कोविड-19 वैक्सीनेशन महाअभियान: शिविरों में लोगों ने उत्साह के साथ ली वैक्सीन

  • महाअभियान की सफलता को लेकर जिले में बनाये गए थे 189 सत्र स्थल
  • वैक्सीनेशन स्थलों पर वैक्सीन लेने वाले लोगों की भीड़ बता रही थी सकारात्मक बदलाव की कहानी

खगड़िया-

जिले में जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन हो एवं एक भी व्यक्ति वैक्सीन लेने से वंचित नहीं रहें, इस उद्देश्य के साथ कोविड-19 वैक्सीनेशन एवं जाँच अभियान लगातार चल रहा है। जिसे गति देने के लिए मंगलवार को जिले के सभी प्रखंडों में विशेष वैक्सीनेशन अभियान चलाया गया। जिसके तहत जगह-जगह वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन कर लोगों को सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन दी गई एवं लोगों ने उत्साह के साथ वैक्सीन ली। इस दौरान जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर वैक्सीन लेने वाले लोगों की भीड़ देखी गई, जो वैक्सीन के प्रति लोगों में हुई सकारात्मक बदलाव की कहानी बता रही थी। स्वास्थ्य विभाग समेत जिले के तमाम विभागों के पदाधिकारियों एवं कर्मियों की मेहनत का बेहतर परिणाम बता रहा था। वैक्सीन लेने के बाद युवाओं ने कहा, पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है वैक्सीन। इसलिए, सभी लोगों को पूरी तरह निर्भीक होकर वैक्सीन लेनी चाहिए। यह राज्य और देशहित के साथ-साथ खुद एवं परिवार व समाज के हित भी सबसे बेहतर कदम है।

  • वैक्सीनेशन महाअभियान में लोगों का मिला सकारात्मक सहयोग :
    उप विकास आयुक्त (डीडीसी) अभिलाषा कुमारी शर्मा ने बताया, सभी वैक्सीनेशन सत्र स्थलों पर वैक्सीन लेने वाले लोगों की अच्छी उपस्थिति दिखी, जो सामाजिक स्तर पर सकारात्मक बदलाव का बड़ा प्रमाण है और लोगों की ऐसी उपस्थिति तो यह भी बता रही थी कि कहीं न कहीं वैक्सीन के प्रति चल रही तमाम अफवाहें लोगों के मन से दूर हुई है तथा वैक्सीन के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ा है। वहीं, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, वैक्सीनेशन महाअभियान के सफल संचालन के लिए सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर पर्याप्त संख्या में कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई थी और पर्याप्त संख्या में वैक्सीन वाइल की व्यवस्था। ताकि लोगों को वैक्सीन लेने में किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो और सभी लोगों को सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन दी जा सके।
  • सुबह 07 बजे से शाम 05 तक वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, जिले में कुल 189 वैक्सीनेशन सेंटर बनाएं गए थे। सभी वैक्सीनेशन सत्र स्थलों पर सुबह 07 बजे से शाम 05 बजे तक वैक्सीनेशन का आयोजन किया गया। वहीं, उन्होंने बताया, महाअभियान की सफलता को लेकर सभी शिविर स्थलों पर एएनएम के साथ डेटा ऑपरेटर, आँगनबाड़ी सेविका, सहायिका, जीविका दीदी, आशा कार्यकर्ता समेत अन्य कर्मियों की भी डयूटी लगाई गई थी। वहीं, एक भी लोग छूटे नहीं, इसको लेकर माइकिंग एवं मेडिकल टीम के माध्यम से घर-घर जाकर लोगों को आयोजित शिविर की जानकारी दी गई और वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित किया गया । सभी सेंटरों पर वैक्सीन की दोनों डोज दी गई। ताकि सेकेंड डोज को भी गति मिल सके।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *