दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 31st August 2020

1.  उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने बुजुर्गों के सामने आने वाली कठिनाईयों को हल करने के लिए एक मजबूत शिकायत निवारण तंत्र की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य प्रणाली को भी विकसित करने की आवश्यकता है.

2.  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर केंद्र की मोदी सरकार को घेरत हुए ट्विटर विडियो जारी करते हुए कहा कि जो आर्थिक परेशानी देश झेल रहा है उस दुर्भाग्यपूर्ण सच्चाई की आज पुष्टि हो जाएगी: भारतीय अर्थव्यवस्था 40 वर्षों में पहली बार भारी मंदी में है. राहुल ने आगे लिखा की ‘असत्याग्रही’ इसका दोष ईश्वर को दे रहे हैं लेकिन सच जानने के लिए मेरा वीडियो देखें.

3 . केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को आज दिल्ली एम्स से छुट्टी मिल गई है. गौरतलब है कि कल ही अस्पताल ने बयान जारी कर कहा था कि गृह मंत्री ठीक हो चुके हैं और उन्हें जल्द ही छुट्टी दे दी जाएगी.

4. भारत में कोरोन के मरीजों का तेजी से ठीक होने का सिलसिला लगातार जारी है जहां अब तक देश में कोरोना के 27,74,802 मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 78,512 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 36 लाख के पार हो गई है.

5. कांग्रेस ने भारतीय सीमा के पास चीन द्वारा गतिविधी तेज किए जाने पर चिंता जताई है और पार्टी ने नए सेटेलाइट चित्रों के आधार पर सरकार से देश की सीमा सुरक्षित रखने का एक्शन प्लान बताने को कहा है. कांग्रेस ने मांग की है कि  आगामी संसद सत्र में चीन के मुद्दे पर प्रधानमंत्री खुद जवाब दे.

6. ED आज दिल्ली मामले के आरोपी और आम आदमी पार्टी से पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन से कई महत्वपूर्ण मसलों पर पूछताछ करने वाली है जहां ईडी को इसके लिए कोर्ट से अनुमति मिल चुकी है.

7. अभिनेता सुशांत मामले में आज सीबीआई चौथे दिन रिया चक्रवर्ती से पूछताछ करेगी. ऐसा बताया जा रहा है कि सीबीआई अभिनेता की बहन मीतू से आज रिया का सामना करवा सकती है.

8. केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि सरकार को एयरपोर्ट और एयरलाइंस का संचालन नहीं करना चाहिए. साथ ही उन्होंने एक बार फिर उम्मीद जताई कि सरकार 2020 में ही एयर इंडिया का निजीकरण करने में सफल हो जाएगी.

9. आज मौजूदा वित्त वर्ष में की पहली तिमाही आर्थिक विकास दर के आंकड़े को जारी किया जाएगा. गौरतलब है कि कोरोना के इस दौर में अर्थव्यवस्था की तस्वीर कैसी रही इसका पता आज जीडीपी के आंकड़े आने के बाद साफ होगा.

10. आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार जोरदार बढ़त पर खुला. आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 508.09 अंक यानी 1.29 फीसदी ऊपर 39975.45 के स्तर पर खुला. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी आज 129.95 अंकों की बढ़त के साथ 11777.55 के स्तर पर खुलाता दिखाई दिया.

11. ओणम के मौके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया के जरिए देशवासियों को शुभकामनाएं दी और  ट्वीट कर कहा कि ओणम पर शुभकामनाएं, यह एक अनूठा त्योहार है जिसमें सद्भाव का उत्सव मनाया जाता है.

12. भारत और चीन के सैनिकों के बीच एक बार फिर मामला हुआ है जहां बताया गया है कि 29 अगस्त की रात ये मामला पैंगोंग त्सो झील के पास हुआ. केंद्र सरकार ने इस पर कहा है कि हमारे जाबांज जवानों ने चीनी सैनिकों की घुसपैठ को नाकाम कर दिया है.

13. उच्चतम न्यायालय ने राज्यों को नीट स्नातकोत्तर डिग्री पाठ्यक्रमों में इन-सर्विस डॉक्टरों को सीटों के आरक्षण का लाभ देने की अनुमति दे दी है. पांच न्यायाधीशों की पीठ ने कहा कि मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के पास स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए इन-सर्विस डॉक्टरों को आरक्षण देने या न देने की कोई शक्ति नहीं है.

14. मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के उन विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिया है जो इस साल जेईई और नीट परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं. आपको बता दे कि इन विद्यार्थियों को कोरोना के कारण समस्या न हो, इसके लिए आने-जाने का नि:शुल्क परिवहन साधन उपलब्ध करवाया जाएगा.

15. दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का कार्य तेजी से चल रहा है जहां इस बीच केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य दिसंबर 2020 तक पूरा हो जाएगा.

16. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि नीट और जेईई मेन परीक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया जाएगा और छात्रों को कोई परेशानी नहीं होगी. गौरतलब है कि  देश भर में नीट और जेईई की परीक्षा में इस बार करीब 25 लाख छात्र शामिल हो रहे हैं.

17. पंजाब सरकार केंद्र की ओर से जारी अनलॉक 4.0 के तहत कोई भी छूट सूबे में लागू करने को तैयार नहीं है जहां राज्य सरकार के आला अधिकारियों ने इस बात के  साफ संकेत देते हुए बताया कि सोमवार को इस मद्दे पर चंडीगढ़ में बैठक होगी और राज्य सरकार कोरोना के बिगड़ते हालात को ध्यान में रखते हुए कोई भी छूट नहीं देगी. साथ ही इस संबंध में केंद्र सरकार को पत्र लिखा जाएगा.

18. आगामी बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर बिहार में राजनीतिक गतिविधिया अब तेज हो गई है।  जहां  बिहार में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा नेताओं का दौरा 6 सितंबर के बाद शुरू होगा. सूत्रों के मुताबिक आने वाले दिनों में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित अन्य केंद्रीय मंत्रियों के राज्य के दौरे पर जाने की संभावना है.

19. BSNL ने अपने उपभोक्ताओं के लिए नया प्री-पेड प्लान लॉन्च किया है, जिसका नाम PV-1499 है।  इस प्लान की कीमत 1499 रूपये है.  उपभोक्ताओं को इस प्लान में 24GB डाटा के साथ असीमित कॉलिंग की सुविधा मिलेगी।   इसके अलावा उन यूजर्स को इस प्लान में अतिरिक्त समय सीमा दी जाएगी, जो इस प्लान को 90 दिन के भीतर रिचार्ज कराएंगे.

20. पाकिस्तान के साथ दोस्ती का दिखावा करने वाले तुर्की का असली चेहरा सामने आ गया है. दरअसल, तुर्की ने 51 पाकिस्तानी नागरिकों  को डिपोर्ट कर दिया है जहां इन लोगों पर आरोप है कि ये लोग गैरकानूनी रूप से अंकारा में रह रहे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: