newsदेशविदेश

World Milk Day 2023: गाय या भैंस का दूध नहीं आता पसंद, तो आजमा कर देखें ये 4 तरह के मिल्क

World Milk Day 2023: हमारे जीवन में दूध का महत्व शुरू से ही रहा है। यह एक ऐसी चीज है, जिसे हर उम्र के लोगों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। वहीं 1 जून को दुनिया भर में ‘वर्ल्ड मिल्क डे’ मनाया जाता है ताकि इसकी जरूरत के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरुक किया जा सके और डेयरी सेक्टर को एक व्यापार के रूप में भी बढ़ावा मिल सके। लेकिन कुछ लोगों को गाय या भैंस का दूध पसंद नहीं होता। अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो परेशान न हों क्योंकि हम आपको गाय और भैंस के अलावा भी कुछ हेल्दी मिल्क ऑप्शन्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको सेहतमंद रखने में मदद करेगा।

कितने तरह के होते हैं दूध?

अगर आप भी उनमें से एक हैं, जिन्हें गाय या भैंस का दूध पसंद नहीं, तो परेशान न हों। यहां कुछ ऐसे मिल्क ऑप्शन्स के बारे में बताया गया है, जो पोषक तत्वों से भरपूर हैं।

1. ओट मिल्क (Oat Milk)

ओट्स जिसे हिंदी में जई के नाम से जानते हैं, वो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। ओट मिल्क ओट्स से मीठा होता है और इसमें कार्ब्स की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है। ओट मिल्क में कुछ घुलने वाले फाइबर होते हैं, जो इसे थोड़ा क्रीमी बनाते हैं। ये फाइबर पानी को सोखता है और डाइजेशन के दौरान एक जेल में बदल जाता है, जो पाचन को धीमा करता है। इससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। ओट मिल्क ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने में भी मदद कर सकता है।

2. बादाम का दूध (Almond Milk)

बादाम के दूध को बनाने के लिए आपको इसे पानी में भिगोकर रखना होता है। बाद में इसके छिलके उताकर बारीक पीसें और बचे हुए ठोस हिस्से को छानककर अलग कर दें। ये दूध उन लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है, जो डेयरी से परहेज करते हैं। बिना चीनी वाला बादाम का दूध गाय के दूध की तुलना में काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कैलोरी और कार्ब्स कम होते हैं। अगर आप कम कार्ब वाले डाइट को फॉलो करना चाहते हैं, तो यह एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। हालांकि, मार्केट में मिलने वाले बादाम के दूध में चीनी हो सकती है। इसलिए इस्तेमाल से पहले पैक जरूर चेक कर लें। बादाम का दूध एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई का एक बढ़िया स्रोत है।

3. नारियल का दूध (Coconut Milk)

नारियल का दूध इसके पानी की ही तरह बेहद फायदेमंद होता है, जिसे नारियल के सफेद गूदे से निकाला जाता है। इसका स्वाद काफी अच्छा होता है। साथ ही यह एक नॉन-डेयरी प्रोडक्ट है, जिसे दूध के साथ रिप्लेस किया जा सकता है। लेकिन ध्यान दें कि, डिब्बों में पैक किए गए अधिकांश नारियल के दूध को गाय के दूध के जैसी कंसिस्टेंसी देने के लिए इसमें पानी मिलाया जा सकता है। डिब्बाबंद नारियल का दूध आमतौर पर कुकिंग के लिए इस्तेमाल में लिया जाता है। इनमें फैट अधिक होता है और ये अनफोर्टिफाइड होते हैं, जिसका स्वाद नारियल जैसा ही होता है। दूसरे प्लांट बेस्ड मिल्क की तुलना में नारियल के दूध में अधिक फैट होता है, लेकिन इसमें मौजूद कुछ तत्व दिल की सेहत के लिए अच्छे होते हैं।

4. सोया दूध (Soy Milk)

सोया प्रोटीन का एक बढ़िया स्त्रोत है, जिसे डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। वहीं पिछले कुछ सालों में सोया दूध ने लोगों के जीवन में अपनी एक खास जगह भी बना ली है। सोय मिल्क में गाय के दूध जितना ही पोषक तत्व होता है। इसलिए अगर आप डेयरी से परहेज करते हैं, लेकिन हाई प्रोटीन के लिए डाइट में दूध को शामिल करना चाहते हैं, तो सोया मिल्क एक बढ़िया ऑप्शन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *