newsदेश

2 दिसंबर आज की ताजा खबरें | Latest news today of 2 December 2023.

1 केन्द्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह आज एक दिवसीय दौरे पर गुजरात आएंगे। इस दौरान वे सोमनाथ मंदिर जाएंगे और अहमदाबाद व जूनागढ़ में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

2 रामपुर में आजम खान के बेटे अब्दुल्लाह आजम की स्वार विधान सभा सीट पर हुए उप चुनाव में मिली जीत के बाद अपना दल (एस) के हौसले बुलंद हैं. पार्टी ने 2024 लोकसभा चुनाव में रामपुर सीट पर अपनी मजबूती उपस्थिति दर्ज करवाने के लिए जोरशोर से तैयारी में जुट गई है. इसी कड़ी में पूर्व कैबिनेट मंत्री आजम खान का गढ़ कहलाने वाले रामपुर में आज अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल विशाल जनसभा कर शक्ति प्रदर्शन करने जा रही हैं

3 हिमाचल में भारी बरसात में आई आपदा संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में गूंजेगी। जलवायु परिवर्तन के हिमालयी क्षेत्र पर प्रभाव पर मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना हिमाचल की बात रखेंगे। इसके लिए राज्य के मुख्य सचिव आज दुबई के लिए रवाना होंगे। वह वहां पर हिमाचल में नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन पर जलवायु परिवर्तन का प्रभाव विषय पर वक्तव्य पेश करेंगे।

4 उत्तराखंड में निकाय चुनाव के लिए अधिसूचना जारी, डीएम नियुक्त हुए प्रशासक, आज से संभालेंगे कार्यभार इसके बाद अब तमाम जगहों के नगर पालिका अध्यक्ष नगर पंचायत और नगर निगम के मेयर ने निवर्तमान कहलाएंगे.

5 हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखु आज ऊना जिले के लिए करोड़ों रुपये की विकासात्मक योजनाओं के उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे।

6 रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा की  2 हजार रुपये के करीब 97.26 फीसदी नोट बैंकिंग प्रणाली में वापस आ गए हैं, लेकिन ऐसे 9,760 करोड़ रुपये मूल्य के करेंसी नोट अब भी जनता के पास मौजूद हैं।

9   यूपी विधानसभा के शीतकालीन सत्र में अनुपूरक बजट पर बहस के दौरान सपा प्रमुख अखिलेश यादव और मुख्यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने एक दूसरे से शेरो शायरी के जरिये सबाल जवाब किया। जहाँ अखिलेश ने सरकार पर व्यंग्य करते हुए कहा कि इनका नारा विकास का है, लेकिन सारे काम विनाश के हैं।
जिसके जवाब में सीएम योगी ने कहा बड़ा हसीन है उनकी जुबान का जादू, लगा के आग बहारों की बात करते हैं।
जिन्होंने रात में बेखौफ बस्तियां लूटीं, वही नसीब के मारों की बात करते हैं।”

10 सिविल लाइन्स थाना क्षेत्र के जीबी रोड में अरविंद स्टोर के पास गुरुवार को नशे में बेहाशी के हालत में एक युवक को 112 न. पुलिस ने इलाज कराने के लिए ले गई। जहाँ उसकी तलाशी ली गई तो युवक के कमर से एक देशी कट्टा बरामद किया गया।
युवक की पहचान मुफस्सिल थाना क्षेत्र के भदेजा गांव निवासी मो.वारिस उर्फ मोनू के रूप में की गई। उसे सिविल लाइन्स थाना के हवाले कर दिया गया।

११ गिरफ्तारी पर जेल से सरकार चलाएं या अरविंद केजरीवाल इस्तीफा दें, जनता की राय लेने के लिए AAP का हस्ताक्षर अभियान शुरू, अधिकांश लोगों ने कहा इस्तीफा न दे केजरीवाल चाहे जेल जाना पड़े।

12 चंडीगढ़ में एयर मार्शल विभास पांडे ने थ्री बेस रिपेयर डिपो की 60वीं वर्षगांठ के मौके पर कहा की रूस और यूक्रेन युद्ध के बाद हमने तीन हजार से ज्यादा छोटे बड़े पुर्जे देश में ही बनाए हैं।  इसके अलावा सुरक्षा की दृष्टि से कई महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर विकसित किए हैं। इनका पूरा हिसाब लगाए तो हमने सिर्फ डेढ़ साल में 160 करोड़ रुपये  बचाए हैं।

13 हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा आज और कल 3 दिसंबर  को आयोजित करवाई जाने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा को नकल रहित करवाने के लिए  प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। बतादें के राज्य में कई बार पेपर लिक की शिकायत आ चुकी है

14 ऋषिकेश नगर निगम को मिले 20 कूड़ा वाहन, महापौर अनीता ममगाईं ने हरी झंडी दिखा किया रवाना

15 झारक्शंड के डुमरी एन एच 19 पर पुलिस ने मवेशियों से लदा दो कंटेनर सहित एक पिकअप भेन को पकड़ा है। जिसमें  सैकड़ो की संख्या में मवेशी लोड था । घटना निमियाघाट थाना क्षेत्र की है। बताया जाता है कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि मवेशियों से लदा कंटेनर धनबाद की ओर जा रहा है जिसके बाद पुलिस एन एच 19 इसरी बाजार के समीप चेकिंग अभियान चलाकर गाड़ी को जप्त कर लिया  है।

16 मतगणना से पहले छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने बुलाई उम्मीदवारों की बैठक, उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा है कि हमने सर्वसम्मति से फैसला किया कि आलाकमान जो तय करेगा वही अंतिम होगा। उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल में ढाई-ढाई साल को लेकर हमारा अनुभव अच्छा नहीं रहा। हम किसी तरह की अटकलें नहीं चाहते, क्योंकि इससे रिश्तों में भी तनाव पैदा होता है।

17 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद सभी पार्टियों को तीन दिसंबर को आने वाले चुनाव के नतीजों का इंतजार है। वहीं चुनाव आयोग ने बताया कि सबसे पहले 8 बजे से डाक मतपत्रों की गणना होगी। मतगणना से एक दिन पहले आज दोपहर 3 बजे जिला कोषालय के स्ट्रांग रूम से रखे पोस्टल बैलेट शासकीय उज्जैन इंजीनियरिंग कालेज पहुंचाए जाएंगे।

18 हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में पुलिस विभाग में आरक्षी के पद पर 30 प्रतिशत महिला आरक्षण प्रदान करने का निर्णय लिया गया और कांस्टेबल के 1226 पदों को भरने के लिए संशोधित स्वीकृति प्रदान की गई। वहीं सीएम ने मुख्यमंत्री सुख-आश्रय योजना में कुछ और प्रावधान जोड़ने को भी मंजूरी दी गयी

19 Jammu के बारामूला में महिला सहित तीन ड्रग तस्कर गिरफ्तार, 776 ग्राम हेरोइन बरामद,

20 बंगाल की खाड़ी में सक्रिय हुआ नया चक्रवात, ओडिशा और पश्चिमी बंगाल को हो सकता है नुस्खें ,MP में 4 दिनों तक दिख सकता है असर

21 महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम और NCP नेता अजित पवार ने कहा कि शरद पवार खुद ही NCP अध्यक्ष पद से इस्तीफा देना चाहते थे। लेकिन वे हमसे कहते कुछ और थे, करते कुछ और थे।

22 सुप्रीम कोर्ट ने अडानी समूह के खिलाफ प्रकाशित लेखों के संबंध में चार पत्रकारों को गुजरात पुलिस की कठोर कार्रवाई के खिलाफ दिए गए अंतरिम संरक्षण को बढ़ा दिया है। कोर्ट ने गुजरात राज्य को अपना जवाब दाखिल करने के लिए एक सप्ताह का समय भी दिया।

23 राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने  विधानसभा चुनाव-2023 के लिए 3 दिसम्बर को होने वाली मतगणना के तहत की जा रही तैयारियों का आकस्मिक निरीक्षण किया और जिला निर्वाचन अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिये।

24 यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने किया ट्वीट। मेडिकल कॉलेज में हुई प्रसूता की मौत मामले में डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कार्रवाई की जानकारी दी है। दो चिकित्सकों के बर्खास्त,दो नर्स कों निलंबित और अन्य दो नरसिंग कर्मियों को निलंबित किये जाने के लिए डायरेक्टऱ को आदेशित किया है।

25 राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय रोहिडा में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में विश्व एड्स दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता संस्था के प्रधान  शैतान सिंह  बारड ने की

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *