कालाजार की रोकथाम को लेकर दवा के छिड़काव को दी गई ट्रेनिंग

  • आगामी 15 जुलाई से जिला के चार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अंतर्गत अलग-अलग गांवों में किया जाना है दवा का छिड़काव
  • कालाजार जिला नियंत्रण कार्यालय लखीसराय के वीबीडी सलाहकार ने छिड़काव कर्मियों को विस्तार से दी जानकारी

लखीसराय , 07 जुलाई-

बुधवार को सदर अस्पताल लखीसराय परिसर स्थित कालाजार नियंत्रण कार्यालय में कालाजार बीमारी से बचाव के लिए सिंथेटिक पायरेथोरॉइड (एसपी) दवा का जिला के चार पीएचसी क्षेत्र अंतर्गत अलग- अलग गांव में छिड़काव के लिए कर्मियों को एसएफडब्ल्यू और टीएफडब्ल्यू का प्रशिक्षण दिया गया। दवा छिड़काव कर्मियों को यह प्रशिक्षण कालाजार जिला नियंत्रण कार्यालय लखीसराय के वीबीडी सलाहकार नरेंद्र कुमार के द्वारा दिया गया । प्रशिक्षण कार्यक्रम में वीडीसीओ भगवान दास, वीबीडी सुपरवाइजर विनोद कुमार चौबे एवं दिलीप कुमार मालाकार के साथ- साथ केयर इंडिया के ब्लॉक कोऑर्डिनेटर कुमार ललित सहित कई अन्य लोगों ने हिस्सा लिया।
15 जुलाई से जिला के अलग- अलग गांवों में कालाजार से बचाव को सिंथेटिक पायरेथोरॉइड (एसपी) दवा का छिड़काव-
कालाज़ार जिला नियंत्रण कार्यालय, लखीसराय के वीबीडी सलाहकार कुमार ने बताया कि आगामी 15 जुलाई से जिला के चार प्राथमिक/ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र क्षेत्र के अलग- अलग गांवों में कालाजार से बचाव के लिए सिंथेटिक पायरेथोरॉइड (एसपी) दवा का छिड़काव शुरू किया जाना है। उन्होंने बताया कि सूर्यगढ़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र क्षेत्र के महा, मसुदन, मुस्तफापुर और रामपुर गांव में, लखीसराय सदर पीएचसी क्षेत्र के रजौना चौकी वार्ड संख्या 1 एवं रहुआ गांव में, पिपरिया पीएचसी क्षेत्र के रामचन्द्रपुर और बड़हिया पीएचसी क्षेत्र के आदर्श लक्ष्मीपुर गांव में कालाजार से बचाव के लिए दवा का छिड़काव किया जाना है।

कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए किया जाएगा कालाज़ार की दवा का छिड़काव :
उन्होंने बताया कि कालाज़ार की दवा के छिड़काव के दौरान कोरोना गाइड लाइन का पूरी तरीके से पालन किया जाएगा। छिड़काव कर्मियों के लिए मास्क और फेसशील्ड लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ ही दवा के छिड़काव के दौरान हाथों की नियमित सफाई के लिए सभी कर्मियों को साबून और हैंड सैनिटाइजर दिया जाएगा ताकि कोरोना संक्रमण कि कोई संभावना नहीं हो। इसके साथ ही दवा छिड़काव के दौरान सभी कर्मियों को शारीरिक दूरी के नियम के तहत एक दूसरे से कम से कम दो गज या छह फीट रखने के लिए कहा गया है।
इन मानकों का रखें ख्याल, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-

  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
  • भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • अनावश्यक यात्रा से परहेज करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • आवश्यकतानुसार लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.