खगड़िया सदर पीएचसी एवं चौथम सीएचसी में आशा कार्यकर्ताओं का छः दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण शुरू

  • जिले के परबत्ता सीएचसी में स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में शुरू हुआ प्रशिक्षण
  • एक बैच में 30 आशा कार्यकर्ताओं और दो फैसिलिटेटर को दिया जा रहा है प्रशिक्षण

खगड़िया-

जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को और मजबूत एवं बेहतर बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ताओं को केयर इंडिया के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसी कड़ी में आशा कार्यकर्ताओं का मॉड्यूल 05, 06 एवं 07 के चतुर्थ चरण का छः दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण शुक्रवार से शुरू हो गया। यह प्रशिक्षण स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया की टीम के संयुक्त तत्वावधान में जिले के परबत्ता सीएचसी में दिया जा रहा है। जिसमें आशा कार्यकर्ताओं को लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने समेत स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी अन्य सेवाओं के क्रियान्वयन की विस्तृत जानकारी दी जाएगी। ताकि आशा कार्यकर्ता अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन बेहतर तरीके से कर सकें और समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक स्वास्थ्य सेवा का लाभ पहुँचा सकें। साथ ही लोगों को स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं से जोड़ सकें और लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिलना सुनिश्चित हो सके। यह प्रशिक्षण केयर इंडिया के गोपाल शर्मा, नवनीत कुमार एवं राजेश कुमार द्वारा दिया जाएगा।

  • 30 आशा कार्यकर्ताओं और 02 फैसिलिटेटर को एक बैच में दिया जाएगा प्रशिक्षण :
    केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, यह छः दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण बैच वाइज चयनित आशा एवं फैसिलिटेटर को दिया जा रहा है। जिसमें खगड़िया सदर पीएचसी एवं चौथम सीएचसी में कार्यरत कुल 30 आशा कार्यकर्ताओं एवं दोनों प्रखंड की एक-एक फैसिलिटेटर को एक बैच में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी सभी सेवाओं का आशा कार्यकर्ता को विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराना है। ताकि वह अपने क्षेत्र के लोगों को सुविधाजनक तरीके से बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करा सकें और लोगों को भी सरकार द्वारा चलाई जा रही तमाम स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी मिल सके।
  • 29 सितंबर तक चलेगा यह प्रशिक्षण :
    केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, इस प्रशिक्षण का समापन 29 सितंबर को होगा। यह प्रशिक्षण पूर्णतः आवासीय है। यानी सभी प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले लाभार्थी प्रशिक्षण स्थल पर रहकर प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। सभी लाभार्थियों के लिए प्रशिक्षण स्थल पर रहने, खाना-पीना समेत अन्य सभी व्यवस्थाएं की गई हैं । ताकि लाभार्थियों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो और सभी लोग सुविधाजनक तरीके से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकें ।
  • गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के लिए यह प्रशिक्षण जरूरी :
    केयर इंडिया के डीटीओ-एफ हरे कृष्णा नायक ने बताया, गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के लिए इस तरह का प्रशिक्षण बेहद जरूरी है। इस तरह के प्रशिक्षण से ना सिर्फ बेहतर कार्य करने की जानकारी मिलती है। बल्कि, क्षमतावर्धन भी होता और विभाग से संबंधित कार्य करने में आसानी होती है। इसीलिए, समय-समय इस प्रशिक्षण का आयोजन किया जाता है। प्रशिक्षण के दौरान खासकर नई सेवाओं की जानकारी से आशा कार्यकर्ताओं को अवगत कराने पर बल दिया जाता है।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: