दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 11th August 2020

1.  CDS जनरल बिपिन रावत सहित भारतीय सेना के शीर्ष अधिकारियों ने एक संसदीय समिति को बताया है कि लद्दाख में  LAC पर जारी सीमा मामले के बाद डी-एस्केलेशन की प्रक्रिया लंबी चलेगी, लेकिन भारतीय सशस्त्र बल इसके लिए तैयार हैं और सर्दियों में सेना की तैनाती के सभी इंतजाम किए गए हैं.

2. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने अपने कार्यकाल के 3 साल पूरे कर लिए हैं जहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बतौर उपराष्ट्रपति 3 साल पूरा होने पर वैंकया नायडू को बधाई दी है.

3. सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से फैल रही है कि कोरोना बढ़ते  मामलों के मद्देनजर रेलवे ने 30 सितंबर तक सभी सामान्य ट्रेनों के संचालन पर रोक लगा दी है. इस खबर पर रेल मंत्रालय ने ट्वीट कर सफाई दी और कहा कि मीडिया के कुछ हिस्से ये खबर चला रहे हैं कि 30 सितंबर तक रेलवे ने सभी सामान्य ट्रेनों के संचालन पर रोक लगा दी ,है लेकिन ऐसा कुछ नहीं है, ये गलत खबर है. रेल मंत्रालय की ओर से ऐसा कोई सर्कुलर नहीं जारी किया गया है.

4. चीनी मिलों को सरकार से राहत मिलने का लंबा इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. दरअसल, गन्ने की FRP और चीनी की MSP बढ़ाने का प्रस्ताव कैबिनेट के पास भेज दिया गया है जिसमें चीनी की MSP 31 रुपये से बढ़ाकर 33 रुपये प्रति किलोग्राम करने का प्रस्ताव है.

5. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां देश में अब तक कोरोना के 15 लाख 83 हजार से अधिक कोरोना के मरीज ठीक हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 53601 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 22 लाख 68 हजार के पार पहुंच गई है.

6. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने नरेन्द्र मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि ”शहर में बेरोज़गारी दूर करने के लिए MGNREGA  जैसी योजना और देशभर के ग़रीब वर्ग के लिए NYAY लागू करना आवश्यक हैं. ये अर्थव्यवस्था के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद होगा. क्या सूट-बूट-लूट की सरकार ग़रीबों का दर्द समझ पाएगी?”

7. जर्मनी की एयरलाइंस कंपनी लुफ्थांसा 13 अगस्त से फ्रैंकफर्ट से दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरू की उड़ान सेवा शुरू करेगी जहां इसके लिए दोनों सरकारों के बीच ‘द्विपक्षीय समझौता’ हुआ है. आपको बता दे कि कंपनी म्यूनिख से दिल्ली मार्ग पर भी अपनी सेवाएं देगी.

8. भारतीय नौसेना अब और मजबूत होने जा रही है. दरअसल, भारत सरकार ने तय किया है कि वो 42 हजार करोड़ रुपए की लागत वाली स्टील्थ सबमरीन बनाने की योजना को हरी झंडी देगी जिसके तहत नई जनरेशन की 6 पनडुब्बियां बनाई जाएंगी.

9. देश में कोरोना वैक्सीन के प्रबंधन के लिए गठित की गई विशेषज्ञ समिति 12 अगस्त को बैठक करेगी.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इस दौरान वैक्सीन की खरीद और प्रबंधन के लिए रसद और नैतिक पहलू पर विचार किया जाएगा.

10. महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री और एनसीपी  नेता नवाब मलिक ने ट्वीट कर आरोप लगाया कि कुछ लोग अफवाह फैला रहे हैं कि एनसीपी के 12 विधायक भाजपा में शामिल होने जा रहे हैं. वहीं उन्होंने दावा किया 2019 से पहले भाजपा में शामिल होने वाले विधायक दोबारा से पार्टी में लौटने को आतुर हैं, लेकिन इस बारे में अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है.

11.   पीएम नरेंन्द्र मोदी ने आज 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वर्चुअल बैठक की जिसमें कोरोना की रोकथाम के लिए और मौजूदा स्थिति को लेकर विस्तृत चर्चा की गई है. आपको बता दे कि इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और स्वास्थ्य सचिव के अलावा केंद्र सरकार के सीनियर अधिकारी भी मौजूद रहे.

12. केंद्र सरकार  ने बासमती और गैर बासमती चावल के एक्सपोर्ट की शर्तों में ढील दी है जहां ये छूट यूरोपीयन देशों के लिए एक्सपोर्ट में दी गई है. आपको बता दे कि इसके लिए वाणिज्य मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

13. बिहार में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बार-बार विपक्ष द्वारा इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव को टालने की बात कही जा रही थी, लेकिन अब इस पर विराम लग गया है. दरअसल, मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा है कि बिहार में चुनाव तय समय पर होंगे और  पोलिंग पैनल कोविड -19 की स्थिति को ध्यान में रखते हुए तैयारियां कर रहा है. साथ ही अरोड़ा ने कहा कि कोरोना को रोकने के लिए कई दिशानिर्देश जारी किए गए हैं.

14. मशहूर शायर राहत इंदौरी को भी कोरोना हो गया है जहां राहत इंदौरी ने अपने फेसबुक अकाउंट से खुद को कोरोना होने के बारे में जानकारी दी है.

15. जम्मू-कश्मीर में 4जी इंटरनेट के मुद्दे पर केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि राज्य के दो जिलो में 15 अगस्त के बाद ट्रायल बेसिस पर इसकी शुरुआत की जाएगी. साथ ही केंद्र ने कोर्ट को बताया कि समिति ने फैसला किया कि राज्य में 4जी इंटरनेट का लोगों को धीरे-धीरे एक्सेस दिया जाए और 2 महीने के बाद इसकी समीक्षा की जाएगी.

16. केंद्रीय विद्यालय संगठन  द्वारा देश भर के केंद्रीय विद्यालयों में सत्र 2020-21 के पहली कक्षा में दाखिले के लिए मेरिट लिस्ट की घोषणा आज की जाएगी. नतीजों का ऐलान विद्यालय के यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध होगा। इसके अलावा पैरेंट्स बच्चों का रिजल्ट चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का भी रुख कर सकते हैं.

17. उत्तर प्रदेश मौसम विभाग ने आज और कल प्रदेश के कई स्थानों पर झमाझम बारिश होने का अनुमान लगाया है. गौरतलब है कि देश में मानसून अपने चरम पर है.

18. हरियाणा सरकार अपने कर्मचारियों व अधिकारियों की कार्यशैली में और अधिक दक्षता लाने व नवीन तकनीकों से प्रशिक्षित करने की योजना बना रही है. इसके लिए अगले दो वर्षों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा.

19. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले में आज अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती की दो याचिकाओं पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही है. आपको बता दे कि इसमें से एक याचिका में रिया ने सुशांत के पिता केके सिंह की ओर से पटना में दर्ज कराए गए मामले को मुंबई स्थानांतरित करने की अपील की है. इसके साथ ही अदालत बिहार, महाराष्ट्र, केंद्र सरकार और सुशांत के पिता की ओर से दाखिल जवाबों पर भी फैसला दे सकती है.

20. WHO  ने कहा है कि कोरोना अभी भी घूम रहा है और अधिकांश आबादी अभी भी इसकी जद में आ सकती है. WHO की कोविड-19 मामलों की टेक्निकल प्रमुख डॉक्टर मारिया वैन केर्खोव ने कहा कि अब ये लगभग स्पष्ट है कि कोविड-19 कोई मौसमी रोग नहीं है और इससे निपटने के लिए काफी तैयारी की ज़रूरत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.