newsव्यापार

आईटी मंत्रालय की नोटिस का वॉट्सऐप ने दिया जवाब, कहा स्पैम कॉल्स के खिलाफ सिक्योरिटी को करेंगे मजबूत

कुछ दिनों से चल रहे WhatsApp इंटरनेशनल कॉल स्पैम का मामला काफी चर्चा में रहा है। हाल ही में आईटी मंत्रालय ने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को नोटिस भेजा था। इसमें उन्होंने लोगों के इंटरनेशनल नंबर से आ रहे स्पैम कॉल की सफाई मांगी है। अब वॉट्सऐप ने इसका जबाव दिया है।वॉट्सऐप ने अंतर्राष्ट्रीय स्कैम कॉल्स में बढ़ोतरी को लेकर मेटा के मैसेजिंग प्लेटफॉर्म यानी वॉट्सऐप को नोटिस भेजा था। इसके बाद प्लेटफॉर्म नेभारत सरकार की इस नोटिस का जवाब दिया है। वाट्सऐप ने यूजर्स की प्राइवेसी की सिक्योरिटी को सुनिश्चित करने की बात पर जोर दिया है।

यूजर्स की सुरक्षा का ध्यान रखता है वॉट्सऐप

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा नोटिस भेजने के निर्णय के संबंध में वॉट्सऐप के प्रवक्ता ने रिपोर्ट के जवाब में कहा कि हम जो कुछ भी करते हैं, उसके केंद्र में हमारे यूजर्स होते हैं और हम यूजर्स को सुरक्षित रखने के सरकार के लक्ष्य के साथ पूरी तरह से जुड़े हुए हैं। वॉट्सऐप यूजर्स सुरक्षा के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड सेवाओं में आगे है।

AI और ML का करते हैं उपयोग

प्लेटफॉर्म ने यह भी कहा कि हमने इस तरह की घटनाओं को कम करने के लिए अपने एआई और एमएल सिस्टम को तेजी से बढ़ाया है। हमारा नया प्रवर्तन मौजूदा कॉलिंग दर को कम से कम 50 प्रतिशत तक कम कर देगा और हम मौजूदा घटनाओं को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में सक्षम होने की उम्मीद करते हैं।

आईटी राज्य मंत्री ने कही थी नोटिस की बात

इससे एक पहले दिन में आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि डिजिटल प्लेटफॉर्म पर यूजर्स की गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए आईटी मंत्रालय अज्ञात अंतरराष्ट्रीय नंबरों से स्पैम कॉल के मुद्दे पर वॉट्सऐप को नोटिस भेजेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *