newsदेश

महोबा जिलाधिकारी श्री मनोज कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में कजरी मेला की तैयारियों के संबंध में जनपद के अधिकारियों एवं मेला समिति के सदस्यों नागरिकों, के साथ बैठक संपन्न हुई

महोबा जिलाधिकारी श्री मनोज कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आगामी अगस्त माह में रक्षाबंधन के दूसरे दिन शुरू होने वाले कजरी मेला की तैयारियों के संबंध में जनपद के अधिकारियों एवं मेला समिति के सदस्यों /नागरिकों, के साथ बैठक संपन्न हुई।बैठक में जिलाधिकारी ने नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी को निर्देश दिए कि कजरी मेला के आयोजन हेतु उच्च कोटि की लाइट एंड साउंड तथा साज-सज्जा एवं क्षेत्र की लाइटिंग, पंडाल, सीसीटीवी कैमरा की व्यवस्था तथा अलग-अलग महिला एवं पुरुष शौचालयों की व्यवस्था कराई जाए।

उन्होंने पूरे मेला क्षेत्र में व्यापक रूप से साफ सफाई की समुचित व्यवस्था कराए जाने एवं मेला के दौरान पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था कराए जाने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए।
बैठक में जिलाधिकारी ने समिति के सदस्यों के सुझाव को आमंत्रित करते हुए कजरी मेला में आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमो के संबंध में जनता से विचार-विमर्श करते हुए बताया कि कजरी मेला में शोभा यात्रा निकाली जाएगी जिसमें विभिन्न स्कूलों की झांकी एवं बैंड बाजे की व्यवस्था होगी।उन्होंने चंद्रावल का डोला महिलाओं के ग्रुप के साथ तथा आल्हा-ऊदल की झांकियों को भी कार्यक्रम में सम्मिलित करने के निर्देश दिए ।

 

कजरी मेला में जनपद के ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक स्थलों के बारे में भी जानकारी देने के साथ बुंदेली लोकगीत आल्हा गायन, सावन गीत, भजन तथा राई नृत्य एवं दिवारी नृत्य तथा देश भक्ति से संबंधित कार्यक्रम एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम, जवाबी कीर्तन एवं कवि सम्मेलन सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रम 1 सप्ताह तक अलग-अलग तिथियों में आयोजित किए जाएंगे ।उन्होंने कार्यक्रम के मेला अधिकारी को आयोजित किए जाने वाले विभिन्न सांस्कृतिक एवं महत्वपूर्ण कार्यक्रमों को अंतिम रूप प्रदान किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के लिए अधिकारी नामित किए जाएं। उन्होंने यह भी बताया कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम के अंतर्गत तिरंगा यात्रा का भी आयोजन दिनांक 11 अगस्त से 17 अगस्त 2022 के मध्य किया जाएगा ।

 

उन्होंने कजरी मेला के आयोजन में पुलिस एवं प्रशासन की समुचित व्यवस्था भी किए जाने के निर्देश दिए ।
बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री आर एस वर्मा, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे श्री जुबेर बैग, उपजिलाधिकारी सदर तथा समिति के सदस्य श्री सौरभ तिवारी, दाऊ तिवारी एवं जनपद के संभ्रांत नागरिक उपस्थित रहे ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *