महोबा जिलाधिकारी श्री मनोज कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आज सोशल सेक्टर से संबंधित विभिन्न पेंशन योजनाओं की समीक्षा बैठक संपन्न हुई

बैठक में जिलाधिकारी ने अधिकारिओं को निर्देशित किया कि 14 साल तक के ऐसे बच्चों को जो शिक्षा के क्षेत्र में सम्मिलित रहने से वंचित हैं, उनको चिन्हित करते हुए उनका नामांकन विद्यालय में अवश्य कराएं।
उन्होंने कहा की sc-st छात्रवृत्ति एवं उनकी शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक बालिकाओं को लाभान्वित किया जाए। बैठक में बताया गया कि इस योजना के अंतर्गत 8154 बालिकाओं को चिन्हित करते हुए 154.05 लाख रुपए की धनराशि वितरित की गई हैl उन्होंने समाज कल्याण विभाग में वृद्धावस्था पेंशन से संबंधित लंबित मामलों का तत्काल निस्तारण किए जाने के निर्देश दिएl

उन्होंने जिला प्रोबेशन अधिकारी को विधवाओं की पेंशन एवं कोरोना काल के दौरान जिन- जिन बच्चों के अभिभावकों की कोरोना मे मृत्यु हुयी थी,उन्हें ₹4000 प्रति माह की आर्थिक सहायता दिलाए जाने एवं उसकी निगरानी रखे जाने के निर्देश दिए l बैठक में बताया गया कि इस योजना के अंतर्गत 40 बच्चों को चिन्हित किया गया है, जिन्हें ₹4000 प्रति माह की धनराशि प्रदान की जा रही है lउन्होंने जनपद के सभी दिव्यांगों को पेंशन में सम्मिलित कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति/जनजाति छात्रवृत्ति की समीक्षा की तथा पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लाभार्थियों को रिझाने के संबंध में निर्देश दिए।उन्होंने गरीब एवं असहाय लोगों को कानून एवं आर्थिक सहायता दिलाये जाने की योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार भी कराए जाने के निर्देश दिए, जिससे कि किसी भी गरीब को कानूनी सहायता आसानी से मिल सके। उन्होंने वन स्टॉप सेंटर में रखी जाने वाली महिलाओं के संबंध में जानकारी करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डॉ हरीचरण सिंह सहित मंडल कोऑर्डिनेटर यूनिसेफ, समाज कल्याण अधिकारी एवं सोशल सेक्टर से संबंधित योजनाओं के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: