सुबह की ताजा खबरें. Morning News 13th September 2020

1.  पीएम नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये बिहार में पेट्रोलियम क्षेत्र की तीन प्रमुख परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. आपको बता दे कि पीएमओ द्वारा जारी किए गए एक बयान के अनुसार, इन परियोजनाओं में पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन परियोजना का दुर्गापुर-बांका खंड तक विस्तार और दो एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र शामिल हैं.

2.  आज NEET  परीक्षा 2020 का आयोजन होने जा रहा है जहां कोरोना के मद्देनजर एग्जाम सेंटर्स पर सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना से बचाव के खास इंतजाम किए गए है.

3.  वरिष्ठ अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट में रिट याचिका फाइल की है जहां  इसके तहत उन्होंने मांग की है कि उन्हें आपराधिक अवमानना केस के खिलाफ अपील करने का अधिकार दिया जाए ताकि केस बड़ी और दूसरी बेंच सुन सके।

4. टमाटर के खुदरा दाम अब 80 से 85 रुपये प्रति किलाग्राम तक पहुंच गया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में टमाटर की सप्लाई कम होने की वजह से कीमतों में इतनी बड़ी उछाल देखने को मिल रही है. प्राइवेट ट्रेडर्स का कहना है कि टमाटर उत्पादक क्षेत्रों से आवक कम हुई है.

5. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को सवालों के घेरे में खड़ा किया है. दरअसल, एक ट्वीट में उन्होंने यूनिलीवर कंपनी के ग्लोबल सीईओ एलन जोप के बयान से जुड़ी एक खबर शेयर करते हुए भारतीय अर्थव्यवस्थाऔर नौकरियों के मोर्चे पर नरेन्द्र मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि हाल-फिलहाल युवाओं के लिए रोजगार सृजन और सुरक्षित भविष्य की कोई उम्मीद नहीं है.

6. पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य में स्मार्ट राशन कार्ड योजना शुरू कर दी जहां राज्य के 1.41 करोड़ लाभार्थियों को इस योजना से लाभ मिलेगा. आपको बता दे कि राज्य में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू हो जाने के बाद अब पंजाब में किसी भी डिपो से अनाज प्रप्त किया जा सकता है.

7.  मुंबई में पूर्व नौसेना अधिकारी मदन शर्मा के साथ हुए दुर्वय्वहार की रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने निंदा की है. रक्षा मंत्री ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि उन्होंने पूर्व अधिकारी मदन शर्मा से बात की है. साथ ही उन्होंने कहा कि पूर्व सैनिकों पर इस तरह के हमले पूरी तरह से अस्वीकार्य और निंदनीय है.

8.  सुशांत मामले में एक एंगल की जांच कर रही एनसीबी जल्द अभिनेत्री सारा अली खान को पूछताछ के लिए बुला सकती है. सूत्रों के मुताबिक पूछताछ के दौरान रिया ने कुछ बॉलीवुड सितारों के नाम लिए हैं जो उनके मादक पदार्थों का सेवन करते थे.

9. मोटोरोला ने ब्राजील में अपना नया स्मार्टफोन Moto E7 Plus लॉन्च किया है जहां Moto E7 Plus में डुअल रियर कैमरा सेटअप मिलेगा. इसके अलावा इसमें 5000mAh की बैटरी दी गई है और मोटो ई7 प्लस में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी है.

10.  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पश्चिम एशिया में बहरीन के साथ शांति समझौते में मध्यस्थता करने के बाद घोषणा की है कि इससे इजराइल और बहरीन के बीच राजनयिक संबंध सामान्य होने में मदद मिलेगी.

11.  कांग्रेस ने कृषि उपज के क्रय-विक्रय से संबंधित तीन अध्यादेशों के खिलाफ ऐतराज जताया है. कांग्रेस पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस इन अध्यादेशों को लेकर सड़क पर पुरजोर ऐतराज जताएगी और मानसून सत्र के दौरान संसद में भी दूसरे विपक्षी दलों को भी साथ लेने का प्रयास करेगी.

12. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि अफगान शांति प्रक्रिया के दौरान अफगानिस्तान की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान हर हालत में किया जाना चाहिए. साथ ही उन्होने कहा कि शांति प्रक्रिया देश में मानवाधिकारों और लोकतंत्र को प्रोत्साहित करे.

13. पश्चिम बंगाल भाजपा युवा इकाई के अध्यक्ष सौमित्र खान को पुलिस आयुक्त कार्यालय के बाहर धरना देने और सड़क मार्ग अवरुद्ध करने के आरोप में हिरासत में ले लिया गया है. वहीं हिरासत में लिए जाने से पहले सौमित्र खान ने कहा, ‘हम अपने पार्टी कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के विरोध में धरना दे रहे हैं और तत्काल उनकी रिहाई की मांग करते हैं.

14.  ED ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन कानून की कथित अनदेखी के लिए तमिलनाडु से लोकसभा सदस्य एस जगतरक्षकन और उनके परिवार के सदस्यों की 89.19 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त करने का आदेश दिया है.  ED  ने एक बयान में कहा कि ‘‘फेमा का उल्लंघन करते हुए सिंगापुर स्थित एक कंपनी में अवैध तौर पर हासिल, अर्जित, स्थानांतरित शेयरों’’ के बराबर की संपत्ति जब्त की गयी है.

15. हिमाचल प्रदेश के ल्यूज खिलाड़ी और हाल ही में अर्जुन अवार्ड से सम्मानित अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी शिवा केशवन ने प्रदेश सरकार से मनाली में एडवेंचर और विंटर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने की मांग की है. शिवा केशवन ने कहा कि मनाली एडवेंचर और विंटर स्पोर्ट्स का हब बन सकती है और इसका लाभ यहां के लोगों और पर्यटन कारोबार को मिल सकता है.

16. पश्चिम बंगाल के आसनसोल में पुलिस ने BJP  नेता बप्पा चटर्जी को गिरफ्तार किया है. दरअसल, उन पर आरोप है कि उन्होंने आसनसोल नगर निगम के एक साइन बोर्ड का जिक्र रकते हुए लिखा कि ‘बोर्ड पर सिर्फ अग्रेज़ी, उर्दू और हिन्दी में आसनसोल नगर निगम लिखा है, बांग्ला में नहीं, जबकी ऊपर एक दूसरे बोर्ड पर सिर्फ बांग्ला में आसनसोल नगर निगम लिखा है.’

17. राजस्थान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सचिन पायलट ने सीएम अशोक गहलोत  को पत्र लिखा है जिसमें उन्होने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा निकाली गई भर्तियों में एमबीसी समाज को 5 प्रतिशत आरक्षण नहीं दिया जा रहा हैं. साथ ही उन्होने कहा कि देवनारायण बोर्ड और देवनारायण योजना के अन्तर्गत आने वाले कई विकास कार्य भी लगभग ठप्प पड़े हैं, जो बहुत ही चिंता की  बात है.

18.  बिहार विधानसभा चुनाव प्रभारी महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस बिहार दौरे पर हैं जहां इसी बीच आरा में पार्टी नेताओं के साथ बैठक के बाद फडणवीस ने लालू यादव को लेकर कहा कि लालू यादव अंदर रहें या बाहर रहें, चुनाव में कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है. साथ ही उन्होंने कहा कि लालू के जंगलराज को लोगों ने देखा है.

19. भारत बॉयोटेक द्वारा बनाई गई कोवैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल दूसरे फेज में प्रवेश कर चुका है. इसी कड़ी में रोहतक पीजीआई ने भी ट्रायल में वॉलंटियर की वैक्सीनेशन पूरी कर ली है और फेज दो की ट्रायल प्रक्रिया में कई बदलाव किए गए हैं. आपको बता दे कि इस बार वॉलंटियर्स को दो ग्रुप में बांटकर डोज दी गई है.

20.  छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में एक ऐसे शिक्षक हैं, जो बच्चों को टीवी दिखाकर पढ़ाते हैं जहां इसके लिए वे बकायदा बाइक पर टीवी लेकर घुमते हैं. आपको बता दे कि वे गांव- गांव में घुमकर बच्चों को पढ़ाते हैं औऱ पढ़ाने की इस कार्यशैली की वजह से वे पूरे जिले में प्रसिद्ध हो गए हैं.

21. NTA  ने JEE Main 2020 परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है जहां नतीजे jeemain.nta.nic.in पर जारी किया गया है. आपको बता दे कि  इस परिणाम में में 24 छात्रों ने 100 100 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं.


22. टेलिकॉम कंपनी Vodafone Idea यानि Vi ने एक नया वर्क फ्रोम होम प्रीपेड प्लान बाजार में उतारा है जहां इस नए प्लान की कीमत 351 रुपये है. आपको बता दे कि इसके तहत यूजर्स 100GB हाई-स्पीड डाटा का लाभ उठा सकते हैं और इस प्लान की वैलिडिटी 56 दिनों की है.

23. राजस्थान सरकार ने ऐलान कर दिया है कि फाइनल ईयर/ अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाओं का आयोजन ऑफलाइन मोड में किया जाएगा। इस संबंध में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने टि्वटर पर जानकारी दी है.

24. बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने एक बड़ा आह्वान किया है. दरअसल, मायावती ने केंद्र और राज्य सरकारों से सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों से बच्चों की फीस माफ करने की मांग की है. आपको बता दे कि मायावती ने इसको देश के भविष्य को संकट से दौर से उबारने का बड़ा मार्ग बताया है.

25.  राजधानी दिल्ली के लोगों को ‘डीएल-15’ के नाम से नई ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी मिलने जा रही है जहां  झड़ौदा कलां में दिल्ली की 15वीं ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी अगले कुछ दिन में खुल जाएगी. आपको बता दे कि इस अथॉरिटी को 11890 वर्ग मीटर में तैयार किया गया है.

26. कांग्रेस में राजनीतिक चहल- पहल के बीच पार्टी की पंजाब कांग्रेस प्रभारी आशा कुमारी की छुट्टी हो गई है जहां अब उनके स्थान पर उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को पंजाब का नया प्रभारी बनाया गया है.

27. हिमाचल के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि सीएम जयराम ठाकुर ने मानसून सत्र के दौरान सदन में कहा कि सरकार एसएमसी शिक्षकों की मदद का रास्ता बना रही है और सुप्रीम कोर्ट में इन शिक्षकों की कानूनी सहायता की जा रही है.

28. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रह है कि महोबा जनपद के रगौली बुजुर्ग में जिलाधिकारी अवधेश कुमार तिवारी को ग्रामीणों ने बिजली की समस्या से रूबरू कराया है. साथ ही ग्रामीणों ने जिलाधिकारियों से कहा कि यहां तीन दिन से बिजली नहीं है और वे काफी परेशान है. वहीं ग्रामीणों की इस शिकायत को जिलाधिकारी अवधेश कुमार तिवारी ने डायरी में नोट कर लोगों अश्वासन दिया.

29. हिमाचल के शिमला से हमारे  संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि बीजेपी हिमाचल प्रदेश के अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने हिमाचल की बेटी कंगना राणावत के समर्थन में हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ किया है. उन्होंने इस दौरान हिमाचल की बेटी कंगना राणावत के समर्थन में कहा कि जिस प्रकार से शिवसेना सरकार ने कंगना का दफ्तर महाराष्ट्र में तोड़ा वह पूर्ण रूप से गलत है और सत्ता का दुरुपयोग किया जा रहा है.

30. बिहार के पटना से हमारे संवादाता बता रहे है कि आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने बीजेपी को घेरते हुए कहा कि भाजपा को बिहार में पहले खुद आत्मनिर्भर होने की जरूरत है क्योकि पार्टी 24 साल से उधार के चेहरे पर निर्भर है। तेजस्वी ने कहा कि बिहार में 15 वर्ष शासन करने के बाद इन लोगों को दिव्य ज्ञान प्राप्त हुआ है कि बिहार को आत्मनिर्भर बनाना है लेकिन सवाल ये ही कि 15 वर्ष तक इनको किसने रोका हुआ था?

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: