सुबह की ताजा खबरें |Morning news| 24th July 2020|

1.  अयोध्या के बाबरी मामले में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालाकृष्ण आडवाणी आज CBI विशेष कोर्ट के समक्ष वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अपना बयान दर्ज कराएंगे. आपको बता दे कि कल भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी ने भी इस मामले में सीबीआई की विशेष कोर्ट में  वीडियो कॉनफ्रेसिंग के जरिये अपना बयान दर्ज कराया था.

2. राजस्थान में जारी सियासी हलचल के बीच सचिन पायलट  गुट की तरफ से राजस्थान हाई कोर्ट में दायर याचिका पर हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ आज फैसला सुनाएगी. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट में राजस्थान के विधानसभा स्पीकर की याचिका पर कोई फैसला नहीं होने के बाद अब सबकी नजरें राजस्थान हाई कोर्ट पर टिकी हुई हैं.

3. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए आज रात 8 बजे से अगले दस दिनों तक पूर्ण लॉकडाउन लगाया जा रहा है, जहां इस दौरान दवा, दूध, सब्जी और सरकारी राशन की दुकान खुली रहेंगी. वहीं आने-जाने के लिए पहले की तरह ही पास जारी होंगे.

4. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म “दिल बेचारा” आज ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी हॉटस्टार पर रिलीज की जाएगी. आपको बता दे कि हाल ही में सुशांत की इस फिल्म का ट्रेलर रिलीज किया गया जिसे लोगों ने काफी पसंद किया है.

5. इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच आज मैनचेस्टर में खेला जाएगा जिसके लेकर क्रिकेट प्रेमी काफी उत्साहित है. आपको बता दे कि इस टेस्ट सीरीज में दोनो ही टीमें एक- एक मैच जीतकर बराबरी पर है और जो ये टेस्ट जितेगा वो इस टेस्ट सीरीज को भी जितने में कामयाब होगा.

6. विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी कि वंदे भारत मिशन के चौथे चरण में, अब तक 1197 उड़ानें निर्धारित की गई हैं, जिनमें 945 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें और 252 फीडर उड़ानें शामिल हैं. मंत्रालय ने बताया कि ये उड़ानें एयर इंडिया समूह, इंडिगो, स्पाइसजेट और गोएयर द्वारा संचालित की गई हैं.

7. केंद्र सरकार ने कोविड-19 के चलते अखिल भारतीय सेवा के अफसरों द्वारा अपनी ‘वार्षिक मूल्यांकन पर्फारमेंस रिपोर्ट’ जमा कराने की तिथी 31 अगस्त तक के लिए बढ़ा दी है. आपको बता दे कि इससे पहले भी कोरोना के चलते इसकी अवधि 30 जून 2020 तक बढ़ा दी गई थी.

8. भारतीय रेलवे, ट्रेनों के टाइम टेबल में बड़ा बदलाव करने जा रहा है और रेलवे ये कदम ट्रेनों के समय पर संचालन को सुनिश्चित करने के लिए उठा रहा है. सूत्रों का कहना है कि ये नई समय सारिणी कोरोना की वजह से बनी स्थिति के सामान्य होने के बाद ही लागू किया जाएगा.

9. दिल्ली में स्थित गुरु तेग बहादुर अस्पताल ने विभिन्न विभागों में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर वैकेंसी निकाली है जिसके तहत कुल 84 पोस्ट पर नियुक्तियां की जाएंगी. आवेदन करने के लिए कैंड्डीटे्स आधिकारिक वेबसाइट @health.delhigovt.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते है.

10. पश्चिम बंगाल की सीएम और TMC प्रमुख ममता बनर्जी ने 2021 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए पार्टी संगठन में बड़े पैमाने पर फेरबदल करने की घोषण करते हुए युवा और नये चेहरों को नेतृत्व की जिम्मेदारी सौंपी है. गौरतलब है कि आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी पार्टी TMC सहित मुख्य विपक्षी पार्टी भाजपा भी चुनाव की तैयारियो में लगी हुई है.

11. पश्चिम रेलवे ने सर्वे एवं कॉन्सट्रक्शन विभागों में वर्क्स, इलेक्ट्रिकल, टेली और एसएण्डटी ट्रेड्स के लिए जूनियर टेक्निकल एसोशिएट के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इन पदों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट, rrc-wr.com के माध्यम से  24 जुलाई 2020 से ऑनलाइन कर सकते हैं.

12. राजधानी दिल्ली के बाद भारत का दूसरा राष्ट्रीय स्तर का प्लाज्मा बैंक तमिलनाडु में 2.34 करोड़ रुपये की लागत से खोला गया है. इसकी जानकारी देते हुए तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सी विजयभास्कर ने बताया कि हम पहले परीक्षण के आधार पर प्लाज्मा विधि का संचालन कर रहे हैं.

13. कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने प्री-प्राइमरी, कक्षा 1 और कक्षा 2 के बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लास की मंजूरी दे दी है जिसमें दैनिक 30 मिनट के सत्र के साथ सप्ताह में पांच दिन ऑनलाइन कक्षाए लगेंगी.

14. RBI  ने  एक आरटीआई के जवाब में बताया है कि पिछले वित्त वर्ष 2019-20 में सार्वजनिक क्षेत्र के तत्कालीन 18 बैंकों द्वारा कुल 1,48,427.65 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के 12461 मामले सूचित किए गए हैं. वहीं आरटीआई से मिले आंकड़ों पर गौर करें, तो पिछले वित्त वर्ष में धोखाधड़ी  का सबसे बड़ा शिकार  SBI  बना.

15. मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा उपचुनाव से पहले कांग्रेस को एक और बड़ा झटका लगा है जहां खंडवा जिले के मांधता विधानसभा सीट से विधायक नारायण पटेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. आपको बता दे कि उन्होने अपना इस्तीफा विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा को सौंप दिया जिसे स्पीकर ने स्वीकार कर लिया है.    

16. राजस्थान में चल रही सियासी हलचल के बीच कांग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई ने पार्टी के निर्णयों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे वरिष्ठ नेताओं को परोक्ष रूप से घेरते हुए कहा कि ज्योतिरादित्य सिंधिया और सचिन पायलट के साथ हुए व्यवहार से कायकर्ताओं में बहुत निराशा है.

17. कोरोना के बीच कोविड डेडिकेटेड अस्पताल पटना AIIMS के नर्सिंग स्टाफ 6 सूत्री मांग को लेकर बंद पर चले गए जिससे मरीजों की परेशानी बढ़ गई है. आपको बता दे कि 300 से 400 के आसपास नर्सिंग स्टाफ ने अपनी मांगों को लेकर AIIMS परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क लगाकर अपनी मांग रखी है.

18. झारखंड में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए हेमंत सोरने सरकार अब कड़ कदम उठा रही है जहां इसी बीच सरकार ने बड़ा फैसला लेत हुए राज्य में मास्क न पहनने पर 1 लाख रुपये का फाइन है और 2 साल की जेल हो सकने का नियम लागू किया है. आपको बता दे कि झारखंड कैबिनेट ने  रोग अध्यादेश 2020 आंशिक रूप से पास कर दिया है जिसके तहत ये नियम लागू किए गए है.

19. सुप्रीम कोर्ट ने UGC  के दिशानिर्देशों को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अगले दो दिनों में सुनवाई करने का फैसला लिया है जहां ये सुनवाई जस्टिस अशोक भूषण की अगुवाई वाली बेंच करेगी. गौरतलब है कि 6 जुलाई को यूजीसी के दिशानिर्देशों में सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को 30 सितंबर तक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित करने का निर्देश दिया था जिसे उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी गई है.

20. तमिलनाडु के गवर्नर हाउस में भी कोरोना पहुंच गया है जहां गवर्नर हाउस के 84 कर्मचारियों को कोरोना होने की पुष्टि हुई है. जानकारी के मुताबिक इन 84 लोगों में फायर ब्रिगेड के कर्मचारी और सुरक्षाकर्मी शामिल हैं.

21. अयोध्या में बाबरी मस्जिद मामले में भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी ने सीबीआई की विशेष कोर्ट में अपना बयान वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से दर्ज कराया. बताया जा रहा है कि बयान में उन्होंने कहा खुद को निर्दोष करार दिया.

22. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रदेशभर में संचालित हरियाणा मुक्त विद्यालय परीक्षा 2020 की सीनियर सेकेण्डरी एवं सब्जेक्ट टू बी क्लीयर परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है. इसिलिए जो स्टूडेंट्स इन परीक्षाओं में शामिल हुए थे वे अपना रिजल्ट bseh.org.in पर जाकर चेक कर सकते है.

23. पुंडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी को स्पष्ट किया है कि राज्य में स्कूली बच्चों को लाभ पहुंचाने वाली मुफ्त रोटी और दूध नाश्ते की योजना, पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर ही जारी रहेगी. उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय बजट के दौरान 20 जुलाई को उनके संबोधन की कॉपी की प्रिंटिग में कुछ गलती हुई थी, जिसमें इस योजना का नाम बदलकर कलेगनार करुणानिधि योजना  छाप दिया गया था.

24. NDRF  के महानिदेशक एसएन प्रधान ने जानकारी दी कि असम में 16 और बिहार में 21 सहित 122 NDRF टीमों को 20 राज्यों में तैनात किया गया है. साथ ही उन्होने कहा कि इस वर्ष मानसून सामान्य से ऊपर है और भारी बारिश हुई है जिससे देश के विभिन्न हिस्सों में जलजमाव (बाढ़) जैसी स्थिती पैदा हो रही है.

25. दिल्ली उच्च न्यायालय ने फोर्टिस हेल्थकेयर के पूर्व प्रवर्तक शिविंदर मोहन सिंह को रेलिगेयर फिनवेस्ट लिमिटेड के धन के कथित गबन से जुड़े मनी लान्ड्रिंग के एक मामले में को जमानत दे दी है. साथ ही कोर्ट ने ED के जांच अधिकारी को निर्देश दिया कि वह आव्रजन ब्यूरो से शिविंदर के नाम लुक आउट सर्कुलर जारी करने का आग्रह करें जिससे कि उसे बिना सूचना के देश से बाहर जाने से रोका जा सके.

26. छत्तीसगढ़ में गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी की पहली राशि 5 अगस्त को जारी की जाएगी जहां सीएम भूपेश बघेल ये राशि जारी करेंगे. जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में इस वक्त 2400 गोठानों में खरीदी चल रही है और अब तक 4 लाख किलो से ज्यादा गोबर खरीदी हो चुकी है.

27. झारखंड सरकार ने कैबिनेट बैठक में नए लोगो को स्वीकृति दे दी है जहां 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राज्य सरकार अपने लोगो को जारी करेगी. आपको बता दे कि झारखण्ड सरकार के नए लोगों को लेकर हर ओर से अच्छी प्रतिक्रिया आ रही है.  

28. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने अपने द्वारा पीएम मोदी को राज्य की राजनीतिक स्थिति को लेकर लिखे पत्र के बारे में कहा कि मैंने प्रधानमंत्री को पत्र इसलिए लिखा था क्योंकि जिससे वो ये न कहें कि उनके पास इस मामले की जानकारी नहीं थी या उनके लोगों ने उन्हें अपर्याप्त जानकारी दी.

29. हिमाचल के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि जिला मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार तिवारी के सख़्त निर्देशों के मद्दनेजर पूरे महोबा जनपद में अधिकारियों द्वारा अभियान चलाया गया जहां इस दौरान मास्क न लगाने वाले लोगों के बड़े पैमाने पर चालान किए गए.

30. पंजाब के पठानकोट से हमारे संवादाता कवल रंधावा बता रहे है कि पठानकोट के जिला अस्तपताल में NHM  हेल्थ वर्करों ने खुद की नोकरी को पक्का करने की मांग को लेकर धरना दिया. NHM  हेल्थ वर्करों ने कहा कि  वे पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं दे रहे है लेकिन राज्य सरकार द्वारा हमारी नौकरी पक्की नहीं की गई, हम मांग करते है कि सरकार जल्द से जल्द हमारी नौकरी पक्की करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: