लखीसराय में अमानत प्रशिक्षण को लेकर की गई समीक्षात्मक बैठक

-जिला स्वास्थ्य समिति में हुआ बैठक, केयर इंडिया के पदाधिकारी भी हुए शामिल

-सुरक्षित प्रसव पर दिया गया बल, दी गई आवश्यक जानकारी

लखीसराय, 24, सितम्बर, 2020
गुरूवार को जिला स्वास्थ्य समिति कार्यालय में अमानत प्रशिक्षण को लेकर स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में एक समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। जिसमें जिले के सभी पीएचसी के अमानत प्रशिक्षित एएनएम शामिल हुई। बैठक में मुख्य रूप से मातृ एवं शिशु-मृत्यु दर पर रोकथाम लाने एवं बेहतर प्रसव समेत प्रसव से संबंधित अन्य विषयों पर चर्चा की गई और मौजूद कर्मियों को आवश्यक जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण प्राप्त एएनएम कराऐगी बेहतर प्रसव

जिला सिविल सर्जन पदाधिकारी डॉ आत्मानंद राय ने बताया अमानत प्रशिक्षण बेहतर प्रसव कराने के लिए एएनएम को दी जाती है। इसलिए यह प्रशिक्षण प्राप्त कर एएनएम सुरक्षित प्रसव करा सकेंगी। लोगों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारियों की समझ बढ़ाने और स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने की दिशा में यह प्रशक्षिण महत्वपूर्ण है।

प्रशिक्षण के दौरान दी जाती है प्रसव कराने की बेहतर जानकारी

केयर इंडिया के जिला टीम लीडर नाबेद उर रहमान ने कहा कि इस प्रशिक्षण के दौरान एएनएम को प्रसव कराने के बेहतर तरीके की जानकारी दी जाती है। जिसमें नई तकनीक के साथ प्रसव कराने, प्रसव के दौरान होने वाली परेशानियों को दूर करने सहित जटिल प्रसव प्रबंधन जैसी अन्य जानकारियां दी जाती है। यह प्रशिक्षण ना सिर्फ सुरक्षित प्रसव को बढ़ावा देगा बल्कि मातृ एवं शिशु मृत्य दर में भी कमी लाएगा।

जानें, क्या है अमानत प्रशिक्षण

यह केयर इंडिया के सहयोग से राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी पहल है। जो मातृ एवं शिश के मृत्यु दर को कम करने के चलाया जा रहा है। इसके तहत एएनएम का क्षमता वर्धन कर उन्हें बेहतर प्रसव कराने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। ताकि प्रसव के दौरान होने वाले तमाम परेशानियों को खुद एएनएम दूर कर सकें।

मौके पर लखीसराय के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक सुकृति कुमारी, केयर इंडिया के मो. शाहिद, नर्सिंग मेंटर सुपरवाइजर सरिता कुमारी के अलावे जिला स्वास्थ्य समिति के जिला स्वास्थ्य प्रबंधक मो0 खालिद के साथ रविशंकर कुमार, पंकज कुमार आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *