congressnewsदेश

कांग्रेस भारतीय संस्कृति से इतनी ‘नफरत’ क्यों करती है? सेंगोल विवाद पर अमित शाह ने गुस्से में पूछा सवाल |

कांग्रेस भारतीय संस्कृति से इतनी ‘नफरत’ क्यों करती है? सेंगोल विवाद पर अमित शाह ने गुस्से में पूछा सवाल |

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने संसद भवन के उद्घाटन और उसमें रखे जाने वाले सेंगोल पर हुए विवाद के बाद कांग्रेस पर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी भारतीय परंपराओं और संस्कृति से नफरत करती है।नए संसद भवन के उद्घाटन और उसमें रखे जाने वाले सेंगोल पर हुए विवाद के बाद आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा है। नए संसद भवन में स्पीकर की कुर्सी के पास स्थापित होने वाले सेंगोल को लेकर भाजपा के दावे को कांग्रेस ने फर्जी बताया था, जिसपर अब शाह ने तंज कसा है।

शाह बोले- भारतीय संस्कृति से नफरत करती है कांग्रेस

शाह ने आज नए संसद को लेकर हो रहे विवाद पर कहा कि कांग्रेस पार्टी भारतीय परंपराओं और संस्कृति से इतनी नफरत करती है। उन्होंने कहा कि भारत की स्वतंत्रता के प्रतीक के रूप में तमिलनाडु के एक पवित्र शैव मठ द्वारा पंडित नेहरू को एक सेंगोल दिया गया था, लेकिन कांग्रेस ने इसे ‘छड़ी’ के रूप में एक संग्रहालय में भेज दिया।

कांग्रेस ने सेंगोल पर दावे को बताया फर्जी

इससे पहले कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने शुक्रवार को दावा किया कि लॉर्ड माउंटबेटन, सी राजगोपालाचारी और जवाहरलाल नेहरू द्वारा सेंगोल को अंग्रेजों द्वारा भारत में सत्ता हस्तांतरण के प्रतीक के रूप में वर्णित करने का कोई दस्तावेजी साक्ष्य नहीं है।

रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नए संसद भवन का उद्घाटन किए जाने के बाद सेंगोल को लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी के पास स्थापित किया जाएगा। कांग्रेस सहित 21 विपक्षी दलों द्वारा इस कार्यक्रम का बहिष्कार किया जा रहा है।

नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर सत्तारूढ़ और विपक्षी दलों के बीच वाकयुद्ध के बीच, शाह ने कहा कि कांग्रेस को अपने व्यवहार पर “चिंतन” करने की आवश्यकता है क्योंकि उन्होंने पार्टी के इस दावे का खंडन किया कि सेंगोल के 1947 में अंग्रेजों द्वारा भारत को सत्ता का हस्तांतरण करने का प्रतीक होने का कोई सबूत नहीं था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *