दिनभर की बड़ी खबरें. 13th September 2020

1. संयुक्‍त अरब अमीरात और संयुक्त राज्‍य अमेरिका ने एक संवर्धित कॉन्सुलर विशेषाधिकार और प्रतिरक्षण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार ये समझौता नागरिकों के हितों की रक्षा करने के लिए कॉन्सुलर स्टाफ की क्षमता को और मजबूत करेगा.

2. प्रतिष्ठित वैज्ञानिक डॉक्टर ली मेंग यान ने दावा किया है कि बीजिंग को कोरोना के बारे में पहले से पता था. साथ ही उन्होंने कहा कि चीन की सरकार ने कोरोना पर पर्दा डाला था और जल्द ही इसका वैज्ञानिक सबूत दुनिया के सामने पेश किया जाएगा.

3. कल से संसद के मानसून सत्र की शुरुआत हो रही है जहां इसी बीच लोकसभा के पांच सांसदों को कोरोना होने की पुष्टि हुई है. आपको बता दे कि सत्र की शुरुआत से पहले सभी सांसदों की कोरोना जांच की गई थी जिसमें पांच सांसदों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

4. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को फिर दिल्ली स्थित अखिल एम्स में भर्ती कराया गया हैं जहां उनके स्वास्थ्य को लेकर अस्पताल ने आज सुबह बयान जारी कर कहा कि उन्हें मेडिकल चेकअप के लिए भर्ती किया गया है. गौरतलब है कि इससे पहले शाह को 18 अगस्त को एम्स में भर्ती कराया गया था.

5.  ऑक्सीजन की कमी का सामना कर रहे मध्य प्रदेश को अब केंद्र सरकार ने उम्मीद दी है जहां राज्य में बिगड़ती स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्रदेश में प्रत्येक दिन 50 टन ऑक्सीजन देने का फैसला लिया है.

6.  बिहार विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जमकर तारीफ करते हुए कहा है कि नए भारत और नए बिहार के लिए नीतीश कुमार ने बड़ी भूमिका निभाई है. साथ ही उन्होने कहा कि राजनीतिक और पैसे की कमी के चलते बिहार विकास के पैमाने पर कई वर्षों तक पीछे रहा है.

7.  केजरीवाल सरकार ने छह महीने बाद सार्वजनिक सेवाओं की डोरस्टेप डिलीवरी फिर से शुरू कर दी है. गौरतलब है कि कोरोना के चलते 23 मार्च को इस सेवा को अस्थायी रूप से बंद कर दिया था लेकिन इसे अब एक बार फिर शुरू किया गया है.

8. संसद का महत्वपूर्ण मॉनसून सत्र कल से शुरू होने वाला है जहां इस बीच खबर आ रही है कि संसद के इस सत्र के शुरुआती दिनों में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी भाग नहीं ले पाएंगी क्यकि वह अपने सालाना उपचार के लिए अपने बेटे व कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ विदेश के लिए रवाना हो गई हैं.

9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बिहार में एलपीजी पाइपलाइन परियोजना के एक खंड और दो बॉटलिंग संयंत्रों का उद्घाटन किया और इस दौरान कहा कि गैस पाइपलाइन परियोजना से बिहार में उर्वरक, बिजली और इस्पात क्षेत्र के उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा.

10. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते से धोखाधड़ी का मामला सामने आने के बाद ट्रस्ट ने भुगतान प्रक्रिया में बदलाव की तैयारी शुरू कर दी है. बताया जा रहा है कि अब ट्रस्ट किसी क्लाइंट को चेक से भुगतान नहीं करेगा और अपरिहार्य परिस्थिति में ही चेक का प्रयोग किया जाएगा.

11.  दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामले को लेकर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान मिले अनुभवों से हमें यह पता चला है कि कोरोना की रोक-थाम के लिए सबसे बेहतर उपाय है मास्क का अधिकतम प्रयोग करना. साथ ही उन्होने कहा कि हम बाहर निकलने पर जितने अधिक समय तक मास्क पहनेंगे, उतने ही सुरक्षित रहेंगे.

12. भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर राजधानी दिल्ली में रेलवे पटरियों के इर्द – गिर्द बनी 48,000 झुग्गियों को हटाने के उच्चतम न्यायालय के आदेश के अनुपालन के लिए बेहतर योजना बनाने और इसके समन्वयन के लिये सीएम अरविंद केजरीवाल समेत सभी पक्षकारों की संयुक्त बैठक बुलाने का अनुरोध किया है.

13.  छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं जहां तमाम कोशिशों के बाद भी इस पर लगाम नहीं लग रहा है. इसी बीच  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को पत्र लिखकर 736 करोड़ रुपये की मांग की है. उन्होने कहा कि एम्स रायपुर में बेड बढ़ाने और कोरोना से लड़ने के लिए आर्थिक मदद की दरकार है.

14. राजस्थान के जयपुर स्थित मोतीडूंगरी गणेश मंदिर अब अक्टूबर माह के प्रथम सप्ताह तक बंद रहेगा जहां कोरोना मामले को देखते हुए मंदिर प्रबंधन की ओर से फैसला लिया गया है. आपको बता दे कि फिलहाल भक्तों के लिए ऑनलाइन दर्शनों की व्यवस्था शुरू है.

15. कोरोना के बीच रेलवे ने प्रत्येक स्टेशन पर डिजिटल भुगतान की सुविधा यात्रियों को मुहैया कराने का निर्णय लिया है.  आपको बता दे कि इसको लेकर रेलवे बोर्ड ने सभी क्षेत्रीय रेलवे को स्टेशनों पर जल्द से जल्द सौ फीसद डिजिटल भुगतान की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

16. Google ने अपने वीडियो कॉलिंग ऐप Duo की सर्विस का विस्तार कर दिया है जहां अब ये उन स्मार्ट टीवी में भी उपलब्ध रहेगा, जो एंड्राइड टीवी ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करती है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक मोबाइल पर अधिक समय बिताना इंसान की मांसिक क्षमता को प्रभावित कर सकता है. शोधकर्ताओं की माने तो मोबाइल का अधिक यूज इंसान में कई सारे डिसआर्डर को भी न्योता देता है.

18. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वार्न आज अपना 51वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं जहां इस मौक पर उनके फैंस सहित क्रिकेट जगत की कई हस्तियों ने उन्हें जन्मदिन की शुभाकामनाएं दी है.

19. खबर आ रही है कि बॉलीवुड अभिनेता शाहरूख खान जल्द ही तमिल डायरेक्टर के किसी प्रोजेक्ट में नज़र आने वाले हैं और खास बात ये है कि इस फिल्म में उनके साथ एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण हो सकती हैं. आपको बता दे कि अगर इस फिल्म पर मुहर लगती है तो शाहरुख और दीपिका पादुकोण चौथी बार एक साथ बड़े पर्दे पर स्क्रीन शेयर करते नज़र आएंगे.

20. अभिनेत्री रानी मुखर्जी और अभिनेता सैफ अली खान की अपकिमिंग मूवी बंटी और बबली – 2 का निर्माण कार्य पूरा हो गया है. आपको बता दे कि ये फिल्म 2005  की फिल्म ‘बंटी और बबली’ का सिक्वल है और इसमें सिद्धांत चतुर्वेदी और श्रवणी ने भी काम किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: