देश

दिनभर की बड़ी खबरें. 19th August 2020

1. अमेरिका द्वारा भारत को जल्द ही 100 नए वेंटिलेटर्स की दूसरी खेप मिलने जा रही है. आपको बता दे कि कोरोना से निपटने के लिए अमेरिकी सरकार ने यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलेपमेंट के जरिए 100 नए वेंटिलेटर्स की दूसरी खेप भारत के लिए भेजी है.

2. पाकिस्तान की एक बार फिर सऊदी अरब में फजीहत हुई है. दरअसल पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के बड़बोलेपन से नाराज सऊदी अरब को मनाने के लिए पाकिस्तानी सेना अध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा खुद रियाद पहुंचे थे लेकिन  बाजवा को क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मिलने का समय नहीं दिया गया.

3. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने जानकारी दी कि केंद्र सरकार ने आज गन्ने का उचित एवं लाभकारी दाम 10 रुपये बढ़ाकर 285 रुपये क्विंटल करने को मंजूरी दे दी. आपको बता दे कि   ये दाम गन्ने के अक्तूबर 2020 से शुरू होने वाले नए विपणन सत्र के लिए तय किया गया है.

4. पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ मामले के बीच आज से दिल्ली में शुरू हुए भारतीय नौसेना के तीन दिवसीय कमांडर्स सम्मेलन को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि में राष्ट्र के समुद्री हितों की रक्षा में उनकी भूमिका के लिए भारतीय नौसेना की सराहना करता हूं. मुझे अपने जहाजों और विमानों को तैनात करने में सजग प्रतिक्रिया के माध्यम से किसी भी चुनौती को पूरा करने के लिए नौसेना की तैयारियों पर पूरा भरोसा है.

5. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले पर बुधवार को सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि इस मामले की जांच सीबीआई करेगी. वहीं, अदालत के इस फैसले के बाद भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने उद्धव सरकार पर तंज कसते हुए कहा है कि महाराष्ट्र सरकार जा “रिया” है  अर्थात उनके कहने का मतलब था कि महराष्ट्र सरकार जल्द ही गिर जाएगी.

6. सुप्रीम कोर्ट द्वारा सुशांत सिंह राजपूत मामले की जांच CBI द्वारा किए जाने के फैसले पर भाजपा नेता किरीट सोमैया ने कहा कि ‘इस मामले में मुंबई पुलिस द्वारा की गई गड़बड़ी को लेकर महराष्ट्र के गृह मंत्री और मुंबई पुलिस कमिश्नर को तुरंत इस्तीफा देना चाहिए. उन्होने आगे कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सुशांत के परिवार को न्याय मिलेगा.

7. वकील प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष एक अर्जी दायर की जिसमें अवमानना मामले के संबंध में उनकी सजा पर सुनवाई टालने की मांग की गई है.  इसमें कहा गया है कि जब तक इस संबंध में एक समीक्षा याचिका दायर नहीं की जाती है और अदालत द्वारा इस पर विचार नहीं किया जाता है, तब तक सजा पर सुनवाई को टाल दिया जाए.

8. तब्लीगी जमात केस में ED  ने आज 20 जगहों पर तलाशी अभियान चलाया है. आपको बता दे कि र्इडी की टीम द्वारा आज दिल्ली में सात जगहों मुंबई में पांच जगहों, अंकेश्वर में एक जगह और कोच्चि में तीन जगहों पर तलाशी अभियान चलाया गया.

9. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की कैबिनेट ने कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट कराने के लिए राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के गठन को मंजूरी दे दी है. इस मामले में जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस फैसले से देश के युवाओं को नौकरी मिलने में फायदा होगा.

10. पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी की सेहत में कोई सुधार होता नहीं दिख रहा है जहां वो पिछले नौ दिनों से अस्पताल में भर्ती हैं और ब्रेन सर्जरी के बाद वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं.

11. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि  बिहार में कानून के अनुसार ही काम हुआ है और जो भी बिहार में किया गया वो कानून के तहत किया गया है. नीतीश कुमार ने कहा कि अब सुशांत और उनके परिवार को न्याय जरूर मिलेगा.

12. छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए नगर से लगे ग्राम घघरी में 100 बेड का नया कोविड सेंटर शीघ्र आरंभ होगा औऱ यहां सारी सुविधाएं विकसित कर ली गई हैं.

13. तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा की जासूसी के मामले के बाद हिमाचल सरकार ने उनका सुरक्षा घेरा बढ़ा दिया है. इस मामले पर सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि उनकी सुरक्षा में किसी प्रकार की चूक न हो इसके लिए निर्देश दिए गए हैं.

14. झारखंड में कोरोना लगातार अपने पैर पसार रहा है जहां अब राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता को भी कोरोना हो गया हैं. आपको बता दे कि उन्होंने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

15. निजी क्षेत्र की विमान सेवा कंपनी विस्तारा दिल्ली और लंदन के बीच नॉन स्टॉप उड़ान 28 अगस्त से 30 सितंबर के बीच शुरू करेगी जहां ये उड़ानें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलेंगी. आपको बता दे कि भारत और ब्रिटन के बीच उड़ान सेवा में समझौतों के तहत इन उड़ानों की मंजूरी दी गई है.

16. कोरोना के कारण ऑनलाइन जॉब सर्च में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. ऐसे में Google ने अपने जॉब सर्चिंग ऐप “Kormo Job” के विस्तार का ऐलान किया है.  आपको बता दे कि Kormo Job ऐप को पिछले साल भारत में पेश किया गया था.

17. एक रिसर्च के मुताबिक दिन की शुरुआत में खाली पेट पपीता खाने से फायदा होता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक पपीता में क्लींजिंग गुण पाए जाते हैं और यह पेट को भी साफ करने में मददगार होता है.

18. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 12 साल पूरे कर लिए हैं. आपको बता दे कि 19 साल की उम्र में कोहली ने 2008 में श्रीलंका के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी.

19. सुप्रीम कोर्ट ने आज फैसला सुनाया है कि अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले की जांच अब सीबीआई करेगी. वहीं सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले पर खुशी जताते हुए एक्ट्रेस कंगना राणावत ने ट्विट कर कहा कि इंसानियत की जीत हुई, सुशांत के लिए इंसाफ की मांग कर रहे हर एक वयक्ति को शुभकामनाएं.

20. अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती ने एक्टर सुशांत सिंह मामले में CBI जांच को लेकर SC के फैसले पर वकील के माध्यम से प्रतिक्रिया दी है. रिया के वकील सतीश मानेशिंदे ने कहा है कि सीबीआई जांच का वह सामना करेंगी और सच्चाई वहीं रहेगी. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *