newsविदेश

Typhoon Mawar: शक्तिशाली तूफान मावर के आने की संभावना, लागू हुआ संपूर्ण लॉकडाउन; घर कराए गए खाली

Typhoon Mawar अमेरिकी द्वीप गुआम में शक्तिशाली तूफान टायफून मावर के आने की संभावना है। तूफान आने से पहले लोग पानी जनरेटर खाना और महत्वपूर्ण सामानों को इकट्ठा कर रहे है। लकड़ी और टिन के बने घरों को जल्द से जल्द खाली कराने के आदेश दिए गए है।Typhoon Mawar: माइक्रोनेशिया में स्थित एक अमेरिकी द्वीप गुआम में शक्तिशाली तूफान टायफून मावर के आने की संभावना है। इसी को देखते हुए अधिकारियों ने लोगों को चेतावनी दी है की जिनके घर कंक्रीट के नहीं है, वह आपातकालीन आश्रयों में शिफ्ट हो जाए।

बता दें कि यह तूफान दो दशकों में सबसे बड़ा हिट दे सकता है। गर्वनर लू लियोन ग्युरेरो ने एक यूट्युब संदेश के जरिए लोगों को शांत रहने और तूफान मावर से पूरी तरह तैयार रहने की अपील की है।

निचले इलाकों को खाली कराने का आदेश

मौसम विभाग के मुताबिक, टायफून मावर 24 मई के दोपहर के आसपास गुआम के दक्षिणी हिस्से में पहुंच सकता है। खतरे को देखते हुए गर्वनर ने नेशनल गार्ड को निचले इलाकों में रहने वालों को खाली करने में मदद करने का आदेश दिया है। गुआम में राष्ट्रीय मौसम सेवा के प्रमुख मौसम विज्ञानी पैट्रिक डॉल ने कहा कि अगर गुआम सीधे हिट नहीं करता है, तो यह बेहद करीब होगा।

150 मील प्रति घंटे से चलेगी हवाएं

मौसम विभाग के अनुसार, श्रेणी 3 के तूफान का केंद्र मंगलवार को गुआम से लगभग 195 मील (313.8 किलोमीटर) दक्षिण-पूर्व में था, जो उत्तर-पश्चिम में 9 से 10 मील प्रति घंटे की गति से बढ़ रहा है। मौसम अधिकारियों ने कहा कि इसके 140 मील प्रति घंटे (225 किलोमीटर प्रति घंटे) श्रेणी 4 तूफान के रूप में आने की उम्मीद थी। ग्युरेरो ने अपने वीडियो संदेश में कहा कि हवाएं 150 मील प्रति घंटे तक पहुंच सकती हैं।

लगाया गया टोटल लॉकडाउन

तूफान को देखते हुए गवर्नर ने गुआम में आज दोपहर 1 बजे से लॉकडाउन लगाने का आदेश जारी किया है। साथ ही निचले इलाकों में रहने वालों को शाम 6 बजे तक अपने घरों को खाली करने की अपील की है। तूफान आने से पहले लोग पानी, जनरेटर, खाना और महत्वपूर्ण सामानों को इकट्ठा कर रहे है। लकड़ी और टिन के बने घरों को जल्द से जल्द खाली कराने का आदेश दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *