newsव्यापार

Tax Return: क्या हाउसवाइफ को भी फाइल करना चाहिए ITR? जानिए क्या हैं इसके फायदे और नुकसान

ITR Filing Deadline आईटीआर फाइल करने में अब 10 दिन का ही समय बचा है।

अगर आपने अभी तक रिटर्न फाइल नहीं किया है तो आपको ये जल्द ही ये काम पूरा कर लेना चाहिए। अगर आप हाउसवाइफ हैं और आपको कोई इनकम नहीं मिलती है तब भी आपको आईटीआर फाइल करना चाहिए। इसके कई फायदे होते हैं। (जागरण फाइल फोटो) Income Tax Return: इस महीने आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख है। अगर आप कोई नौकरी नहीं करते हैं तब भी आपको रिटर्न फाइल करना चाहिए। अगर एक वित्त वर्ष के दौरान आपकी कोई इनकम नहीं होती है तब भी आपको रिटर्न फाइल करना चाहिए। आप हाउसवाइफ हैं तब भी आपको आईटीआर फाइल क्यों करना चाहिए, इस आर्टिकल के जरिये जानते हैं।

इनकम नहीं है तब भी फाइल कर सकते हैं आईटीआर

आप की भी कोई इनकम नहीं है तब भी आपको आईटीआर फाइल करना चाहिए। उदाहरण के तौर पर हाउसवाइफ की कोई पर्सनल इनकम नहीं होती है। ऐसे में उन्हें कोई इनकम टैक्स का भुगतान नहीं करना होता है पर अगर वो फिर भी आईटीआर फाइल करती हैं तो इसे जीरो रिटर्न या NIL रिटर्न कहा जाता है। इस साल 2022-23 के रिटर्न फाइल करने की आखिरी तिथि 31 जुलाई 2023 है।

क्या होता है जीरो रिटर्न या NIL रिटर्न

जीरो रिटर्न या NIL रिटर्न उस रिटर्न को कहते हैं जब कोई टैक्सपेयर्स की पर्सनल इनकम नहीं होती है फिर भी वो रिटर्न फाइल करता है तो इसे जीरो रिटर्न या NIL रिटर्न कहते हैं। जब भी किसी टैक्सपेयर्स की सालाना इनकम 2.5 लाख रुपये से कम होती है तो वो टैक्स लायबिलिटी में शामिल नहीं होता है।

ऐसे लोगों को रिटर्न फाइल करने की आवश्यकता नहीं होती है। इसकी वजह ये होती है कि ये लोग टैक्स ब्रैकेट में नहीं आते हैं। अगर वो फिर भी रिटर्न फाइल करते हैं तो उसे जीरो रिटर्न कहा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *