सुबह की ताजा ख़बरें. Morning News . 1st August 2020.

1.  देश में इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से चलाए जा रहे ‘स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन’ का ग्रैंड फिनाले आज 1 अगस्त से शुरू हो रहा है. आपको बता दे कि आज इस इवेंट की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के साथ होगी.

2. ईद- उल- अजहा यानि बकरीद का पर्व आज देशभर में बनाया जा रहा है. गौरतलब है कि बकरीद, रमजान के पवित्र महीने के खत्म होने के लगभग 70 दिनों के बाद मनाई जाती है और ये मुस्लिम समुदाय के प्रमुख त्योहारों में से एक है.

3. देशभर में आज से अनलॉक-3 की शुरवात हो रही है जिसके लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा गाईडलाइन बुधवार को जारी कर दिए गए थे. आपको बता दे कि इन दिशा-निर्देश में कंटेनमेंट जोन  के बाहर और गतिविधियों को खोला गया, लेकिन स्कूल, कॉलेज, मेट्रो रेल सेवाएं और सिनेमा हॉल अभी 31 अगस्त तक बंद रहेंगे.

4. त्रिपुरा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन आज 12वीं के आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स स्ट्रीमों का रिजल्ट घोषित करेगा. ऐसे में  जो स्टूडेंट्स इन परीक्षा में शामिल हुए थे वे आज रिजल्ट जारी होने बाद आधिकारिक वेबसाइट tripuraresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चैक कर पाएंगे.

5. 1 अगस्त यानि आज से कई बैंकों में मिनिमम बैलेंस के नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं जहां कुछ बैंकों ने न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज लगाने का फैसला किया है.

6. आज से व्हीकल इंश्योरेंस के नियमों में हुए बदलाव लागू होने जा रहा है जहां बताया जा रहा है कि ऑटो इंश्योरेंस के नियमों में बदलाव से नई कार या बाइक कीमतें घटेंगी.

7. अगर आप महीने में 5 बार से ज्यादा ATM से पैसे निकालते हैं तो फिर आज से 5 निकासी के बाद हर निकासी पर आपको चार्ज देना होगा. साथ ही RBI के आदेश के मुताबिक सेविंग खातों पर ब्याज दर में भी एक अगस्त से बदलाव होगा.

8.  मेक इन इंडिया प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए आज से सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर प्रोडक्ट के साथ “कंट्री ऑफ ओरिजिन” की जानकारी देनी जरूरी हो  गई है. मतलब कंपनियों को बताना होगा कि प्रोडक्ट किस देश में बना है.

9. किसान सम्मान निधि की छठी किस्त आज से आनी शुरू हो जाएगी जहां आज से सरकार इस योजना के तहत आने वाले किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपए की छठी किस्त जमा करेगी. गौरतलब है कि पीएम किसान सम्मान निधि की 5वीं किस्त 1 अप्रैल 2020 को जारी की गई थी.

10. RSS  के संयुक्त महासचिव दत्तात्रेय होसबोले ने कहा, अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण केवल धार्मिक मामला नहीं है, यह भारत की समृद्ध संस्कृति से जुड़ा हुआ है. उन्होंने आगे कहा कि जो मंदिर निर्माण पर ऐतराज करते हैं, वो इसके लिए अक्सर धर्मनिरपेक्षता के बहाने का सहारा लेते हैं लेकिन इसके बारे में कुछ नहीं जानते हैं। 

11. हैदराबाद में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 11 यात्रियों के पास से गलत तरीके से  लाया गया 3.11 किलोग्राम सोना जब्त किया गया है. इस मामले में सीमा शुल्क अधिकारियों ने बताया है कि जब्त किए गए सोने की कीमत 1.66 करोड़ रुपये आंकी गई है औऱ ये यात्री वंदे भारत मिशन के विमान से सऊदी अरब के दम्माम से लौटे थे.

12. RJD  सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव  के समधी चंद्रिका राय को भी कोरोना हो गया है जहां इसके बाद उन्हें पटना AIIMS में भर्ती कराया गया है. गौरतलब है कि देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे है जिसने राज्य की नीतीश सरकार की चिंता बढ़ा दी है.

13. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भारत में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगाया गया प्रतिबंध एक बार फिर बढ़ा दिया गया है. आपको बता दे कि DGCA  ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगी रोक को 31 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया है.

14. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के खिलाफ मद्रास हाई कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है जहां इस याचिका के जरिये विराट पर ऑनलाइन गैंबलिंग को बढ़ावा देने का आरोप लगाया गया है और उन्हें गिरफ्तार करने की भी मांग की गई है.

15. राजस्थान उच्च न्यायालय ने 72 वाहन चालक के पदों पर भर्ती निकाली है जहां इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है. आवेदन के योग्य और इक्छुक उम्मीदवार हाई कोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट, hcraj.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

16. 5 अगस्त राम मंदिर के शिलन्यास के आयोजन को भव्य बनाने के लिए देश भर के पवित्र तीर्थ स्थलों की मिट्टी और जल को अयोध्या पहुँचाया जा रहा है जहां इसी बीच जम्मू से भी हिन्दू और मुसलमानो ने मिलकर पूरे प्रदेश के पवित्र स्थानों के जल और मिट्टी को अयोध्या के लिए रवाना किया है.

17. केंद्र सरकार ने जम्मू और कश्मीर के किसानों को उनकी फसल के अच्छे दाम दिलवाने और उन्हें बिचौलियों से बचाने के लिए प्रदेश की दो मंडियों को अब राष्ट्रीय कृषि बाजार के साथ जोड़ दिया है. बताया जा रहा है कि अब किसानों को जम्मू में बैठ कर देश भर की मंडियों में फसल की कीमतों का पता लगने से उन्हें अपनी पैदावार के अच्छे दाम मिलेंगे.

18. पंजाब सरकार ने  राज्य में अनलॉक- 3 की गाइडलाइंस जारी कर दी हैं जिसके तहत राज्य में रात्रि बंद लागू रहेगा और ये रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक प्रभावी रहेगा.  साथ ही प्रदेश सरकार ने पांच अगस्त से राज्य में जिम को खोलने की अनुमित दे दी है.

19. हरियाणा में अगले साल होने वाले ‘खेलो इंडिया’ नेशनल गेम्स की तैयारियां अभी से शुरू कर दी गई हैं जहां इसके लिए अंबाला के खेल परिसरों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आपको बता दे कि ‘खेलो इंडिया-2021’ का पूरा आयोजन अगले साल के अंतिम महीनों में  होने की संभावना है.

20. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने कहा कि राज्य की शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के गठबंधन वाली महा विकास अघाड़ी सरकार ज्यादा दिन नहीं चल पाएगी क्योकि इन तीनों दलों के बीच एकता नहीं है और वे विभिन्न मुद्दों पर एक-दूसरे से चर्चा नहीं करते हैं.

21. केरल में जेल कैदियों के लिए एक नई पहल की शुरुआत की गई है जिसके तहत राज्य में जेल की जमीन पर बने तीन पेट्रोल पंपों  पर कैदी काम कर सकेंगे. आपको बता दे कि इस योजना की शुरुआत भारतीय तेल निगम और जेल विभाग ने तिरुवनंतपुरम, व्ययूर के केंद्रीय कारागरों और चेन्नई मुक्त कारागार में शुरू की है.

22. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने  वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोविड-19 पर उच्च स्तरीय ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की 19वीं बैठक की अध्यक्षता की. इस दौरान हर्षवर्धन ने कहा कि “भारत में कोरोना के 1 मिलियन से ज्यादा मामलों में रिकवरी हुई है, जिससे रिकवरी दर 64.5% हो गयी है.

23. आंध्र प्रदेश के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन  ने राज्‍य सरकार के तीन राजधानी वाले प्‍लान को मंजूरी दे दी है. गौरतलब है कि इस साल की शुरुआत में जगनमोहन रेड्डी सरकार  ने राज्य की तीन राजधानियां बनाने की योजना को आकार देने संबंधी विधेयक को आंध्र प्रदेश विधानसभा में पेश किया था.

24.  हिमाचल के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि जिला दण्डाधिकारी सोलन केसी चमन ने जिला के नालागढ़ उपमण्डल में कोविड-19 रोगियों की जानकारी मिलने के उपरान्त कुछ क्षेत्रों को कन्टेनमेंट जोन घोषित करने के सम्बन्ध में आदेश जारी किए हैं.  आपको बता दे कि ये आदेश उपमण्डलाधिकारी नालागढ़ की रिपोर्ट तथा केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्रालय के निर्देशों के अनुरूप जारी किए गए हैं.

25. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवादाता हेमेंत कुमार श्रीवास्तव बता रहे है कि छतरपुर के लवकुशनगर के अंतर्गत आने वाले चितहरी गांव में विधुत विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आ रही है. दरअसल, विभाग द्वारा ट्रांसफर से गांव में विधुत सफ्लाई के लिए जो केबल लगी है वह बहुत ही जर्जर हालत में है और यहां बिना आवरण के तार भी है जो जमीन को छू रहे है.

26. हिमाचल प्रदेश के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि सोलन जिला के बरोटीवाला व झाडमाजरी के उद्योगों में रोजाना डयूटी पर जाने वालों को पुलिस ने बार्डर पर नए आदेशों का हवाला देकर रोका गया जिससे यहां भारी ट्रेफिक जाम देखने को मिला और लोग परेशान नजर आए.

27. राज्स्थान के प्रतापगढ़ से हमारे संवादाता एसपी सुखवाल बता रहे है कि प्रतापगढ़ जिले में प्रशासन द्वारा यातायात जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. लोगों से अपील की जा रही है कि वे यातायात नियमों का पालन अवश्य करें क्योकि यातायात नियमों की अनदेखी ना करे क्योकि पहले के मुकाबले फाइन काफी बढ़ गया है.    

28.  यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता बता रहे है कि रामपुर में मेरठ के 221 पीएसी जवानों पासिंग आउट परेड में ज़िले के कप्तान ओर डीएम ने उन्हें सर्टिफिकेट और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया. गौरतलब है कि रामपुर में पुलिस का भर्ती और ट्रेनिंग सेंटर है जहां पुलिस लाइन में विभिन्न जनपदों के पुलिसकर्मी और पीएसी के जवानों को प्रशिक्षण दिया जाता है.

29.  राज्स्थान के  चित्तोड़गढ़ से हमारे संवादाता एसपी सुखवाल बता रहे है कि जिला कलक्टर के.के. शर्मा ने शहर के कोरोना क्षेत्रों का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और कोरोना से बचाव के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

30. हिमाचल के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि राज्य सचिवालय कर्मचारियों ने सचिवालय में कोरोना का तीसरा मामला सामने आने के बाद भी सचिवालय को सील ना किए जाने पर नाराजगी जताते हुए घरना दिया.  इस दौरान कर्मचारियों ने सीएम ऑफिस वाली बिल्डिंग सील करने और सभी कर्मचारियों के कोरोना टेस्ट करवाने की मांग की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *