देश में सात रूट पर चलेगी बुलेट ट्रेनें

देश की पहली बुलेट ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलेगी जिस पर काम चल रहा है. भारत में इसको लेकर खासा उत्साह है. बुलेट ट्रेन को शुरू करने के लिए भारत सरकार द्वारा इस पर तेज से कार्य हो रहा है और इसके 2023 तक शुरू होनी की संभावना है. साथ ही सभी को देश की पहली बुलेट ट्रेन का इंतजार है. इसी बीच खबर आई है कि भारत में बुलेट ट्रेन का नेटवर्क बढ़ने वाला है जहां इंडियन रेलवे ने हाई स्पीड बुलेट ट्रेनों के लिए देश में सात नए रूट्स की पहचान की है.

ये भी पढ़े : सुबह की ताजा ख़बरें. Morning News . 1st August 2020

ऐसा बताया जा रहा है कि इन सात रूटों पर बुलेट ट्रेन चलाने हेतु  भारतीय रेलवे और NHI मिलकर जमीन अधिग्रहण का काम शुरू करेंगे. आपको बता दे कि  केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की अध्यक्षता में पिछले दिनों हुई मंत्रियों की बैठक में जमीन अधिग्रहण का काम शुरू करने का फैसला लिया गया. साथ ही इसके लिए चार सदस्यीय समिति का गठन किया गया है जहां ट्रेन हाईस्पीड कॉरिडोर पर 300 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है. वहीं बात अगर सेमी हाईस्पीड कॉरिडोर की करे तो इस पर 160 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है.

आपको बता दे कि  इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने NHI को पत्र लिखकर इन सात हाईस्पीड कॉरिडोर को लेकर विस्तृत विवरण दिया है और  इसकी प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की जा रही है. इस चाहती है कि इस दिशा में तेज गति से कार्य हो जिसके लिए एनएचएआई को एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति करने को कहा गया है. गौरतलब है कि देश में बुलेट  ट्रेन को लेकर सरकार गंभीर है औऱ देश की पहली बुलेट ट्रेन शुरू करने के साथ ही सरकार देश के अन्य रूट्स पर भी बुलेट ट्रेन चलाने को लेकर विचार कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *