सुबह की ताजा खबरें. Morning News 9th August 2020

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए “एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड” के तहत एक लाख करोड़ रुपये की वित्तपोषण सुविधा को लॉन्च करेंगे. गौरतलब है कि सरकार ने जुलाई में कृषि बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए रियायती ऋण का विस्तार करने के लिए एक लाख करोड़ के कोष के साथ कृषि-इंफ्रा फंड की स्थापना को मंजूरी दी थी.

2. UP BEd JEE  एग्जाम 2020 आज आयोजित होने जा रही है जहां इस बार कोविड-19 के कारण B Ed प्रवेश परीक्षा में खास व्‍यवस्‍था की गई है.

3. आज विश्व आदिवासी दिवस है. संयुक्त राष्ट्र संघ ने आदिवासियों के भले के लिए एक कार्यदल गठित किया था जिसकी बैठक 9 अगस्त 1982 को हुई थी जहां उसी के बाद से UNO ने अपने सदस्य देशों से प्रतिवर्ष 9 अगस्त को ‘विश्व आदिवासी दिवस’ मनाने की घोषणा थी.

4. लंबे समय के आज पटनावासियों को बिहार सरकार सौगात देने वाली है. दरअसल, आज पटना में आर ब्लॉक फ्लाईओवर की शुरुआत हो जाएग जहां खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस फ्लाईओवर का उद्घघाटन करेंगे.

5. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए है. आपको बता दे कि इस साल मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति में करीब 22 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है.

6. फिल्म अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती भाई शोविक चक्रवर्ती के साथ एक बार फिर मुंबई में प्रवर्तन निदेशालय के कार्यालय में पूछताछ के लिए पहुंची हैं जहां इस मौके पर रिया परेशान नजर आ रही थीं. आपको बता दे कि शुक्रवार को रिया से 8 घंटे की पूछताछ की जा चुकी है.

7. केरल गोल्ड मामले के प्रमुख आरोपित फाजिल फरीद से NIA की एक टीम जल्द ही दुबई जाकर पूछताछ करेगी. आपको बता दे कि NIA ने इस मामले में जो FIR दर्ज की है उसमें सरीथ पीएस, स्वप्ना प्रभा सुरेश, फाजिल फरीद और संदीप नायर को आरोपित बनाया है.

8. केंद्र सरकार के मिले ताजा संकेत इशारा कर रहे हैं कि 1 सितंबर 2020 से चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोले जा सकते हैं.  सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार ने तय किया है कि 1 सितंबर 2020 से 14 नवंबर तक चरणबद्ध तरीके में स्कूल कॉलेज खोल दिए जाएं. हालांकि इस बारे में आखिरी फैसला राज्य सरकारों का होगा.

9. बच्चन परिवार के सभी सदस्यों के बाद अब बॉलीवुड अभिनेता अभिषेक बच्चन ने कोरोना वायरस को मात दे दी है जहां इस बात की जानकारी उन्होंने ट्वीट के जरिए शेयर की है. साथ ही इसे शेयर करते हुए उन्होंने ना सिर्फ फैंस की दुआओं के लिए उन्हें धन्यवाद कहा बल्कि डॉक्टर्स और नर्सेस का भी आभार व्यक्त किया है.

10. भारत सरकार ने देशी ऐप्स को प्रोत्साहित करने के लिए AtmaNirbharBharatApp चैलेंज आयोजित किया था जिसमें शार्ट वीडियो मेकिंग एप चिंगारी ऐप सभी को पछाड़ते हुए अव्वल आया है. गौरतलब है कि भारत में टिक- टॉक बैन होने के बाद भारत में भारी संख्या में इस एप को लोगों ने डाउनलोड किया था.

Local :

11. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने एक क्विंटल सोना-चांदी और पैसे राम मंदिर ट्रस्ट को सौंपा है. आपको बता दे कि महंत नृत्य गोपाल दास को राम भक्तों ने बीते एक महीने में ये सोना-चांदी और पैसे दान में दिए थे.

12. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी दिल्ली में राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन किया  जिसे महात्मा गांधी को समर्पित किया गया है. गौरतलब है कि पीएम मोदी ने राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र की सबसे पहले घोषणा 10 अप्रैल, 2017 को गांधीजी के चम्पारण ‘सत्याग्रह’ के 100 वर्ष पूरे होने के मौके पर की थी.

13. सुप्रीम कोर्ट से विजय माल्या केस की फाइलें गायब होने पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वर्तमान सांसद राहुल गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि जब-जब देश में भावुकता वाले हालात पैदा हुए हैं, फाइलें गायब हुईं हैं. माल्या हो या राफ़ेल, मोदी या चोक्सी… गुमशुदा लिस्ट में लेटेस्ट हैं चीनी घुसपैठ वाले दस्तावेज़. राहुल ने कहा किय ये संयोग नहीं, मोदी सरकार का लोकतंत्र के खिलाफ प्रयोग है.

14.खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक केंद्रीय खाद्य मंत्रालय  जल्द चीनी बफर स्टॉक सब्सिडी योजना का विस्तार अगले साल तक करने के लिए कैबिनेट नोट जारी करेगा. बताया जा रहा है कि इस योजना के तहत चीनी का 40 लाख टन का बफर स्टॉक बनाया गया है.

15. यदि आप कृष्ण जन्माष्टमी पर भगवान श्री कृष्ण के दर्शन करने के लिए मथुरा जाने की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है क्योंकि इस दिन श्रद्धालुओं को जन्मभूमि सहित मथुरा के तमाम बड़े मंदिरों में प्रवेश नहीं मिलेगा. आपको बता दे कि  बीते 5000 साल में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब कृष्ण जन्माष्टमी पर मथुरा में प्रवेश पर पाबंदी लगी है.

16. अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच खेली जाने वाली 5 मैचों की टी20 सीरीज रद हो गई है जहां जिम्बाब्वे क्रिकेट ने इस बात की आधिकारिक घोषणा की है. आपको बता दे कि ये फैसला कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर लिया गया है.

17. कोरोना से निपटने के लिए राजधानी दिल्ली में पहले ही किसी भी सार्वजनिक स्थान पर मास्क को अनिवार्य कर दिया गया था, वहीं अब दिल्ली में अपने निजी वाहन के अंदर भी मास्क को पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना के मामले अब कम हुए है और सरकार का प्रयास है कि इसे जल्द से जल्द जड़ से समाप्त किया जाए.

18. हरियाणा सरकार ने राज्य में ऑनलाइन तबादला नीति में बड़ा बदलाव किया है जहां अब 300 कैडर पदों वाले विभागों में भी अब ऑनलाइन तबादला नीति लागू होगी. आपको बता दे कि अब तक ये व्यवस्था 500 कैडर पदों वाले विभागों में ही थी.

19. एक मीडिया ग्रुप ने अपने सहयोगी संस्थान के साथ मिलकर किए एक सर्वे में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को देश का सबसे लोकप्रिय सीएम पाया है. गौरतलब है कि ममता बनर्जी, नीतीश कुमार तथा अरविंद केजरीवाल जैसे दिग्गजों के बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का देश का सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री बनना निश्चित ही उनकी कार्यशैली को प्रदर्शित करता है.

20. बिहार में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने राज्य सरकार पर कोरोना जांच के फर्जी आंकड़े बताने का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार कोरोना जांच के नाम पर आम लोगों की जान से खिलवाड़ कर रही है. उन्होंने कहा कि बिहार में जो सच में बिमार हैं, उनकी जांच नहीं हो रही है लेकिन जिन्होंने कोरोना की जांच ही नहीं कराई उनकी भी रिपोर्ट कागजों पर निगेटिव बता दी जा रही है.

21. पंजाब कांग्रेस में मचा घमासान थम नहीं रहा जहां इसी बीच पार्टी के राज्यसभा सदस्य व पूर्व प्रदेश अध्यक्ष प्रताप सिंह बाजवा की सुरक्षा में तैनात पंजाब पुलिस जवानों को वापस ले लिया गया है. सरकार का तर्क है कि बाजवा को अब केंद्रीय सुरक्षा मिली हुई है.

22. उत्तराखण्ड के पूर्व सीएम हरीश रावत ने भाजपा सरकार को फिर आड़े हाथों लेते हुए कहा कि सरकार कोरोना की रोकथाम में पूरी तरह से फेल रही है. उन्होने आगे कहा कि जब देश के गरीब मजदूर अपने घर पहुंचने के लिए सड़कों पर पैदल चल रहे थे, तो भाजपा नेता वर्चुअल रैली कर रहे थे. भाजपा की रैली पूरी तरह से राजनीतिक थी.

23. कानपुर के बिकरू गांव मामले के एक और आरोपी उमाकांत उर्फ “बउउन” ने शनिवार को चौबेपुर थाने में पत्नी और बच्चों के साथ सरेंडर कर दिया.   बताया जा रहा है कि उमाकांत उर्फ बउउन को विकास दुबे की आंख, नाक, कान कहा जाता था और चौबेपुर का रहने वाला उमाकांत पुलिस की 50 हजार इनामिया सूची में शामिल हैं.

24. जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम ने कहा कि जम्मू कश्मीर में खाली पड़े पंच-सरपंचों के 12600 पदों पर उप चुनाव कोरोना की स्थिति बेहतर होते ही जल्द से जल्द करा लिए जाएंगे. उन्होने साथ ही कहा कि वास्तव में हमारी योजना फरवरी-मार्च तक उपचुनाव कराने की थी, लेकिन कोरोना ने पूरी प्रक्रिया में देरी कर दी.

25. राजस्थान के पुलिस महानिदेशक भूपेंद्र सिंह ने जैसलमेर के एक होटल में ठहरे कांग्रेस के कुछ विधायकों के फोन टैप किए जाने की अफवाह फैलाने के संबंध में कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. गौरतलब है कि राजस्थान में जारी सियासी हलचल के बीच सीएम अशोक गहलोत खेमे के विधायक जैसलमेर के एक होटल में रुके हैं.

26. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि मुख्य चिकित्साधिकारी डा. सुमन ने जानकारी दी कि महोबा में बेहतर सेहत के लिए बच्चे को स्तनपान कराने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं और अब अस्पतालों को ‘बेबी फ्रेंडली बनाए जाएगा.

27. हिमाचल के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि उपायुक्त सोलन केसी चमन ने कहा कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी ज़िला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह सोलन के ऐतिहासिक ठोडो मैदान में आयोजित किया जाएगा. उन्होंने जानकारी दी कि स्वतंत्रता दिवस समारोह की अध्यक्षता प्रदेश के शहरी विकास, नगर नियोजन एवं आवास, संसदीय कार्य, विधि तथा सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज करेंगे.

28. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता योगेन्द्र मिश्रा बता रहे है कि महोबा के तहसील चरखारी के गांव करहरा खुर्द में पंचायत भवन के सामने इन दिनों कीचड़ का अम्बार लगा है  जिससे लोगों को इस रास्ते से आने जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

29. हिमाचल के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि कांग्रेस महासचिव व विधायक विक्रमादित्य सिंह ने राज्य सरकार को घेरते हुए कहा कि प्रदेश की जयराम सरकार के पास न तो दिशा है और न ही सोच है. साथ ही उन्होने कहा कि ढाई साल में एक कार्य या कोई नया प्रोजेक्ट ये सरकार बता दे जो शुरू किया गया है. ये  सरकार बस पूर्व के कांग्रेस सरकार के कार्यो को करने में लगी है.

30. पंजाब के पठानकोट से हमारे संवादाता कवल रंधावा बता रहे है कि पठानकोट के कांग्रेसी विधायक अमित विज को भी कोरोना हो गया है. साथ ही जिले में एक साथ कोरोना के 26 नए मामले आने से हर औऱ इसकी चर्चा जोरों पर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *