरात का नया भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है.  वहीं, भाजपा ने लद्दाख से बीजेपी सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल को लद्दाख बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बनाया है.

13. सुप्रीम कोर्ट में विकास दुबे व उसके सहयोगियों के मामले में दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए इस मामले की जांच के लिए दोबारा कमेटी गठित करने का आदेश दिया है जिस पर उत्तर प्रदेश सरकार ने सहमति जताई है. आपको बता दे कि मामले में अगली सुनवाई 22 जुलाई को होगी.

14. दिल्ली एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने एक प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि आने वाले समय में देश में कोरोना के केस और बढ़ेंगे. गुलेरिया ने कहा कि दिल्‍ली में कोरोना के मरीज अब कम मिल रहे हैं,  इसलिए ऐसा कहा जा सकता है कि दिल्‍ली में कोरोना अपने चरम पर पहुंच कर अब कम हो रहा है.

15. छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य बन गया है जो बड़े पैमाने पर राज्य के किसानों से गोबर ख़रीदेगा जहां इसके लिए “गोधन न्याय योजना” की शुरुआत सीएम भूपेश बघेल द्वारा की गई. आपको बता दे कि इस योजना के तहत सरकार किसानों से 2 रूपये प्रति किलो के हिसाब से गोबर खरीदेगी और फिर उससे जैविक खाद तैयार किया जाएगा.

16. कांग्रेस विधायक गिरिराज सिंह के द्वारा 35 करोड़ की रिश्वत ऑफर करने के आरोप पर सचिन पायलट ने सफाई देते हुए कहा कि मैं ऐसे आरोपों से दुखी हूं, लेकिन आश्चर्यचकित नहीं हूं. उन्होने कहा कि ऐसे आरोप मेरी छवि खराब करने के लिए लगाए जा रहे हैं, जिससे कि राजस्थान में पार्टी नेतृत्व को लेकर कांग्रेस के सदस्य और विधायक के रूप में मेरी वाजिब चिंताओं को दबाया जा सके.

17. जम्मू-कश्मीर  सरकार ने पंचायत चुनाव में चुने गए सदस्यों में सुरक्षा की भावना को पैदा करने के लिए 25 लाख रुपये का बीमा कवर देने की मंजूरी दी है. आपको बता दे कि सरकार के इस निर्णय का सभी पंचों-सरपंचों और अर्बन लोकल बॉडीज के सदस्यों ने स्वागत किया है.

18. महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे के छोटे बेटे तेजस ठाकरे की सुरक्षा में लगे दो पुलिसकर्मी को कोरोना होने की पुष्टि हुई है जिसके बाद दोनो पुलिसकर्मियों को मरोल और कलिना के क्वारंटीन सेंटर में रखा गया है. साथ ही सुरक्षा में तैनात अन्य सुरक्षाकर्मियों को भी तत्काल क्वारंटीन किए जाने की खबर है.

19. देश में कोरोना के कम्यूनिटी ट्रांसमिशन होने की खबरों का IMA ने खंडन करते हुए बयान जारी कर कहा कि उसने ऐसा कोई स्टेटमेंट नहीं दिया और इस बारे में अधिकृत डेटा जारी करना सरकारी एजेंसियों का काम है, उसका नहीं.

20. यूपी के योदी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य में बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों को होम आइसोलेशन की अनुमति दे दी है, जहां रोगी और उसके परिवार को होम आइसोलेशन के प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा. साथ योगी सरकार ने कहा कि  राज्य के कोविड अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में कोविड बेड मौजूद हैं औऱ कई मुद्दों पर विचार के बाद ये निर्णय लिया गया है.

21. छत्तीसगढ़ में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर रायपुर तथा बिरगांव में 22 जुलाई से सात दिनों का लॉकडाउन लागू किया जाएगा. गौरलब है कि छत्तीसगढ़ में अब तक कोविड-19 के 5,407 मामले सामने आए हैं जिसमें अकेले 1,172 मामले रायपुर से हैं.

22. मध्य प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद प्रेमचंद बौरासी गुड्डू को कोरना हो जाने के बाद इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है  और उनकी हालत फिलहाल स्थिर बनी हुई है. आपको बता दे कि वे आगामी विधानसभा उप चुनावों के सिलसिले में इंदौर जिले के सांवेर क्षेत्र में लगातार दौरे कर रहे थे.

23. शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना में राजस्थान सरकार गिराने में बीजेपी का हाथ होने की बात कहते हुए लिखा कि राजस्थान की गहलोत सरकार को पैसे फेंक कर जोड़-तोड़ करके बहुमत खरीदने की योजना बनाई गई थी लेकिन मुख्यमंत्री गहलोत ने उस झूठ का पर्दाफाश कर दिया.


24. पश्चिम बंगाल में कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर सीएम ममता बनर्जी ने राज्य में गुरुवार और शनिवार को पूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है. जानकारी के मुताबिक, लॉकडाउन के दौरान सभी सरकारी और निजी कार्यालय, समारोह, परिवहन, सभी बाजार, औद्योगिक और व्यापारिक गतिविधियां बंद रहेंगी.

25. कोरोना के कारण इस साल प्रतिष्ठित बेलोन डिओर पुरस्कार नहीं दिए जाएंगे जहां ये पुरस्कार फ्रांस की फुटबॉल पत्रिका बेलोन डिओर द्वारा हर साल दिए जाते हैं. आपको बता दे कि वर्ष 1956 में पहली बार स्टेनली मैथ्यूज को ये पुरस्कार दिया गया था.

26. दुबई स्थित भारतीय महावाणिज्य दूतावास एक अगस्त से 31 दिसंबर तक रोजाना, सप्ताहांत और अवकाश के दिन भी खुला रहेगा ताकि कोरोना के इस दौर में अप्रिय स्थिति होने पर यहां रहने वाले भारतीयों की मदद की जा सके. गौरतलब है कि कोरोना के इस समय में भारत दुनिया के विभिन्न देशों में रह रहे अपने नागरिकों की सुरक्षा और मदद के लिए प्रतिबद्ध है.

27. वाइएसआर कांग्रेस पार्टी के एक बदले (बागी) सांसद रघु रामकृष्ण राजू ने अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए अपने तीन महीने के वेतन को दान किया है. सांसद रघु रामकृष्ण राजू ने कहा कि वे यह जानकर बेहद खुश हैं कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का दशकों पुराना सपना सच होने जा रहा है.

28.  हिमाचल प्रदेश के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि सोलन में भाजपा कार्यालय के लिए खरीदी गई 1 बीघा जमीन मामले में फरार दीनानाथ को पुलिस ने पकड़ लिया है. मिली जानकारी के अनुसार दीनानाथ नारग के समीप कालाघाट में किसी परिचित के पास छुपा हुआ था, जिसकी जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने उसे वहां से गिरफ्तार किया है.

29. यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता यासीन खान बता रहे है कि जब पूरा देश कोरोना से निपट रहा है तो वहीं रामपुर में कुछ असामाजिक तत्व जो माहौल बिगाड़ने में कोई कमी नहीं छोड़ रहे हैं. दरअसल, रामपुर के पहाड़ी गेट काशीराम कॉलोनी में खाली पड़ी पार्क की जगह पर कुछ असामाजिक तत्व ने मंदिर  निर्माण चालू कर दिया था. वहीं जब इसकी खबर सिविल लाइन पुलिस को मिली तो पुलिस मौके पर पहुंची औऱ निर्माण कार्य रूकवाया.

30. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल कांग्रेस ने राज्य की जयराम ठाकुर को कोरोना के मुद्दे पर घेरते हुए कहा कि ये सरकार कोरोना को लेकर गंभीर नही है और सोशल डिस्टेसिंग की अनदेखी हो रही है. साथ ही कांग्रेस ने कहा कि यहां तक कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी इसका कोई पालन नही कर रहें है.

One thought on “सुबह की ताजा खबरें |Morning News|21st July 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: