संक्रमण और बदलते मौसम के दौर में रखें सेहत का विशेष ख्याल

  • मास्क व शारीरिक दूरी सामान्य फ्लू और कोविड-19 से रखेगा दूर
  • स्वच्छता व सतर्कता अपनाकर रख सकते हैं स्वयं के साथ परिवार का ख्याल

मुंगेर, 25 सितम्बर।

जिले में पिछले कुछ दिनों से लगातार रुक-रुक कर बारिश हो रही है। वहीं धूप और बादलों के बीच मौसम में बदलाव जारी है। अक्सर देखा गया है कि मौसम बदलते ही लोगों में कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आ जाती हैं। खासकर बारिश के मौसम में ज्यादातर लोगों में सर्दी-जुकाम की समस्या का होना आम हो जाता है। यह एक ऐसी समस्या है जो मौसम बदलते ही तेजी से फैलती है। वहीं अभी कोविड-19 के संक्रमण का प्रभाव भी कम नहीं हुआ है, इसलिए ऐसे मौसम में लोगों को विशेष सतर्क रहते हुए सावधानी बरतने की जरूरत है। क्योंकि कोविड-19 के लक्षण भी सामान्य फ्लू जैसे ही देखने को मिले हैं।

अपनी लापरवाही से संक्रमण को देते हैं न्योता:

यह कहना गलत नहीं होगा कि कोई भी वायरस हम पर तब तक असर नहीं कर सकता जब तक कि हम खुद उसे न्योता नहीं देते। चाहे वह कोविड-19 ही क्यों न हो। अपनी कुछ लापरवाही के कारण से हम सर्दी-जुकाम सहित अन्य कई संक्रमण वाले बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। साथ ही स्वास्थ्य और सुरक्षा संबंधी लापरवाही के साथ-साथ हम अक्सर अपने खान-पान, रहन-सहन और स्वच्छता की अनदेखी से भी संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। इसलिए हरेक स्थिति और बदलते मौसम में हमें विशेष सावधान रहने की जरूरत होती है।

मास्क व शारीरिक दूरी को बनाए हथियार:

संक्रमण से फैलने वाला कोविड-19 एक नयी बीमारी है। इससे बचाव के लिए सबने मास्क और शारीरिक दूरी को सबसे महत्वपूर्ण ​हथियार बताया है। वहीं मास्क न केवल कोविड-19 के से बल्कि सर्दी-जुकाम सहित अन्य एक दूसरे व्यक्ति से फैलने वाले संक्रमण से हमारी सुरक्षा करता है। वहीं शारीरिक दूरी अपनाने से हम सीधे प्रभाव में आने वाले बीमारियों से स्वयं को बचा सकते है।

स्वच्छता और सैनिटाइजर वक्त की मांग:
स्वच्छता का महत्व अमूमन सभी को बचपन से ही और घर-घर में बताया जाता है, लेकिन इसकी महत्ता को अनदेखी कर हम बीमारियों को न्योता देते हैं। कोविड-19 के साथ अभी बारिश का मौसम चल रहा है, इसलिए इस वक्त बहुत एहतियात बरतने की आवश्यकता है। घर की सफाई के साथ बाहर से आने वाले सामानों की सफाई का विशेष ख्याल रखना होगा। इसके लिए सैनेटाइजर का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही काम के दौरान स्वयं भी हाथों को सैनेटाइज करते रहें। अगर इन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल करेंगे तो संभव है कि सामान्य फ्लू और कोविड-19 के संक्रमण से दूर रहेंगे।

इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी:

  • घरों और अपने आसपास साफ-सफाई का ख्याल रखें।
  • फ्लू जैसे कोई भी लक्षण हो तो एहतियात बरतें।
  • मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग करते रहें।
  • गर्म पदार्थ का सेवन ही करें।
  • गर्म पानी, चाय व काढ़ा पी सकते हैं।
  • फ्लू से परेशानी बढ़ जाए तो तुरंत चिकित्सक से मिलें।
  • संक्रमण के प्रभाव में आए व्यक्ति से मिले हो तो जल्द जांच करा लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *