आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | taza khabren 20th july 2020

1. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारतीय मूल की वकील “सू घोष स्ट्रिकलेट” को युनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट की एशिया ब्यूरो की प्रमुख बनाने पर विचार कर रहे हैं. आपको बता दे कि अगर स्ट्रिकलेट के नाम पर सहमति बन जाती है, तो वह USAID एशिया ब्यूरो की सहायक प्रशासक बनेंगी.

2. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस कहा कि वैज्ञानिक और प्रौद्योगिक उन्नति के बाद भी कोरोना हमें घुटनों पर ले आया है. उन्होंने कहा कि हमें अब तक नहीं पता कि आखिर इससे कैसे निपटा जाए. इसका इलाज किया जाए या फिर इसके लिए वैक्सीन बनाई जाए.

3. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने  आज जानकारी दी है कि देश में कोरोना के बढ़ते प्रसार के बीच कोविड-19 चिकित्सकीय प्रबंधन पर विभिन्न राज्यों के डॉक्टरों को मार्गदर्शन देने के लिए एम्स के दूरसंचार-परामर्श कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जिसका लाभ इस महीने 11 राज्यों के 43 अस्पतालों ने उठाया और आने वाले सप्ताहों में छोटे स्वास्थ्य केंद्रों के आईसीयू के डॉक्टर भी इसका उपयोग कर सकेंगे.

4. उच्चतम न्यायालय ने अयोध्या में राम जन्मभूमि स्थल पर खुदाई के दौरान मिली कलाकृतियों को संरक्षित करने के लिये दायर दो जनहित याचिकाओ को खारिज कर दिया है. दरअसल,  न्यायमूर्ति अरूण मिश्रा, न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी की पीठ ने इन याचिकाओं को गंभीरता से विचार करने योग्य नहीं पाया और इसे खारिज कर दिया गया.

5. NCP  प्रमुख शरद पवार द्वार अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर दिए गए बयान पर भाजपा की वरिष्ठ नेता औऱ पूर्व केंद्रिय मंत्री उभा भारती ने कहा कि पवार का यह बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ नहीं, बल्कि भगवान राम के खिलाफ है. गौरतलब है कि रविवार को एक कार्यक्रम के दौरान पवार से राम मंदिर की आधारशिला रखे जाने की प्रस्तावित तिथि के बारे में सवाल किया गया था, जिस पर उन्होंने कहा कि ‘कोविड-19 का उन्मूलन महाराष्ट्र सरकार की प्राथमिकता है, लेकिन कुछ लोगों को लगता है कि मंदिर का निर्माण करने से इसपर काबू पाने में मदद मिलेगी.

6. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए गठित ट्रस्ट के सदस्यों को लेकर सवाल उठाए हैं और उन्होंने शंकराचार्य को न्यास में शामिल करने की मांग भी की है. दिग्विजय ने कहा कि  ‘सभी चाहते हैं कि भव्य राम मंदिर का निर्माण हो, लेकिन केंद्र सरकार शंकराचार्य को न्यास में स्थान नहीं दिया, उनके स्थान पर विश्व हिंदू परिषद और भारतीय जनता पार्टी के नेताओं को इसका सदस्य बना दिया गया. हम इससे सहमत नहीं है.

7. राजस्थान में वायरल ऑडियो क्लिप मामले में एसओजी ने गजेंद्र सिंह शेखावत को नोटिस जारी किया है. गौरतलब है कि ऑडियो क्लिप के माध्यम से कांग्रेस द्वारा ये दावा किया गया कि गहलोत सरकार को गिराने की साजिश की गई. साथ ही कांग्रेस ने इस कथित ऑडियो क्लिप में भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की आवाज का दावा किया है जिसकी चर्चा इनदिनों जोरों पर है.

8. राजस्थान में जारी सियासी हलचल के बीच राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की जिसमें उन्होंने पूर्व उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट को घेरते हुए कहा कि पायलट का चाल, चरित्र और चेहरा सामने आ गया है. गहलोत ने आगे कहा कि कांग्रेस ने हमेशा सचिन पायलट का साथ दिया, लेकिन उन्होंने पार्टी को घोखा दिया है.

9. राजस्थान में जारी राजनीतिक हलचल के बीच कांग्रेस विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा ने आज आरोप लगाया कि तत्कालीन उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने उनसे पार्टी छोड़कर बीजेपी में जाने के बारे में चर्चा की थी. इसके साथ ही मलिंगा ने मीडिया के सामने कहा कि इसके लिए उन्हें पैसों की पेशकश की गयी थी.

10. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने आज कहा कि वे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करके उन्हें राज्य के मौजूदा हालात के बारे में जानकारी देंगे. साथ ही उन्होने कहा कि ये वार्ता संविधान के अनुच्छेद 159 के अनुपालन के तहत की जाएगी और राज्य के लोगों का कल्याण उनकी प्राथमिकता है.

11. बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि यूपी में कोरोना तेजी से फैलता जा रहा है जो की एक गंभीर चिंता की बात है. उन्होने आगे कहा कि राज्य व केंद्र सरकार को इस बारे में सचेत होने की जरूरत है और ये जुगाड़ से नहीं बल्कि व्यवस्था से नियंत्रित हो सकता है. गौरतलब है कि राज्य में कोरोना के मामले लगातार सामने आ रहे है.

12. हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आज हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में अहम फैसले लिए गए जहां मंत्रिमंडल ने कोरोना के कारण फंड की कमी को देखते हुए राज्य में बस किराया बढ़ाने का फैसला लिया है. आपको बता दे कि वर्तमान में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी.

13. हरियाणा सरकार ने राज्य में बेरोजगारी दूर करने का खाका खींच लिया है जहां निजी क्षेत्र में 75 फीसदी नौकरियां प्रदेश के युवाओं के लिए सुनिश्चित करने के अलावा रोजगार सृजन को लेकर सीएम मनोहर लाल ने खुद कमान संभाली ली है. आपको बता दे कि इसके लिए उन्होंने प्रोजेक्ट ‘हर हाथ को काम’ तैयार किया है और सीएम ने सभी विभागों को इसे मद्देनजर रखते हुए योजनाएं तैयार करने के निर्देश दे दिए हैं.

14. उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने आज अपने गृह क्षेत्र सतपुली का दौरा किया और कई सौगातें क्षेत्र लोगों को दीं.  इस दौरान मुख्यमंत्री ने राजकीय महाविद्यालय सतपुली का शिलान्यास किया और कहा कि अगले 10 महीनों में इसका निर्माण पूरा होना है. साथ ही उन्होने कहा कि सतपुली में राजकीय महाविद्यालय के निर्माण से ग्रामीणों को उच्च शिक्षा के मामले में काफी सुविधा हो जाएगी, क्योंकि इसके लिए उन्हें क्षेत्र से बाहर जाना पड़ता था.

15.  HDFC  बैंक, कैपिटल बॉन्ड के जरिए 50,000 करोड़ रुपये की राशि जुटाने वाला है जहां बैंक को उसके शेयरहोल्डर्स से मंजूरी मिल गई है. आपको बता दे कि एचडीएफसी बैंक ने अपनी 26वीं सालाना महासभा में इसका एलान किया है. गौरतलब है कि कोरोना की वजह से कई बैंक फंड जुटाने की योजना बना रहे हैं.

16. सैमसंग ने अपने अपकमिंग स्मार्टफोन गैलेक्सी M31s की भारत में लॉन्चिंग की घोषणा कर दी है जिसके तहत सैमसंग गैलेक्सी एम31एस को भारत में 30 जुलाई को दोपहर 12 बजे पेश किया जाएगा. आपको बता दे कि सैमसंग के इस फोन की बिक्री अमेजन इंडिया से होगी.

17. एक रिसर्च के मुताबिक दिन में समय- समय पर हल्का पानी पीते रहने से लोगों की पाचन क्रिया मजबूत होती है और इससे शरीर में पानी का लेवल उस लेवल तक बना रहता है जितनी शरीर को जरूरत होती है. लेकनि क्षमता से अधिक पानी का सेवन नहीं करना चाहिए वरणा इसके विपरित असर हो सकते है.   

18. BCCI ने IPL-13 की तारीख 26 सितंबर से आठ नवंबर के बीच लगभग तय कर ली है, लेकिन ऐसी खबरें हैं कि ब्रॉडकास्टर इन तारीखों से खुश नहीं हैं, क्योंकि इसमें दिवाली का सप्ताह शामिल नहीं है.  साथ ही ये भी बताया जा रहा है कि BCCI, हालांकि स्टार इंडिया को इस मामले में सफाई देने को तैयार हो गया है.

19. कोरोना के बाच ABC नेटवर्क और डिक क्लार्क प्रोडक्शन ने अमेरिकन म्यूजिक अवॉर्ड्स की घोषणा कर दी है  जिसके तहत इस साल 22 नवंबर को इस अवॉर्ड शो का आयोजन किया जाएगा. हालांकि शो का प्रारूप क्या होगा और कोरोना के मद्देनजर इस अवॉर्ड शो दर्शक मौजूद होंगे या नहीं, इस बात की जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है.

20. सुशांत सिंह राजपूत के मामले के बाद उनके जीवन से प्रेरित फिल्म “एक स्टार खो गया” में सुशांत सिंह राजपूत के हमशक्ल के तौर पर नाम कमाने वाले  टिक टॉक स्टार सचिन तिवारी सुशांत का किरदार पर्दे पर निभाएंगे. आपको बता दे कि सचिन तिवारी को विजय शेखर गु्ता की प्रोडक्शन हाउस तले बन रही इस फिल्म में लीड रोल ऑफर हुआ है औऱ इस फिल्म का निर्माण सितंबर में शुरू हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: