newsव्यापार

Maruti Jimny बेस और टॉप वेरिएंट के बीच कितना फर्क?

 मारुति जिम्नी को हाल ही में 7 जून को 12.74 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया था। मारुति ने इसे दो वेरिएंट में पेश किया है, जिसमें बेस वेरिएंट जीटा और टॉप वेरिएंट अल्फा शामिल है। दोनों की कीमतों में अच्छा खासा अंतर है। अगर आप भी कन्फ्यूज हैं कि दोनों में से किसको खरीदना फायदे का सौदा रहेगा तो ये खबर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। आइये Maruti Jimny base vs top variant के बीच अंतर जानते हैं।

इंटीरियर में मिलेंगे ये बदलाव

यह इंटीरियर में है कि टॉप स्पेक वेरिएंट में पेश किए जा रहे अतिरिक्त फीचर्स के कारण जिम्नी के दो वेरिएंट अलग हैं। जबकि सीटिंग और अपहोल्स्ट्री समान हैं, अल्फा स्पोर्ट्स में 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है जबकि जीटा में 7 इंच का सिस्टम है।

सेफ्टी में कितना अंतर?

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो दोनों में सेफ्टी को लेकर काफी फोकस किया गया है। दोनों में 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, ABS, EBD और ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट के साथ दोनों वेरिएंट में सेफ्टी फीचर्स भी समान हैं, जबकि बेस वेरिएंट से ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की भी पेशकश की जाती है।

दोनों के इंजन में कितना अंतर?

Maruti Suzuki Jimny Zeta और Alpha दोनों वेरिएंट में एक समान इंजन मिलता है। इसमें 1.5 लीटर, 4 सिलेंडर, नेचुरल एस्पिरेटेड एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के माध्यम से 104.8 hp की पॉवर और 134.2 Nm की पीक टॉर्क जेनरेट करती है। इसके इंजन में 5 स्पीड मैनुअल या 4 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है। अब आते हैं दोनों की माइलेज पर। माइलेज की बात करें तो मैनुअल में 16.94 किमी/लीटर और ऑटोमैटिक में 16.39 किमी/लीटर की माइलेज का दावा किया जा रहा है। सुजुकी का ऑलग्रिप प्रो फोर-व्हील-ड्राइव सिस्टम स्टैंडर्ड के तौर पर मिलता है।

जेटा पर देखे गए मैनुअल सिस्टम के मुकाबले अल्फा में आपको एक ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल मिल जाएगा। इसके अलावा इस वेरिएंट में कीलेस एंट्री, पुश बटन स्टार्ट, फोल्डिंग ओआरवीएम और ऑटोमैटिक हेडलैंप मिलता है। जेटा वेरिएंट में ये फीचर्स नहीं मिलते हैं। हालांकि दोनो में टिल्ट एडजस्टमेंट के साथ स्टीयरिंग, फोन और ऑडियो स्ट्रीमिंग के साथ ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, एंटी-ग्लेयर रियर व्यू मिरर, रियर पार्किंग सेंसर और रिवर्स कैमरा मिल जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *