दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 13th September 2020

1.  14 सितंबर यानि कल से संसद का मानसून सत्र शुरू होने जा रहा है, लेकिन इससे एक दिन पहले कोई सर्वदलीय बैठक नहीं होगी  जिसे लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला और विपक्ष के बीच बढ़ते मतभेदों के संकेत के रुप में देखा जा रहा है.

2. भारतीय मौसम विभाग ने अगले 5 दिन तक पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत देश के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश का अनुमान लगाया है. उधर, निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट ने भी कहा है कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से अगले 24 घंटे के दौरान नई मानसूनी हवाओं का सिस्टम बन सकता है.

3. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सरकार और उसके विभिन्न निकायों या विभागों के बीच मुकदमेबाजी ने न्यायापालिका की सेहत खराब कर दी है. साथ ही शीर्ष अदालत ने कहा, कराधान सरकार के लिए मुकदमेबाजी के सबसे बड़े क्षेत्रों में से एक है.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 37,02,596 मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 94,372 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना के मामले बढ़कर 47,54, 357 हो गए है.

5.  निर्वाचन आयोग ने बिहार चुनाव के मद्देनजर संशोधित प्रावधान की सूचना जारी कर दी है जिसके तहत मतदान के दौरान बूथों पर आवश्यकतानुसार कंट्रोल यूनिट की बैटरी को बदलने के प्रावधान कर दिया गया है. गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव इसी साल होने है जिसको लेकर चुनाव आयोग ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है.

6. कांग्रेस नेता अखिलेश प्रसाद सिंह ने पार्टी संगठन में किए गए फेरबदल का बचाव करते हुए उस दावे को खारिज किया कि गुलाम नबी आजाद को पार्टी नेतृत्व पर सवाल उठाने के चलते महासचिव पद से हटाया गया. साथ ही उन्होने कहा कि उच्च सदन में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद पार्टी में बहुत ही सम्मानित नेता हैं और इसका सुबूत उनका कांग्रेस कार्यकारिणी में बने रहना है.

7. सुप्रीम कोर्ट के दूसरे वरिष्ठतम जज जस्टिस एनवी रमना ने न्यायाधीशों को आलोचना के लिए सॉफ्ट टारगेट बनाए जाने के बढ़ते चलन पर चिंता जताई और कहा कि न्यायाधीशों को आत्मसंयम का पालन करना पड़ता है और खुद का बचाव करने का उनके पास कोई उपाय नहीं होता.

8. कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने प्रधानमंत्री कार्यालय में तीन IAS अधिकारियों को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है.   आपको बता दे कि जिन तीन IAS अधिकारियों के नाम पर ACC ने मुहर लगाई है, उनमें उत्तराखंड के टिहरी के डीएम मंगेश घिल्डियाल, मध्य प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी रघुराज राजेंद्रन और आंध्र प्रदेश कैडर की आईएएस अधिकारी आम्रपाली काटा शामिल हैं.

9. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को एक बार फिर  दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया है. वहीं उन्हें दोबारा किस लिए एम्स में भर्ती कराया गया है इसकी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है. गौरतलब है कि इससे पहले शाह को 18 अगस्त को एम्स में भर्ती कराया गया था.

10. कांग्रेस ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की ओर से सेंट्रल इलेक्शन अथॉरिटी का गठन करने के साथ ही नए अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई. पार्टी महासचिव और मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, “संगठन में बदलाव एक निरंतर प्रक्रिया का हिस्सा है.

11. NGT ने अत्यधिक प्लास्टिक पैकेजिंग का इस्तेमाल करने पर अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई कॉमर्स कंपनियों से जुर्माना वसूलने का आदेश दिया है.  दरअसल, जस्टिस एके गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने पाया कि ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ नियामक तय मानदंडों के तहत कार्रवाई नहीं कर रहे हैं.

12. पश्चिम रेलवे ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए अहमदाबाद-हावड़ा स्पेशल ट्रेन की फ्रिक्वेंसी को अब साप्ताहिक से बढ़ाकर सप्ताह में तीन कर दिया गया है. वहीं अतिरिक्त यात्राओं के लिए बुकिंग 14 सितंबर से खुल जाएगी.

13. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना का इलाज कर रहे निजी अस्पतालों से ये सुनिश्चित करने अनुरोध किया कि कोरोना मरीजों को बेड से इन्कार नहीं किया जाए और उन्हें तत्काल देखभाल मिले.

14. महाराष्ट्र सरकार से चल रही तनातनी के बीच बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रणौत महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से आज मुलाकात करेंगीं. बताया जा रहा है कि कंगना अपने दफ्तर में बीएमसी द्वारा की गई कार्रवाई को लेकर राज्यपाल के सामने अपनी बात रख सकती हैं.

15. उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरियों में भर्ती को लेकर योगी सरकार  बड़े बदलाव की तैयारी है. इसके तहत समूह “ख”  और  “ग”  की भर्तियों में चयन के बाद पांच वर्ष तक संविदा कर्मचारी के तौर पर काम करना होगा. इस दौरान हर 6 माह में कर्मचारी का मूल्यांकन किया जाएगा और साल में 60 फ़ीसदी से कम अंक पाने वाले सेवा से बाहर हो जाएंगे.

16.  हिमाचल पथ परिवहन निगम ने लंबे रूट की बसों के लिए ऑनलाइन बुकिंग सेवा शुरू कर दी जहां अब यात्री घर बैठे ही ऑनलाइन बुकिंग के जरिये सीट आरक्षित करवा सकेंगे. गौरतलब है निगम की ऑनलाइन बुकिंग सेवा कोरोना के कारण मार्च से बंद थी, जो अब करीब छह माह बाद शुरू हुई है.

17. पंजाब सरकार ने प्रदेश में कोरोना के हालात के मद्देनजर अपने अधिकारियों और कर्मचारियों के तबादलों पर अगले 31 मार्च, 2021 तक रोक लगा दी है. आपको बता दे कि राज्य सरकार के कार्मिक विभाग की ओर से सभी विभाग प्रमुखों को पत्र जारी कर सरकार के फैसले से अवगत कराया गया है.

18. दिल्ली के इंदिरा गांधी एयर पोर्ट पर आज से सभी इंटरनेशनल पैसेंजर के लिए कोविड-टेस्ट की सुविधा उपलब्ध होगी जिसका रिज़ल्ट भी 4 से 6 घंटे में आ जाएगा. गौरतलब है कि शनिवार को कुछ अन्तर्राष्ट्रीय यात्रियों का टेस्ट कर नई लगी मशीनों से रिज़ल्ट देखा गया पर आज से ये सभी उन अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए अनिवार्य होगा जिन्हें आगे की कनेक्टिंग फ़्लाइट लेनी है.

19. गूगल  ने 2GB और उससे कम के रैम वाले स्मार्टफोन्स के लिए Android 11 Go Edition लॉन्च किया है. आपको बता दे कि एंट्री लेवल डिवाइसेज के लिए आए ऐंड्रॉयड के इस नए वर्जन में बेहतर परफॉर्मेंस और नए फीचर्स है.

20.  अमेरिकी स्पेश एजेंसी नासा ने एलान किया है कि वो चांद की चट्टानों को निजी कंपनियों से खरीदना चाहती है, ताकि चांद पर खनन के कार्यों को शुरू किया जा सके.  आपको बता दे कि नासा ने योजना बनाई है कि वो 50 से 500 ग्राम के नमूनों को खरीदने के लिए 15 हजार और 25 हजार डॉलर तक की राशि का भुगतान करेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *