दोपहर की ताज़ा खबरें. Mid Day News. 1st July 2020

1.  आत्मनिर्भर भारत की कल्पना को साकार करने के लिए कृषि उद्यमिता विकास कार्यक्रम के तहत कृषि मंत्रालय अब युवाओं को कृषि के क्षेत्र और उससे संबधित उद्योगों को लगाने के लिए प्रोत्साहित करेगा. इसके पहले चरण में 2020-21 में 122 स्टार्टअप्स को 1,185.90 लाख रुपयों की सहायता राशि दी जाएगी.

2. अयोध्या में बनने वाला राम मंदिर अपने मूल डिजाइन से में दोगुना होगा. मंदिर का नक्शा तैयार करने वाले आर्किटेक्ट “चंद्रकांतभाई सोमपुरा” ने बताया कि पिछले साल आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद मंदिर के डिजाइन को संशोधित किया गया है. मंदिर नागर शैली में बनाया जाएगा और इसमें पांच गुंबद होंगे.

3. सुप्रीम कोर्ट ने सवाल किया कि जब देश अनलॉक के दौर से गुजर रहा है और धीरे-धीरे देश को खोला जा रहा है तो मंदिर-मस्जिद जैसे धार्मिक स्थलों को क्यों नहीं खोला जा सकता?.  आपको बता दे कि सुप्रीम कोर्ट ने यह टिप्पणी भाजपा सांसद निशिकांत दुबे की उस याचिका पर की है  जिसमें झारखंड के देवघर स्थित प्रसिद्ध बाबा वैद्यनाथ और वासुकी नाथ मंदिर को खोलने की मांग की गई थी.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अभी तक कोरोना के 10,94,375 मरीज ठीक हो चुके है. कोरोना मरीजों के ठीक होने की रिकवरी रेट में भी तेजी से सुधार हो रहा है. वहीं पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना के 57117 नए मामले सामने आने के साथ देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 16,95,988 हो गई है.

5. मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का स्वागत किया हैं, जिस पर हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कमलनाथ के ट्विट को रीट्वीट करते हुए लिखा कि “दिल की बात जुबां पर आ ही गई.”  साथ ही औवेसी ने लिखा कि, आपको यहीं नहीं रुकना चाहिए. मेरा सुझाव है कि देश के हर कांग्रेस दफ्तर को राम मंदिर निर्माण के लिए मिट्टी का दान करना चाहिए.

6. दिल्ली के तीनों नगर निगमों ने दिल्ली के लोगों को बड़ी राहत प्रदान की है जहां अब दिल्ली में एक मुश्त संपत्तिकर जमा करने पर 15 फीसद छूट की योजना को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है.

7. पुडुचेरी की सीएम. वी नारायणसामी ने कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर प्रदेश में लॉकडाउन को 31 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया है. हांलाकि इस दौरान कई ढील दी जाएगी.

8. SEBI  ने सूचीबद्ध कंपनियों के लिए डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र का प्रयोग करने की सुविधा 31 दिसंबर तक बढ़ा दी है. आपको बता दे कि कंपनियां शेयर बाजार का सार्वजनिक सूचनाएं जमा करने के लिए इसका उपयोग करती हैं औऱ इससे पहले 30 जून तक ही इस सुविधा के उपयोग की अनुमति थी.

9. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने “पीसीएस मुख्य परीक्षा-2019” की तारीखों में बदलाव किया है जिसके तहत अब ये परीक्षा 22 सितंबर से आयोजित होगी. गौरतलब है कि अभी तक ये परीक्षा 25 अगस्त से आयोजित होने वाली थी, लेकिन आयोग ने प्रदेश में लागू वीकली लॉक डाउन के चलते ये फैसला लिया है.

10. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले में बिहार पुलिस की जांच अब गति पकड़ चुकी है,  जहां पुलिस को सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती के खिलाफ अहम सबूत मिले हैं. इसी बीच सूत्रों के हवाले से खबर है कि बिहार पुलिस रिया के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी करने पर विचार कर रही है.

11. हालिया वेब-सीरीज में सेना और सैनिकों की इमेज को तोड़-मरोड़ कर दर्शकों के सामने पेश करने से नाराज़ रक्षा मंत्रालय ने अब साफ कर दिया है कि जो भी निर्माता-निर्देशक सेना पर आधरित फिल्म, वेब-सीरिज या फिर डॉक्यूमेंट्री बनाएगा या सैनिकों से जुड़ा किरदार दिखाएगा, उसे पहले रक्षा मंत्रालय से मंजूरी लेनी होगी.

12. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आज और कल दिल्ली-एनसीआर में सामान्य बारिश हो सकती है. उसके बाद सप्ताह के अंत तक एक बार फिर दिल्ली में तेज बारिश की संभावना है.

13. उत्तर प्रदेश में बिजली दरों के स्लैब का ढांचा बदलने की तैयारी की जा रही है जहां मौजूदा समय में सभी श्रेणियों के कुल 80 स्लैब हैं. आपको बता दे कि इसे 40-50 करने पर विचार किया जा रहा है जिससे उपभोक्ताओं की जेब पर बोझ बढ़ सकता है.

14. मध्यप्रदेश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे है. इसको देखते हुए मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और उनकी मंत्रिपरिषद के सभी सदस्य अपना 30 प्रतिशत वेतन कोविड-19 सहायता के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा कराएंगे.

15. SSC ने 12वीं पास के लिए दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल के पदों पर भर्तियां निकाली हैं  जिसके तहत आयोग कुल 5846 पोस्ट पर नियुक्तियां करेगा. योग्य उम्मीदवार आधिकारिक साइट ssc.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

16. छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरियों में प्रोबेशन यानि कि परिविक्षा अवधि के कार्यकाल और वेतन भत्तों के नियमों में सरकार ने कुछ बदलाव किए हैं जिसके तहत सरकारी कर्मचारियों के लिए प्रोबेशन अवधि दो साल की जगह अब तीन साल का होगा और पहले एक साल के लिए नए कर्मचारियों के वेतन में 30 फीसदी कटौती की जाएगी.

17. मध्यप्रदेश कांग्रेस के नेता और विधायक पीसी शर्मा को भी कोरोना हो गया है जहां इस बात की पुष्टि उन्होने खुद ट्विट कर की है. उन्होने ट्विट कर कहा है की उनके संपर्क में आए लोगों को अपना परीक्षण करालें और क्वारंटीन होम कोरन्टाइन रहें .

18. पश्चिम बंगाल में कोरोना से निपटने में विफल रहने का आरोप लगाते हुए लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने सीएम ममता बनर्जी से इस्तीफे की मांग की है. चौधरी ने आरोप लगाया कि सीएम ममता बनर्जी जो स्वास्थ्य विभाग की भी मंत्री हैं, उन्होंने कोरोना को गंभीरता से समय पर सही निर्णय नहीं लिए, जिससे राज्य में कोरोना के मामले बढ़े है.

19. बिहार के आरजेडी नेता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि सुशांत सिंह राजपूत का मामला रोज एक नए पेंच में उलझता जा रहा है और जांच की गुत्थी सुलझ नहीं पा रही है. साथ ही उन्होंने कहा कि उपमुख्यमंत्री समेत कई मंत्री और तमाम लोग सीबीआई जांच की बात कह रहे हैं लेकिन आश्चर्य है कि सीबीआई जाँच का आदेश क्यों नहीं दिया जा रहा है।

20. उत्तराखण्ड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने घोषणा की है कि राज्य के पंतनगर में उत्तराखंड का पहला अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा बनेगा. गौरतलब है कि अब तक पंतनगर एयरपोर्ट से केवल छोटे विमान ही संचालित किये जाते थे जबकि नये एयरपोर्ट के बनने के बाद यहां से बोइंग/एयरबस जैसे बड़े यात्री विमानों का भी संचालन किया जा सकेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: