newsव्यापार

Vedanta Group सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग के लिए वर्ल्ड क्लास कंपनी से करेगा पार्टनरशिप, जानिए क्या है प्लान

Vedanta Group

सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग के लिए वर्ल्ड क्लास कंपनी से करेगा पार्टनरशिप

अनिल अग्रवाल ने शुक्रवार को भारत के लिए महत्वाकांक्षी सेमीकंडक्टर मैनुफैक्चरिंग की रूपरेखा तैयार करते हुए कहा कि वैश्विक खनन कंपनी ने एक विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी भागीदार की पहचान की है और उनके साथ गठजोड़ की प्रक्रिया में है। कंपनी देश में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले ग्लास/मॉड्यूल का उत्पादन करने वाली है। आइए इस खबर के बारे में जान लेते हैं। भारतीय ग्रुप Vedanta के अनिल अग्रवाल ने शुक्रवार को भारत के लिए महत्वाकांक्षी सेमीकंडक्टर मैनुफैक्चरिंग की रूपरेखा तैयार करते हुए कहा कि वैश्विक खनन कंपनी ने एक विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी भागीदार की पहचान की है और उनके साथ गठजोड़ की प्रक्रिया में है। कंपनी का कहना है कि सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले फैब बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है, आइए पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

Vedanta का क्या है प्लान?

Vedantaके अनिल अग्रवाल ने कहा कि कंपनी सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले फैब बनाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। जिस तरह की प्रतिक्रिया हमें जापान, कोरिया और अमेरिका में मिली है, गुजरात के आसपास ईकोसिस्टम बनाया जाएगा और हमने इस उद्देश्य के लिए 100 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने कहा कि गुजरात सेमीकंडक्टर हब के रूप में उभरेगा और ये भारत की सिलिकॉन वैली बनाने के लिए सही जगह है।

सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले फैब्स का होगा उत्पादन

अनिल अग्रवाल ने कहा कि सेमीकंडक्टर के लिए हमने पहले ही विश्व स्तरीय साझेदार की पहचान कर ली है और उनके साथ गठजोड़ की प्रक्रिया में हैं। वेदांता समूह ने भी यह स्पष्ट कर दिया है कि वह गुजरात में धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र में भारत का पहला सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले फैब बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और सेमीकंडक्टर में प्रौद्योगिकी और इक्विटी भागीदारों को जोड़ने के लिए पर्याप्त प्रगति हुई है।

वेदांता सेमीकंडक्टर्स एंड डिस्प्ले के ग्लोबल एमडी आकाश के हेब्बार ने हाल ही में कहा था कि कंपनी सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले फैब्स के लिए संशोधित योजना के तहत अपने आवेदनों के लिए सरकार की मंजूरी का इंतजार करेगी।

सरकार से कर चुकी है आवेदन

आपको बता दें कि हेब्बार ने एक बयान में कहा था, “इसके बाद, हम तुरंत निर्माण शुरू कर देंगे और हमारे माननीय प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप इलेक्ट्रॉनिक्स में भारत को आत्मनिर्भर बनाने की राह पर निकल पड़ेंगे।” इस सप्ताह की शुरुआत में एक अपडेट में समूह ने कहा कि संशोधित योजना के तहत उसका सेमीकंडक्टर आवेदन सरकार द्वारा विचाराधीन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *