दिनभर की बड़ी खबरें. 24th September 2020

1. भारत और नेपाल ने 2015 के बाद चल रही पुनर्निर्माण परियोजनाओं की जानकारी देने के लिए एक वेबसाइट लांच की है. भारतीय दूतावास के मुताबिक, ये परियोजनाएं इस हिमालयी देश के शिक्षा क्षेत्र को मजबूत करने के लिए नई दिल्ली की तरफ से दिए जा रहे अनुदान से बनाई जा रही हैँ.

2.  रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. बताया जा रहा है कि उनकी तबियत अभी भी ठीक नहीं है लेकिन डॉक्टरों का मानना है कि वे धीरे-धीरे पूरी तरह सही हो जाएंगे.

3.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज फिट इंडिया मूवमेंट की पहली वर्षगांठ के मौके पर एक ऑनलाइन फिट इंडिया डायलॉग के दौरान “फिट इंडिया एज एप्रोप्रियेट फिटनेस प्रोटोकॉल”  लॉन्च किया और कहा कि लोगों को शारीरिक फिटनेस के साथ-साथ मानसिक फिटनेस का भी ख्याल रखना होगा.

4. डीआरडीओ और उन्नत प्रौद्योगिकी वेसल प्रोजेक्ट द्वारा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अनुमोदन के अनुसार रक्षा उद्योग को समर्थन देने के लिए एक अन्य उपाय किया गया है. आपको बत दे कि इसके तहत विकास अनुबंध के लिए प्रदर्शन सुरक्षा की आवश्यकता को समाप्त कर दिया गया है.

5.  उच्चतम न्यायालय ने आज कॉलेज में प्रवेश की समय सीमा बढ़ाने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई की  जहां इस दौरान CBSE ने शीर्ष अदालत को सूचित किया कि कक्षा 12 के लगभग दो लाख छात्रों के पूरक परीक्षा परिणाम 10 अक्तूबर को या उससे पहले घोषित कर दिए जाएंगे.

6. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को घेरते हुए केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी कहा कि, ‘राहुल गांधी लफ्फाजी का लॉलीपॉप हो गए हैं और लफ्फाजी से ज्यादा इनके पास और कुछ रह नहीं गया है. राहुल गांधी रोज कहीं से उधार कविता लिखाकर ट्वीट कर देते हैं.

7. एयर इंडिया ने आज जानकारी दी है कि वंदे भारत मिशन के तहत सऊदी अरब ने भारत जाने वाली उसकी यात्री उड़ानों को अनुमति दे दी है. गौरतलब है कि मंगलवार को सऊदी अरब ने कोरोना के मामलों में वृद्धि के बीच भारत के लिए उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया था.

8.  कैग ने संसद में एक रिपोर्ट पेश की है जिसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली पुलिस की ओर से लगाए गए 3,870 सीसीटीवी कैमरों में से संतोषजनक काम कर रहे कैमरों की संख्या ‘बेहद कम’ है.

9.  मध्य प्रदेश पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ ने सीएम शिवराज सिंह को घेरते हुए कहा कि मैंने सोचा था कि 15 साल झूठ बोलने के बाद शिवराज जी ने सबक ले लिया होगा, जब 2018 चुनाव में प्रदेश की जनता ने उन्हें घर बैठाया. लेकिन वे बाज नहीं आने वाले और रोज़ 3 झूठ बोलते हैं.

10.  दिल्ली की एक अदालत ने फरवरी महीने में उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुए मामले में कथित भूमिका के संबंध में आज जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद को 22 अक्टूबर तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल द्वारा उमर खालिद पर UAPA के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है.

11.  पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा आज उत्तराखण्ड स्थित बदरीनाथ धाम पहुंचकर भगवान बदरीविशाल के दर्शन कर पूजा-अर्चना किया. आपको बता दे कृ उमा भारती 23 सितंबर से चमोली जिले के भ्रमण पर हैं.

12. केंद्र सरकार के कृषि अध्यादेशों के खिलाफ उतरी किसान जत्थेबंदियों का “रेल रोको आंदोलन” आज से शुरू हो गया है जहां ये आंदोलन तीन दिन चलेगा. वहीं इसके मद्देनजर कई ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं और आज अमृतसर, फिरोजपुर समेत पंजाब के कई जिलों में किसान ट्रैक पर लेटे और धरना देते नजर आए.

13.  बिहार के बाद अब राजस्थान के पुलिस प्रमुख भूपेंद्र सिंह ने VRS के लिए आवेदन दिया है जहां इसकी पुष्टि राजस्थान के एक शीर्ष नौकरशाह ने की है. इसी बीच बताया जा रहा है कि उनके स्थान पर एमएल लाठर की नियुक्ति हो सकती है.

14. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली में सितंबर में 21 मिलीमीटर से भी कम बारिश हुई जो कि 16 साल में इस महीने में हुई सबसे कम बारिश है. साथ ही बताया गया है कि दिल्ली में मानसून की अंतिम बारिश हो चुकी है और अब बारिश होने की उम्मीद न के बराबर है.

15.  DPIIT की ओर से जारी आंकड़े में कहा गया है कि इस साल अप्रैल से जून के बीच देश में इक्विटी में FDI 60 फीसद की कमी के साथ 6.56 अरब डॉलर पर रह गया. आपको बता दे कि पिछले साल अप्रैल से जून के बीच ये आंकड़ा 16.33 अरब डॉलर पर था.

16. ट्राई द्वारा आज जारी आंकड़ों के मुताबिक जून माह में रिलायंस जियो ने वोडाफोन-आइडिया को पछाड़कर, ग्रामीण भारत में नंबर वन की पोजीशन हासिल कर ली है. आपको बता दे कि ग्रामीण क्षेत्रों में जियो का उपभोक्ता आधार 16 करोड़ 63 लाख से अधिक जा पहुंचा है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक टमाटर के सेवन से सनबर्न कम होता है. शोधकर्ताओँ के मुताबिक टमाटर में कैरोटिनॉयड्स पाए जाते है जो इंसानों की स्किन में जमा होकर अल्ट्रावॉयलेट लाइट्स से प्रोटेक्शन दिलाने में मदद करते है.

18. IPL- 2020  में आज किंग्स इलेवन पंजाब का मुकाबला रॉयल चेलेंजर्स बैंगलौर से होगा जिसको लेकर क्रिकेट प्रेमियों में खासा उत्साह है. गौरतलब है कि इस बार कोरोना के मद्देनजर IPL- 2020  का आयोजन भारत से बाहर UAE  में हो रहा है.

19. कोरोना के कारण अब भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आयोजन भी टाल दिया गया है जहां अब इस फिल्म महोत्सव का आयोजन 16 से 24 जनवरी 2021 के बीच होगा. आपको बता दे कि पहले इस फिल्म फेस्टिवल का आयोजन पहले 20 से 28 नवंबर 2020 के बीच होना था.

20. पूरी दुनिया में कोरोना के बढ़ रहे मामले के बीच मार्वेल स्टूडियोज की आगामी फिल्म “ब्लैक विडो” की रिलीज डेट भी आगे बढ़ा दी गई है. रिपोर्टस की माने तो अब ये फिल्म 7 मई 2021 को रिलीज होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: