newsराशिफल

Vinayak Chaturthi 2023: विनायक चतुर्थी पर इन सरल उपायों से गणपति जी को करें प्रसन्न, पूरी होगी मनचाही मुराद

Vinayak Chaturthi 2023 Upay भगनाव गणेश सनातन धर्म के प्रथम पूज्य देव हैं। गणेश जी कृपा से सभी कार्य बिना किसी विघ्न के पूरे होते हैं। इसलिए उन्हें विघ्नहर्ता भी कहा जाता है। आश्विन माह की विनायक चतुर्थी 18 सितंबर को पड़ रही है। ऐसे में आइए जानते हैं कुछ ऐसे उपाय जिसके द्वारा आप गणेश जी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

Vinayak Chaturthi Vrat 2023: हिंदू पंचाग के अनुसार, प्रत्येक माह की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी के रुप में मनाया जाता है। अमावस्या के बाद आने वाली शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी के नाम से जाना जाता है। यह दिन मुख्यतः भगवान गणेश की आराधना के लिए समर्पित है। इस दिन गणेश जी की श्रद्धापूर्वक पूजा करने से व्यक्ति को सभी प्रकार की बाधाओं से मुक्ति मिलती है।

दूर्वा के उपाय

गणेश जी का दूर्वा अत्यंत प्रिय है। गणपति जी की पूजा में दूर्वा का इस्तेमाल मुख्य रूप से किया जाता है। ऐसे में आप विनायक चतुर्थी के दिन गणेश जी को दूर्वा जरूर अर्पित करें। इसे अर्पित करते समय श्री गणेशाय नमः दूर्वांकुरान् समर्पयामि मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से आपको गणेश जी का आशीर्वाद प्राप्त हो सकता है।

बिजनेस में मिलेगी सफलता

यदि कई कोशिशों के बाद भी आपको बिजनेस आदि में सफलता नहीं मिल रही तो ऐसे में आप विनायक चतुर्थी पर ये उपाय कर सकते हैं। इसके लिए पूजा के दौरान 5 हल्दी की गांठ लेकर उन्हें गणेश जी को अर्पित करें। इसके साथ ही श्री गणाधिपतये नमः मंत्र का पाठ करें। आपको ये काम लगातार 10 दिनों तक करना है तभी इसका लाभ प्राप्त होगा।

मिलेगा धन लाभ

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शमी के वृक्ष का पूजन करने से भगवान श्री गणेश जल्दी प्रसन्न होते हैं। ऐसे में विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को शमी के पत्ते जरूर अर्पित करें। ऐसा करने से जीवन के सभी दुख-संताप दूर होंगे, साथ ही आर्थिक तंगी से भी छुटकारा मिलेगा।

पूरी होगी हर इच्छा

विनायक चतुर्थी के दिन बप्पा को गेंदे का फूल और पांच दुर्वा चढ़ाने से व्यक्ति के जीवन में सुख-सम्पन्ना बनी रहती है। साथ ही इस दिन भगवान श्री गणेश को मोदक और गुड़ का भोग भी लगाना चाहिए। इसके बाद गणेश स्तोत्र का पाठ करें। इस उपाय करने से साधक को मनचाहा फल प्राप्त होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *