राज्य

खगड़िया जिलाधिकारी ने शिशु को दो बूँद दवा पिलाकर पल्स पोलियो अभियान का किया शुभारंभ

 

– खगड़िया प्रखंड के परमानंदपुर गाँव स्थित ऑगनबाड़ी केंद्र से अभियान का हुआ शुभारंभ 
– जिले के 3.60 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी दो बूँद की खुराक 

खगड़िया, 27 फरवरी-

रविवार को जिले में पाँच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ हो गया। यह आगामी 03 मार्च तक चलेगा। इस अभियान की शुरुआत जिलाधिकारी डाॅ आलोक रंजन घोष ने खगड़िया प्रखंड के परमानंदपुर गाँव स्थित आंगनबाड़ी केंद्र पर शिशु को पोलियो की दो बूँद दवा पिलाकर की। 03 मार्च तक चलने वाले इस अभियान के सफलतापूर्वक समापन के लिए ड्यूटी में लगे सभी कर्मी चौक-चौराहे, रेलवे स्टेशन, घर-घर जाकर बच्चों को जिंदगी के लिए महत्वपूर्ण दो बूँद पोलियो की दवा पिलाएंगे। साथ ही इस बात का ख्याल रखेंगे कि एक भी बच्चा दवा पीने से छूटे नहीं। इस मौके पर सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान, डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद, खगड़िया सदर पीएचसी प्रभारी डॉ राजीव रंजन समेत अन्य पदाधिकारी और कर्मी मौजूद थे। 

– जिले के सभी पीएचसी में अभियान का हुआ शुभारंभ :                           सिविल सर्जन  डॉ अमरनाथ झा ने बताया,पल्स पोलियो अभियान का जिले के सभी पीएचसी में शुभारंभ किया गया है। अभियान के सफल संचालन के लिए सुपरवाइजर, कर्मी के दल का गठन किया गया है। जिसमें मुख्य रूप से स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता व ऑगनबाड़ी सेविका को शामिल किया गया है। जो घर-घर जाकर 0 से 05 वर्षों तक बच्चों को पोलियो की दवा पिलएंगी। इसके अलावा चौक-चौराहे, रेलवे स्टेशन समेत अन्य सार्वजनिक जगहों पर भी दवा पिलाने के लिए कर्मियों की तैनाती की गई है। ताकि सफर पर निकले बच्चे भी दवा पीने से नहीं छूटे और शत-प्रतिशत बच्चों को दवा पिलाई जा सके। 

– 3.60 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी दो बूँद की खुराक : 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डाॅ देवनंदन पासवान ने बताया,  पूरे जिले में कुल 03 लाख, 60 हजार, 08 सौ 69 बच्चों को पोलियो की दो बूंद दवा पिलाने का लक्ष्य है। यह लक्ष्य अभियान के निर्धारित दिनों में पूरा किया जाएगा। दवा पीने से एक भी बच्चा वंचित नहीं हो इसको लेकर सभी कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। वहीं, उन्होंने बताया, अभियान को सफल बनाने में डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ और केयर इंडिया की टीम भी आवश्यक सहयोग करेगी। 

– 1020 टीम की मॉनिटरिंग के लिए 306 सुपरवाइजर की टीम गठित : 
केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए जिले में कुल 1020 टीम का गठन किया गया है। जिसमें घर-घर जाकर दवा पिलाने के लिए 749 टीम, 207 ट्रांजिट टीम, 23 वन मेन टीम एवं 41 मोबाइल दल का गठन किया गया है। इस टीम की मॉनिटरिंग के लिए कुल 306 सुपरवाइजर और 61 सब डिपो को तैनात किया गया, जो अभियान को सफल बनाने के लिए टीम द्वारा की जा रही कार्यो की मॉनिटरिंग करेंगे। 

– कोविड से सुरक्षा मद्देनजर कर्मियों को दिया गया मास्क व सैनिटाइजर : 
डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार ने बताया, कोविड से सुरक्षा के मद्देनजर सभी कर्मियों को मास्क व सैनिटाइजर दिया गया है। साथ ही कोविड से बचाव के लिए के आवश्यक जानकारी दी गई और कोविड से संबंधित जारी गाइडलाइन का पालन करने का निर्देश दिया गया। इस दौरान आज की आवाज, पोलियो रहित समाज, पोलियो हटाएं, देश बचाऐं आदि जैसे स्लोगन पर बल देते हुए कर्मियों को टिप्स दिया गया। सभी कर्मियों को हर दिन नया मास्क दिया जाएगा। इसको लेकर पीएचसी स्तर पर कर्मियों के अनुसार पर्याप्त मात्रा में मास्क व सैनिटाइजर स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध करायी गयी है। वहीं, उन्होंने बताया, कोविड के हर मानकों का ख्याल रखते हुए अभियान का सफलता के साथ समापन होगा। इसको लेकर विभाग द्वारा मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करने, शारीरिक-दूरी का हमेशा पालन करने, सैनिटाइजर का उपयोग समेत अन्य सभी प्रोटोकॉल का पालन करने का निर्देश दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *