दिनभर की बड़ी खबरें. 25th September 2020

1. UAE  में एक 15 वर्षीय भारतीय लड़की ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में एक गीत तैयार किया है. खलीज टाइम्स की के अनुसार ये गीत यहां इंडियन हाई स्कूल में दसवीं कक्षा में पढ़ रही छात्रा सुचेता सतीश ने गाया है जिसको लेकर उनकी हर और तारीफ हो रही है.

2. कोरोना के कारण ब्राजील में इस बार विश्व प्रसिद्ध कार्निवल को रद कर दिया गया है. गौरतलब है कि मौजूदा समय में कोरोना के मामले दुनियाभर से सामने आ रहे है जिसके कारण इस साल कई आयोजनों का रद्द कर दिया गया है.

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारतीय जनसंघ के अध्यक्ष पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 104वीं जयंती के मौके पर भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया.  इस दौरान उन्होने विपक्ष को घेरते हुए कहा कि किसानों से जिन्होंने हमेशा झूठ बोला है वो लोग इन दिनों अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए किसानों को भ्रमित कर रहे है.

4. उच्चतम न्यायालय ने कोरोना को ध्यान में रखते हुए आगामी बिहार विधानसभा चुनाव स्थगित करने के अनुरोध वाली याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया है. आपको बता दे कि चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है जिससे बिहार में राजनीतिक सरगर्मियां अब और तेज हो गई है.

5. इलेक्शन कमीशन ने आज बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की तारीखों का ऐलान कर दिया हैं जहां मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि बिहार चुनाव के लिए तीन चरणों में मतदान होगा.  आपको बता दे कि पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर, दूसरे चरण का मतदान 03 नवंबर और तीसरे व आखिरी चरण का मतदान 07 नवंबर को होगा. वहीं बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे.

6.  अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत केस से जुड़े एक मामले में आज एनसीबी ने अभिनेत्री रकुल प्रीत सिंह से 4 घंटे तक पूछताछ की है. सूत्रों के मुताबिक इस दौरान रकुल प्रीत ने कबूल किया कि उन्होंने साल 2018 में मादक पदार्थ को लेकर रिया चक्रवर्ती से व्हाट्सएप चैट की लेकिन उन्होंने इसका सेवन नहीं किया था.

7. पंजाब के वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह ने कहा कि 2014 में केंद्र में सरकार बनने पर भाजपा ने किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया था लेकिन अब किसानों को ही बर्बाद कर रही है. साथ ही उन्होंने कहा कि इन विधेयकों के खिलाफ हम सुप्रीम कोर्ट जाएंगे.

8.  शिवसेना नेता संजय राउत ने एनसीबी की जांच को लेकर सवाल खड़े करते हुए कहा कि एनसीबी का काम देश के बाहर से आने वाले मादक पदार्थो के बड़े-बड़े कनसाइनमेंट को पकड़ना और उसकी जड़ तक पहुंचकर उसे खत्म करना है. फिर चाहे वो सामान हवाई मार्ग से आता हो या दूसरे किसी माध्यम से, लेकिन अभी एनसीबी क्या कर रही है?

9.  यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने यूपी में निवेश करने की इच्छुक फार्मा कंपनियों को 1 दर्जन से ज्यादा तरह की छूट देने का फैसला किया है. आपको बता दे कि इसमें एसजीएसटी रिफंड से लेकर एयर कार्गो हैंडलिंग सब्सिडी और पेटेंट रजिस्ट्रेशन सब्सिडी तक शामिल है.

10. यूपी के सीतापुर जेल में बंद समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता मोहम्मद आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम के 6 वर्ष तक चुनाव लड़ने पर रोक लग सकती है. दरअसल, इस संबंध में उत्तर प्रदेश विधानसभा सचिवालय की ओर से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को पत्र लिखा गया है.

11. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कृषि बिल को लेकर केंद्र की मोदी सरकार को घेरते हुए आरोप लगाया है कि सरकार की नजर किसानों की जमीन पर है. उन्होने कहा कि अब कोई भी अपने गोदाम में कितना भी सामान रख सकता है और कुछ लोग भारत में अनाजों के, दलहन-तिलहन के मूल्य पर नियंत्रण करेंगे जिससे आम उपभोक्ता पर जबरदस्त भार पड़ने वाली है.

12.  देश में अभी 64 विधानसभा सीट और एक लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव होने हैं जहां इस संबंध में जानकारी देते हुए चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि 29 नवंबर को उपचुनाव की तारीखों का एलान किया जाएगा.

13. पश्चिम बंगाल में माकपा की अगुआई वाली वाममोर्चा और कांग्रेस ने संसद में पारित कृषि विधेयक को ‘किसान विरोधी और श्रमिक विरोधी’’ करार देते हुए सीएम ममता बनर्जी को इसपर चर्चा के लिए राज्य विधानसभा में विशेष सत्र बुलाने को कहा है. गौरतलब है कि कृषि बिल को लेकर आज किसानों ने भारत बंद बुलाया है.

14.  बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है जहां बिहार विधानसभा चुनावों के लिए नामांकन Online और Offline भरे जा सकते.  आपको बता दे कि नामांकन की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है और इस बार कोरोना के मद्देनजर बड़ी- बड़ी जनसभाएं नहीं की जा सकेंगी.

15.  केंद्र सरकार ने MSME  को भविष्य के लिए तैयार करने तथा देश को एक प्रमुख निर्यातक बनाने की एक ठोस रणनीति तैयार करने के लिए पांच कार्यबलों का गठन किया है. एमएसएमई सचिव एके शर्मा ने विश्वास व्यक्त किया कि ये अगले साल की शुरुआत तक भविष्य की पहल को लागू करने की राह पर होगा.

16.  यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गूगल ने अपने मैप में कोविड लेयर फीचर को शामिल किया है जहां इसके तहत दुनिया के 220 देशों में कोविड-19 की स्थिति ब्यौरा है. बताया जा रहा है कि सभी एंड्रॉयड और Ios में मौजूद गूगल मैप में कोविड लेयर के इस फीचर को इसी हफ्ते से शुरू किया जाएगा. 

17. एक रिसर्च के मुताबिक ब्रेक्फास्ट में ही सेहत का राज छिपा होता है. शोधकर्ताओं की माने तो हरेक इंसान के ब्रेकफास्ट में फल, दूध जरूर शामिल करना चाहिए क्योकि ये चिजे आपको दिनभर फिट और लंबा जीवन जीने में मदद करती है.

18. IPL -2020  में आज चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली केपिटल्स का मुकाबला होने जा रहा है. आपको बता दे कि दोनों ही टीमों ने अब तक IPL -2020  में अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है.

19. प्रतिष्ठित “एमी पुरस्कार” के लिए नामांकनों की घोषणा हो गई है जहां इन नामांकनों में सर्वश्रेष्ठ ड्रामा सीरीज की श्रेणी में वर्ष 2019 में रिलीज हुई थ्रिलर सीरीज ‘दिल्ली मक्राइ’ का नाम शामिल है.

20.  बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान ने कहा कि उन्होंने पिछले 30 वर्षों में काम से इतना लंबा ब्रेक नहीं लिया है, जितना कि उन्हें कोरोना की रोकथाम के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान लेना पड़ा. आपको बता दे कि जल्द ही दर्शक सलमान को बिग बॉस सीजन 14 को होस्ट करते देखेंग.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *