सुबह की ताजा खबरें. Morning News 25th September 2020

1.  कृषि बिल के विरोध में किसान आज देशभर में जक्का जाम करने जा रहा है  जिस पर सबकी नजर टिकी हुई है. भारतीय किसान यूनियन ने कहा है कि अगर सरकार हठधर्मिता पर अड़िग है तो हम भी पीछे हटने वाले नहीं है. वहीं सरकार का कहना है कि ये बिल किसानों के हित के लिए लाया गया है.

2. बीएमसी द्वारा अभिनेत्री कंगना रनौत का ऑफिस तोड़े जाने के मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट में आज से सुनवाई होगी. गौरतलब है कि नौ सितंबर को बीएमसी ने पाली हिल इलाके में कंगना के बंगले पर कार्रवाई की थी जिसके बाद से ही इस मामले पर देशभर से प्रतिक्रियाएं आ रही है.

3. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले से जु़ड़े मादक पदार्थ केस में पूछताछ के लिए एक्ट्रेस दीपीका पादुकोंण आज एनसीबी के सामने पेश होंगी. आपको बता दे कि NCB  ने दीपिका पादुकोण सारा अली खान और श्रद्धा कपूर को पूछताछ के लिए समन जारी किया है.

4. नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन द्वारा NEET SS 2020 के नतीजे आज यानी 25 सितंबर 2020 को घोषित किए जाने की संभावना है. आपको बता दे कि नीट एसएस 2020 के परिणाम एनबीई की ऑफिशियल वेबसाइट, nbe.edu.in पर ऑनलाइन मोड में जारी किए जाएंगे ऐसे में केडिडेंट्स वेबसाइट चैक करते रहे.

5. एशिया में वार्ता एवं विश्वास निर्माण उपायों पर सम्मेलन में मंत्रियों की विशेष बैठक के दौरान भारत ने राइट टू रिप्लाई के तहत पाकिस्तान को घेरते हुए कहा कि पाकिस्तान ने भारत के बारे में भ्रांतियां फैलाना जारी रखकर एक और मंच का दुरुपयोग किया है. साथ ही भारत ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत के अभिन्न हिस्से हैं और रहेंगे ऐसे में पाकिस्तान को भारत के आंतरिक मामलों पर टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है.

6. वित्त मंत्रालय ने खुले बाजार में उधार के माध्यम से आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गोवा, कर्नाटक और त्रिपुरा को 9,913 करोड़ रुपये की अतिरिक्त वित्तीय संसाधन जुटाने की अनुमति दी है जहां इन राज्यों को ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ के कार्यान्वयन की शर्त के बाद ये अनुमति मिली है.

7. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोरोना  के बीच अगले माह होने जा रही दुर्गा पूजा को लेकर कई सारे नियम साझा किए जहां नए नियमों के मुताबिक राज्य में  इस साल दुर्गा पूजा पंडाल में किसी भी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम की अनुमति नहीं होगी. साथ ही सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि दुर्गा पूजा कमेटियों को राज्य सरकार की तरफ से 50 हजार रुपये अनुदान के तौर पर दिए जाएंगे.

8. केंद्र सरकार ने स्वच्छ ईंधन वाले वाहनों को बढ़ावा देने के लिए हाइड्रोजन ईंधन सेल्स से संचालित वाहनों के सुरक्षा मूल्यांकन मानकों को अधिसूचित कर दिया है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कहा है कि ये अधिसूचना स्वच्छ ऊर्जा से चलने वाले वाहनों को बढ़ावा देने के लिए जारी की गयी है और इसके तहत नियमों में सुधार किया गया है.

9.  किसान नेता चौधरी पुष्पेंद्र सिंह ने कहा कि देश के किसान खुले बाजार में भी न्यूनतम समर्थन मूल्य का प्रावधान लागू कराने की मांग पर अडिग हैं और किसान इससे कम किसी बात पर समझौता करने को तैयार नहीं हैं. साथ ही उन्होने कहा कि अगर सरकार नहीं मानती है तो किसान सड़कों पर उतरेंगे और वोट के जरिए अगले चुनाव में सरकार को सबक सिखाएंगे.

10.  नोबेल पुरस्कार विजेताओं को मिलने वाली धनराशि को बढ़ा दिया गया है. इस संबंध में नोबल फाउंडेशन के हेड, “लार्स हायकिनस्टेन” ने कहा  कि ‘ऐसा फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि पहले की तुलना में अभी के हालात बदल गए हैं.

11. तमिलनाडु में अभिनेता से राजनेता बने डीएमडीके प्रमुख विजयकांत को कोरोना हो गया हैं जहां रिपोर्ट आने के बाद वे अस्पताल में भर्ती हैं. गौरतलब है कि तामिलनाडु में कोरोना के मामले लगातार सामने आ रहे है.

12. केंद्र सरकार की ओर से जारी ताजा आंकड़ों में वेंटिलेटर की खरीद और उनके इस्तेमाल को लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. दरअसल,  आंकड़ों के अनुसार केंद्र सरकार ने अभी तक छह लाख 963 वेंटिलेटर की खरीद की है जबकि अब तक इनमें से देश भर के कोविड अस्पतालों में महज 23,699 वेंटिलेटर लगाए गए हैं.

13. गुजरात के सूरत की रहने वाली खुशी चिंदलिया ने मात्र 17 वर्ष की उम्र में बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है जहां संयुक्त राष्ट्र ने खुशी को भारत के लिए यूएनईपी की क्षेत्रीय राजदूत नियुक्त किया है. आपको बता दे कि पर्यावरण के प्रति प्यार और लगाव के चलते इतनी कम उम्र में ही खुशी को इतनी बड़ी सफलता हासिल हुई है.

14. केंद्र सरकार ने कॉल ड्रॉप की समस्या को लेकर दूरसंचार कंपनियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है जिसके कारण कॉल ड्रॉप की शिकायतों में कमी आ रही है. गौरतलब है कि कई बार कॉल ड्रॉप के कारण लोगों को काफी परेशानी और नुकसान का सामना करना पड़ता है.

15. थाईलैंड सरकार ने पहली बार फेसबुक और ट्विटर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की है. बताया जा रहा है कि इन दोनों कंपनियों ने कहने के बावजूद अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म से असहज सामग्री नहीं हटाई है जिसके कारण ये कार्रवाई थाइलेंड सरकार द्वार शुरू की है.

16. Reliance Jio की तरफ से अंतरराष्ट्रीय मार्गों की 22 उड़ानों में मोबाइल सर्विस की शुरूआत का ऐलान किया गया है जहां इसके लिए Jio ने 499 रुपये प्रतिदिन का शुरूआती प्लान भी जारी किया है.

17. आगामी सिविल सर्विसेज परीक्षा को टालने के लिए UPSC अभ्यर्थियों ने याचिका दायर की है जहां  इस पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और UPSC को नोटिस जारी किया है. आपको बता दे कि इस मामले की अगली सुनवाई 28 सितंबर को होगी.

18. भारत द्वारा कड़ा ऐतराज जाहिर किए जाने के बावजूद पाकिस्तान ने गिलगित बाल्तिस्तान की विधानसभा के लिए 15 नवंबर को चुनाव कराने की घोषणा की है. आपको बता दे कि पाकिस्तान के  राष्ट्रपति डॉ आरिफ अल्वी ने बुधवार को इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की है.

16. दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी की बात कहे जाने के बीच  दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि राजधानी के अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है. इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि अगले 6 से सात दिनों के लिए मेडिकल ऑक्सीजन का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है.

17. उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में बेसिक शिक्षा परिषद में होने वाली कुल भर्तियों के पहले चरण में 31661 सहायक शिक्षकों की भर्ती का आदेश जारी कर दिया है. जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि सहायक शिक्षकों की भर्ती सर्वोच्च न्यायालय में लंबित याचिका के अधीन की जा रही है.

18.  शिमला खुला शौचमुक्त सर्वेक्षण में ओडीएफ डबल प्लस का प्रमाणपत्र हासिल करने वाला हिमाचल प्रदेश का पहला शहर बन गया है. आपको बता दे कि केंद्र सरकार ने नगर निगम शिमला को इसका प्रमाण पत्र जारी कर सम्मानित किया है.

19. बॉलीवुड अभिनेत्री कंगणा रनौत और शिवसेना के बीच बयानबाजी का दौर जारी है जहां इसी बीच अभिनेत्री कंगना रनौत के बंगले पर की गई BMC की कार्रवाई के संबंध में बॉम्बे हाईकोर्ट ने शिवसेना के प्रवक्ता संजय राउत से जवाब मांगा है.

20. कोरोना होने की पुष्टि के बाद दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल में भर्ती दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की हालत अब स्थिर है और अगले कुछ दिन में उनका फिर कोरोना जांच किया जाएगा. गौरतलब है कि तबियत बिगड़ने के बाद उन्हें बुधवार को एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

21. उत्तराखंड के कोटद्वार में लैंसडौन छावनी परिषद की ओर से आयोजित छावनी अधिकारियों और बोर्ड सदस्यों की बैठक में एक अक्तूबर से लैंसडौन में पर्यटकों के प्रवेश और यहां के होटलों में रुकने के लिए लगी पाबंदियां समाप्त करने का फैसला लिया गया है. आपको बता दे कि अब एक अक्तूबर से पर्यटक लैंसडौन  में बिना किसी रोक-टोक के प्रवेश कर सकेंगे.

22. हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के नव नियुक्त प्रभारी और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव शुक्ला ने पत्रकारों से कहा कि केंद्र सरकार कृषि संबंधित विधेयक तत्काल वापस ले क्योकि इस विधेयक से देश के करोड़ों किसानों का भला नहीं होगा.

23. राजनीतिक जुलूस, धरना-प्रदर्शन के दौरान सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने पर आरोपितों से क्षतिपूर्ति की तर्ज पर अब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य की सरकारी भूमि पर गलत कब्जा करने वालों से किराये की वूसली करने की भी तैयारी में है. आपको बता दे कि इसके लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कड़े निर्देश दिए हैं.

24. बसपा मायावती ने केंद्र सरकार के कृषि विधेयक पर फिर सवाल उठाया औऱ केंद्र सरकार को घेरते हुए कहा कि यदि केंद्र सरकार किसानों को विश्वास में लेकर इन कृषि विधेयकों पर निर्णय लेती तो बेहतर होता. गौरतलब है कि इससे पहले भी मायावती केंद्र सरकार के कृषि विधेयकों पर अपनी असहमती व्यक्त कर चुकीं हैं.

25.  आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जदयू अब बिहार की तरक्की स्पष्ट ढंग से जनता को दिखाकर वोट मांगने की तैयारी में है जिसके तहत पार्टी की ओर से एक से दो मिनट के वीडियो कैप्सूल तैयार कर सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किए जा रहे हैं. आपको बता दे कि इन वीडियोज में सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य और बिजली के क्षेत्र में हासिल उपलब्धियों को शामिल किया जा रहा है.

26.  दिल्ली के सीएम केजरीवाल के अनुसार, दिल्ली में कोरोना का दूसरा पीक 15 अगस्त को शुरू हुआ और 16 सितंबर से खत्म होने की कगार पर है. केजरीवाल की मानें तो दिल्ली में कोरोना मामलों की सेकंड वेव की पीक शायद आ चुकी है.

27. छत्तीसगढ़ कांग्रेस किसान बिल के खिलाफ 20 लाख लोगों के हस्ताक्षर कराने की तैयारी में है जहां इसके साथ ही देश भर में दो करोड़ लोगों के भी हस्ताक्षर कराकर कांग्रेस राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपेगी. इसी बीच छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रभारी पीएल पुनिया ने केंद्र सरकार को घेरते हुए कहा कि किसान बिल उद्योग घरानों को फायदा पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने पास कराए हैं.

28. हिमाचल प्रदेश के परवाणु से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के नवनियुक्त प्रभारी राजीव शुक्ला कल परवाणु पहंचे जहां  उनका जोरदार स्वागत किया गया. इस दौरान राजीव शुक्ला ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को मजबूत करने का काम किया जाएगा.

29.  यूपी के संभल से हमारे संवादाता सीताराम कुशवाहा बता रहे है कि संभल जनपद में भीम आर्मी की कार्यकर्ताओं ने जिला मुख्यालय पहुंचकर अपनी कई सूत्रीय मांगों को लेकर राष्ट्रपति के नाम एक ज्ञापन जिला अधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह को सौंपा. इस दौरान भारी संख्या में भीम आर्मी के कार्यकर्ता मौजूद रहे.

30. बिहार के पटना से हमारे संवादाता बता रहे है कि बिहार विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने किसानों से बड़ा वादा किया है. सदाकत आश्रम में गुरुवार को प्रेसवार्ता के दौरान कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला, बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल और छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने संयुक्त रूप से कहा कि अगर बिहार में कांग्रेस समर्थित सरकार बनी तो किसानों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य गारंटी कानून लाएंगे. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: