newsखेलदेश

Wrestlers Protest: पहलवानों के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR, दंगे सहित जोड़ी गईं ये धाराएं

दिल्ली पुलिस ने बाराखंबा थाने में प्रदर्शन कर रहे पहलवानों और आयोजकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। इन पर कई धाराएं लगाई गई हैं। दंगे की धारा (147) सहित 149, 186, 188, 332, 353 और PDPP एक्ट की धारा 3 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। दिल्ली पुलिस ने यह कार्रवाई रविवार (28 मई) को पहलवानों सहित प्रदर्शनकारियों से हुई हाथापाई के बाद की है।

पहलवानों ने 28 मई को संसद भवन की नई बिल्डिंग का उद्घाटन करने के दौरान संसद के पास महिला महापंचायत लगाने की घोषणा की थी। पुलिस ने इसकी अनुमति नहीं दी। इसी को लेकर पहलवानों ने जंतर मंतर से संसद भवन की ओर कूच किया।

पुलिस ने बैरिकेडिंग लगाकर उन्हें रोकने का प्रयास किया। इसी दौरान पुलिस की उनसे झड़प हो गई। पुलिस ने जंतर मंतर से 109 महिला व पुरुष पहलवान समेत उनके समर्थकों को हिरासत में लिया। पूरी दिल्ली से करीब 800 समर्थकों को हिरासत में लिया गया।

देर शाम पहले सभी महिला पहलवानों को छोड़ दिया गया, उसके बाद अन्य को भी छोड़ दिया गया। सभी को सख्त हिदायत दी गई कि वे दोबारा जंतर-मंतर पर धरना नहीं देंगे।

जमकर हुई हाथापाई, कई पुलिसकर्मी घायल

हिरासत में लेने के दौरान पहलवानों व उनके समर्थकों की पुलिसकर्मियों से जमकर हाथापाई व झड़प हुई। घटना में करीब दस पुलिसकर्मियों को चोटें आई, जिनमें चार महिला कर्मी शामिल हैं। सभी को उपचार के लिए राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वे वहां उपचाराधीन हैं।

पुलिस हिरासत से छोड़े जाने के बाद देर शाम साक्षी मलिक ने ट्विट कर कहा कि उनका आंदोलन अभी खत्म नहीं हुआ है। वे लोग दोबारा जंतर मंतर पर पहुंचकर सत्याग्रह जारी रखेंगे। उक्त ट्विट के बाद पुलिसकर्मियों ने जंतर-मंतर पर सुरक्षा बढ़ा दी है। वहां अभी लंबे समय तक पुलिसकर्मियों की तैनाती रहेगी।

नई दिल्ली जिले के डीसीपी प्रणव तायल का कहना है कि पहलवानों को किसी भी सूरत पर जंतर-मंतर पर धरने पर नहीं बैठने दिया जाएगा। अगर कोई दोबारा वहां आने की कोशिश करेगा तो उसे हिरासत में ले लिया जाएगा। बार-बार कानून हाथ में लेने पर उसके खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया जा सकता है।

36 दिन बाद हटे पहलवान

करीब एक माह से अधिक समय (36 दिन) से जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पहलवानों को रविवार को कानून हाथ में लेने पर वहां से खाली करा दिया गया। करीब 109 की संख्या में पहलवानों व उनके समर्थकों को हिरासत में लेकर पुलिस ने उन्हें अलग-अलग समूहों में अलग-अलग थानों में रखा।

शाम साढ़े सात बजे फोगाट बहनों कालकाजी थाने से छोड़ दिया। विनेश फोगाट और संगीता फोगाट के साथ पुलिस ने साक्षी मलिक को छोड़ा था। वहीं, पहलवान बजरंग पुनिया समेत कुल 4 लोग अभी थाने के अंदर हिरासत में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *